Raksha Bandhan: 12 अगस्त को रक्षा बंधन पर चतुर्दशी और पूर्णिमा तिथि का हो रहा मेल, काशी पंचांग से जानें शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan

Raksha Bandhan

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Raksha bandhan 2022: औदिक पूर्णिमा के अनुसार सुबह से लेकर शाम तक राखी का समय उत्तम समय माना जाएगा। हालांकि एक-दो पंचागों के अनुसार 11 अगस्त को भद्रा बाद रात में रक्षाबंधन का विधान बताया गया है।

raksha bandhan 2021 date time festival shravan month shravan month purnima  kab hai rakhi purnima this day is raksha bandhan in the year 2021 know the  date day and auspicious time to
Raksha Bandhan

रक्षा बंधन के त्योहार को लेकर शहरवासियों में संशय बना हुआ है। 11 और 12 अगस्त दोनों दिन रक्षा बंधन मनेगा। दोनों दिन को लेकर पंडितों की अलग-अलग राय है। सावन पूर्णिमा के दिन यह त्योहार मनाया जाता है। इस बार पूर्णिमा 11 अगस्त की सुबह 9.35 बजे प्रवेश कर जाएगा, जो 12 अगस्त की सुबह 7.16 बजे तक रहेगा। लेकिन 11 अगस्त की रात 8.25 बजे तक भद्रा है। नतीजतन इस दिन रक्षाबंधन का शुभ योग नहीं है। 11 अगस्त की रात 8.25 के बाद भद्रा का समापन हो जाएगा। 

रक्षा बंधन 2022: भाई को भूलकर भी इन 5 किस्म की न बांधे राखी, शुरू हो सकते हैं बुरे दिन

इसके उपरांत बहनें भाइयों को राखी बांध सकेगी। लेकिन रात में यह त्योहार नहीं मनता है। क्योंकि राखी बांधने और बंधवाने के लिए ज्यादातर भाई-बहन उपवास में रहते हैं। इसलिए दूसरे दिन 12 अगस्त को उदया मान कर रक्षा बंधन का त्योहार मनाया जाएगा। यह जानकारी ज्योतिषाचार्य डॉ. सुधानंद झा ने दी। उन्होंने बताया कि 12 अगस्त को भले ही पूर्णिमा सुबह 7.16 बजे ही खत्म हो जाएगी, लेकिन जिसका उदय, उसी का अस्त की मान्यता है। इसलिए 12 अगस्त को दिन भर बहनें भाइयों को राखी बांध सकेंगी। काशी और मिथिला पंचांग दोनों में रक्षा बंधन का शुभ योग 12 अगस्त को ही है। उन्होंने बताया कि भद्रा में रक्षा बंधन और होलिका दहन निषिद्ध रहता है।

रक्षाबंधन शुभ मुहूर्त 2022: 11 और 12 दोनों दिन शुभ मुहूर्त, 12 अगस्त को उदया तिथि में पूरे दिन बांधी जा सकेगी राखी

रक्षा बंधन के लिए शुभ योग भद्रा के बाद होता है। इस बार हर्ष योग में रक्षा बंधन का त्योहार होगा। हर्ष योग से आशय है कि अनिष्ट का निवारण और अच्छाई का प्रवेश। यह योग भाई-बहन के लिए काफी शुभ होता है। वहीं निर्णय सिंधु पुराण के मुताबिक, अगर चतुर्दशी और पूर्णिमा तिथि का मेल हो रहा है तो उस दिन रक्षाबंधन होगा। पूर्णिमा और प्रतिपदा तिथि का अगर मेल होता है तो उस दिन रक्षा बंधन मनाना वर्जित है। इसलिए 11 अगस्त हो रक्षा बंधन मनाना शास्त्रत्त् सम्मत होगा।

Raksha Bandhan 2022: 11 या 12 अगस्त किस दिन मनाया जाएगा रक्षा बंधन? जानें दोनों दिन के शुभ मुहूर्त

Super Star Rajinikanth की 2022 की अपकमिंग फिल्म ‘Jailer’ को लेकर एक नया अपडेट इस दिन होगी रिलीज

New Technology 2022 : घर के हर 1 सदस्य का लगा सकते हो पता,Google Map से करे Live लोकेशन ट्रैक, पढ़िए पूरी जानकारी

Teach News: Oppo ला रहा है अब तक का सबसे beautiful Smartphone, जाने फीचर्स.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.