Railway Recruitment 2022: No Exam 10वीं पास और ITI वाले करें आवेदन

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

रेलवे रिक्रूटमेंट सेल (RRC) ने सेंट्रल रेलवे में अपरेंटिस भर्ती 2022 का नोटिफिकेशन जारी किया है। 10वीं पास उम्मीदवारों के लिए रेलवे में अप्रेंटिसशिप करने का शानदार मौका है। यहां 2000 से ज्यादा रिक्तियों के लिए आवेदन मांगे गए हैं। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आरआरसी सेंट्रल रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़े-OBC आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने पढ़िए क्या कहा-मप्र पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर

अगर आप कम से कम 50 प्रतिशत अंकों के साथ 10वीं (मैट्रिक) पास हैं और संबंधित ट्रेड में आईटीआई (ITI) सर्टिफिकेट प्राप्त कर चुके हैं तो सेंट्रल रेलवे अपरेंटिस भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 17 जनवरी 2022 से शुरू हो गई है। योग्य उम्मीदवार 16 फरवरी 2022 तक आवेदन जमा कर सकते हैं। रेलवे भर्ती 2022 की जरूरी जानकारी और नोटिफिकेशन का डायरेक्ट लिंक

यह भी पढ़े-बाजार में आ गई Maruti की नई सस्ती CNG कार,अब आपको कई जीचों में मिलेगी बड़ी राहत

यहां देखें खाली पदों का विवरण
मुंबई क्लस्टर – 1659 पद
भुसावल क्लस्टर – 418 पद
पुणे क्लस्टर – 152 पद
नागपुर क्लस्टर – 114 पद
सोलापुर क्लस्टर – 79 पद
आरआरसी सेंट्रल रेलवे ट्रेड अपरेंटिस कुल पदों की संख्या – 2422 पद

मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ मैट्रिक (कक्षा 10) परीक्षा पास होनी चाहिए। इसके अलावा संबंधित ट्रेड में आईटीआईट सर्टिफिकेट होना जरूरी है। योग्य आवेदकों की उम्र 17 जनवरी 2022 को कम से कम 15 वर्ष और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। हालांकि आरक्षिक वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क
जनरल, ओबीसी और आर्थिक रूप से पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 100 रुपये का भुगतान करना होगा। जबकि अन्य उम्मीदवारों से कोई आवेदन शुल्क नहीं लिया जाएगा। आवेदन शुल्क का भुगतान ई-चालान या डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से कर सकते हैं।

अपरेंटिस पदों पर योग्य आवेदकों का चयन बिना परीक्षा होगा। आरआरसी द्वारा 10वीं परीक्षा में प्राप्त अंक और आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयारी की जाएगी, जिसके जरिए क्लस्टर या यूनिट वाइज योग्य उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। अधिक जानकारी के लिए

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *