E Shram कार्ड से बीमा तक की शिकायत का मिला ऑप्शन, पढिये आसान पूरा तरीका

google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

हेल्पलाइन नंबर: अब असंगठित क्षेत्र के वर्कर्स अपनी शिकायत दर्ज कराने के लिए हेल्पलाइन नंबर-14434 पर कॉल कर सकते हैं। इस नंबर पर सोमवार से शनिवार ( सुबह 8:00 बजे से शाम 8:00 बजे तक) तक कॉल किया जा सकता है।

E Shram पोर्टल पर https://gms.eshram.gov.in/ भी शिकायत दर्ज कराई जा सकती है। इस पोर्टल पर विजिट करने के बाद शिकायत दर्ज कराने के लिए तीन विकल्प मिलेगा। पहला विकल्प उन वर्कर्स के लिए है जो ई-श्रम से रजिस्टर्ड हैं। वहीं, दूसरे विकल्प का चयन वो वर्कर्स करेंगे जो ई-श्रम पोर्टल से रजिस्टर्ड नहीं हैं। तीसरा विकल्प सिविल सोसाइटी ग्रुप या इंडिविजुअल्स के लिए है।

फॉर्म में देनी होगी जानकारी: विकल्प के चयन के बाद आपके स्क्रीन पर एक फॉर्म आएगा। इस फॉर्म में नाम, मोबाइल नंबर, जेंडर, ईमेल की जानकारी देनी होगी। इसके अलावा बताना होगा कि शिकायत की कैटेगरी क्या है। कैटेगरी में इंश्योरेंस, ई-श्रम कार्ड, कॉमन सर्विस सेंटर आदि की शिकायतों का विकल्प होगा।  ये शिकायत किस तरह की हैं, फॉर्म में इसकी भी जानकारी देनी होगी। इसके अलावा शिकायत से जुड़े दस्तावेज भी अपलोड किया जा सकता है।

वहीं, अगर आप शिकायत में कुछ और भी लिखना चाहते हैं तो उसके लिए भी विकल्प मौजूद है। ये सबकुछ भरने के बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी एंटर करने के बाद आपकी शिकायत सब्मिट हो जाएगी। इसके बाद आप शिकायत को ट्रैक भी कर सकते हैं।  E Shram

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.