Power Saving Tips-अपनाएं ये तरीका आधा हो जाएगा घर का बिजली बिल और बचेगा पैसा

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली। Power Saving Tips: देश में मंहगाई तेजी से बढ़ी है। ऐसे में लोगों के जेब पर भारी पड़ रही है। ऐसे अमुमन को कई खर्चे होते है। जिसमें बिजली का बिल भी आम बात है। लोग अपने घर में कई  इलेक्ट्रॉनिक गैजेट यूज करते है। वही ऐसे में बिजली का बिल बढ़ जाता है। ऐसे हर कोई चाहता है कि बिजली का बिल कम आए तो ऐसे में ये टिप्स अपनाएं सकतें है।

यह भी पढ़े-1 लीटर पेट्रोल में 90 km का माइलेज देती हैं ये धांसू बाइक्स, कीमत 50000 रुपये से भी कम

इलेक्ट्रिक आइटम्स का इस्तेमाल

घर में पुराने बल्ब और ट्यूबलाइट्स को हटाकर एलईडी बल्बों का इस्तेमाल करने से बिजली बिल में काफी बचत होती है। 100 वॉट के एलईडी बल्बों से पूरे घर में चमकदार रोशनी की जा सकती है। इसलिए पुराने बल्बों के स्थान पर किफायती एलईडी बल्ब और ट्यूबलाइटों का इस्तेमाल करें।

ये हीटर करें इस्तेमाल

सर्दियों में हीटर के स्थान पर ब्लोअर का इस्तेमाल करें। हीटर काफी ज्यादा बिजली खपत करने वाले होते हैं। या तो कम से कम वॉट वाला हीटर इस्तेमाल करें या फिर ब्लोअर का इस्तेमाल करें।

5 स्टार रेटिंग वाले इलेक्ट्रॉनिक आइटम

पुराने इलेक्ट्रॉनिक आइटम्स हटाकर नए और 5 स्टार रेटिंग वाले सामान का इस्तेमाल करें। इनसे आपका बिजली का बिल आधे से भी कम हो जाएगा। स्मार्ट डिवाइस का यूज करके स्मार्ट तरीके से बिजली बिल की बचत करनी चाहिए। आजकल स्मार्ट बल्ब, स्मार्ट स्पीकर, स्मार्ट कनेक्टर डिवाइस का इस्तेमाल करके भी घर का बिजली बिल कम कर सकते हैं।

सर्दियों में रेफ्रीजिरेटर को दें आराम

दिल्ली-एनसीआर में सर्दियों के समय घर का तापमान रेफ्रीजिरेटर के तापमान से भी कम हो जाता है। इसलिए दो-चार घंटे के लिए अपने फ्रिज को बंद कर दें। ऐसा करने से फ्रिज में बर्फ भी नहीं जमेगी और बिजली की खपत भी कम होगी।

यह भी पढ़े-PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर,बस करना होगा काम

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *