Saturday, January 28, 2023
Homeराष्‍ट्रीयRailway Recruitment 2022:  रेलवे में बिना परीक्षा 10वीं और 12वीं पास ...

Railway Recruitment 2022:  रेलवे में बिना परीक्षा 10वीं और 12वीं पास पदों पर भर्ती, जानें कब से आवेदन करे

Railway Recruitment: बिना परीक्षा 10वीं और 12वीं पास के लिए 3000 से ज्यादा पदों पर भर्ती, जानें आवेदन प्रक्रिया.रेलवे अप्रेंटिस के पद के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने वाला है. अप्रेंटिस के 3150 पदों पर वैकेंसी निकाली है. आइए जानते हैं इसके लिए क्या योग्यता चाहिए और भर्ती कैसे की जाएगी.

Railway Recruitment: रेलवे जॉब का सपना देखने वालों के लिए सुनहरा मौका है. दक्षिण रेलवे इस बार अप्रेंटिस (Apprentice) के कई पदों पर भर्ती करने जा रहा है. रेलवे ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. 1 अक्टूबर से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है. दक्षिण रेलवे के लिए 3150 पदों पर भर्ती की जाएगी. 10वीं पास इसके लिए आवेदन कर सकते हैं.

किस पद के लिए होगा चयन 

Railway Recruitment:  रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने दक्षिण रेलवे के लिए फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, मशीनिस्ट, वायरमैन, लाइनमैन और मेसन जैसे कई पदों के लिए वैकेंसी निकाली हैं. नौकरी के इच्छुक लोगों के लिए ये गोल्डन चांस है. जिन उम्मीदवारों का चयन होगा उन्हें 2 साल की ट्रेनिंग दी जाएगी, इसके बाद इनमें से किसी पद पर नियुक्त किया जाएगा. 1 अक्टूबर से आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है, 31 अक्टूबर आवेदन की आखिरी तारीख है.

Railway Recruitment 2022:  रेलवे में बिना परीक्षा 10वीं और 12वीं पास पदों पर भर्ती, जानें कब से आवेदन करे

Railway Recruitment
photo by google

Railway Recruitment Govt Job 2022

उम्र और योग्यता age and qualification

रेलवे (Railway) के इन पदों के लिए 15 से 24 साल की उम्र वाले लोग आवेदन (Apply) कर सकते हैं. आरक्षित वर्ग (Reserved Category) को आयु सीमा (Age Limit) में छूट दी गई है. ओबीसी वर्ग के लिए 3 वर्ष और एससी/ एसटी के लिए 5 वर्ष की छूट दी गई है, जबकि दिव्यांगो के लिए अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट प्रदान की गई है. आवेदन के लिए उम्मीदवार का 10वीं पास होना जरुरी है.

photo by google

कैसे होगा चयन 

Railway Recruitment: दक्षिण रेलवे में अप्रेंटिस के 3150 पदों पर सीधे भर्ती की जाएगी. उम्मीदवारों को चयन के लिए किसी तरह की परीक्षा नहीं देना होगा, बल्कि मेरिट लिस्ट (Merit List) के आधार पर किया जाएगा.

आवेदन फीस 

Railway Recruitment: एससी, एसटी, ओबीसी और दिव्यांगों को आवेदन के लिए कोई शुल्क नहीं देना होगा. सामान्य वर्ग (General Category) के लोगों को 100 रुपये शुल्क देना होगा. इच्छुक उम्मीदवार दक्षिण रेलवे की वेबसाइट sr.indianrailways.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं.अधिक जानकारी के लिए दक्षिण रेलवे की वेबसाइट पर जाकर नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments