Rajiv Gandhi Scholarship For Academic Excellence 2021:जानें चयन प्रक्रिया और अन्य डिटेल

google

google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Rajiv Gandhi Scholarship For Academic Excellence 2021:एप्लीकेशन प्रोसेस 22 अक्टूबर से शुरू हो गई है. योग्य अभ्यर्थी राजस्थान शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

राजस्थान सरकार राजीव गांधी स्कोलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस के तहत राज्य के मेधावी छात्रों के लिए विशेष छात्रवृत्ति स्कीम लेकर आई है. योजना के तहत राज्स्थान के 200 स्टूडेंट्स को विदेश की 50 सिलेक्टेड संस्थानों में उच्च अध्ययन की सुविधा दी जाएगी. राजस्थान सरकार ने इसी शैक्षणिक सत्र से इस योजना की शुरुआत की. 

राजीव गांधी जयंती पर की थी घोषणा
राजस्थान सरकार ने राजीव गांधी स्कॉलरशिप फॉर एकेडमिक एक्सीलेंस योजना को शुरू करने की घोषणा इसी साल राजीव गांधी जयंती के अवसर पर 20 अगस्त को की थी. इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरना 22 अक्टूबर 2021 से शुरू हो गए. अभ्यर्थी राजस्थान एजुकेशन डिपार्टमेंट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं. 

ये शामिल रहेगा स्कॉलरशिप में
स्कॉलरशिप में ऑक्सफोर्ड, हार्वर्ड, स्टेनफोर्ड यूनिवर्सिटी समेत दुनियाभर की कुल 50 फेमस विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को राजस्थान सरकार स्कॉलरशिप देगी. इन विश्वविद्यालयों में यूजी, पीजी, पीएचडी और पोस्ट डॉक्टोरल स्तर पर स्टडी करने वाले स्टूडेंट्स को आर्थिक सहायता दी जाएगी. स्टूडेंट्स का यात्रा भत्ता, ट्यूशन फीस समेत अन्य खर्चा भी राज्य सरकार द्वारा ही वहन किया जाएगा. 

30 फीसदी स्कॉलरशिप मिलेगी छात्राओं को 
राजस्थान शिक्षा विभाग की ओर से बताया गया कि UG लेवल के पाठ्यक्रमों में केवल मानविकी (Humanities) से संबंधित सब्जेक्ट्स के अध्ययन के लिए ही स्कॉलरशिप दी जाएगी. इनमें 30 फीसदी स्कॉलरशिप छात्राओं को दी जाएगी, यानी कि 60 छात्राओं को स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ मिलेगा.

इन विषयों के लिए मिलेगी स्कॉलरशिप
शिक्षा विभाग द्वारा बताया गया कि मानविकी, सोशल साइंस, एग्रीकल्चर एंड फोरेस्ट साइंस, नेचर एंड एनवायरमेंटल साइंस और लॉ के 150, मैनेजमेंट एंड बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंस के 25 और प्योर साइंस व पब्लिक हेल्थ सब्जेक्ट्स के 25 स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ मिलेगा. 

इन सब्जेक्ट्स में अगर कोई प्लेस खाली रहती है तो इंजीनियरिंग एंड रिलेटेड साइंस, मेडिसिन तथा एप्लाइड साइंस के ज्यादातर 15 उम्मीदवारों को स्कॉलरशिप स्कीम का फायदा मिलेगा. 

इस वेबसाइट पर करें आवेदन
इस स्कॉलरशिप स्कीम का लाभ लेने के इच्छुक और योग्य अभ्यर्थी राज्य शिक्षा विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट hte.rajasthan.gov.in पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं. 200 से ज्यादा अभ्यर्थियों द्वारा एप्लीकेशन फॉर्म भरने पर लॉटरी के जरिए अभ्यर्थियों का चयन होगा.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *