PM Kisan Samman Nidhi Yojana: यदि आपके भी खाते में नहीं आई है 10 वीं किस्त को फटाफट करें ये काम

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली:  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पीएम किसान योजना के तहत 10वीं किस्त जारी कर दी है. इसी के साथ किसानों के खाते में 2000 रुपये आने शुरू हो गए हैं. केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Scheme 2020) की मदद से 10 करोड़ से ज्यादा किसानों के बैंक खाते में 20,000 करोड़ रुपये ट्रांसफर किया गया है.

कई किसानों की अटकी है किस्त

हालांकि, अभी कई सारे किसान ऐसे हैं जिन्हें 10वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर नहीं हुए हैं. ऐसे में, ये किसान इस बात को लेकर परेशान हैं कि उनके खाते में किस्त कब तक आएगी. लेकिन अब आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि दिसंबर-मार्च की किस्त अभी 31 मार्च तक बाकी रह गए किसानों के खातों में आती रहेगी. जिन किसानों को 10वीं किस्त का पैसा अभी तक नहीं मिला वह अपनी समस्या का समाधान करने के लिए इन मोबाइल नबंर और हेल्पलाइन नंबर पर फोन भी कर सकते हैं.

Read Also- MAERSK जैसी कंपनियों में न करें इन्वेस्ट , क्या लालच देकर हो रहा है फर्जीवाड़ा ?

किसानों के खाते में आ रहे हैं 2000 रुपये 

PM-KISAN योजना न केवल सबसे कमजोर किसान परिवारों को पूरक आय सुनिश्चित करती है, बल्कि विशेष रूप से फसल के मौसम से पहले उनकी अन्य जरूरतों को भी पूरा करती है. इसके तहत प्रत्येक किसानों के खाते में 2000 रुपये भेजे जाते हैं. अगर आपको इस स्कीम के तहत पैसा नहीं मिला है तो तुरंत केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) से इसकी शिकायत कर सकते हैं. आइए जानते हैं इसकी पूरी प्रक्रिया.

अगर आपके अकाउंट में 2000 रुपये नहीं आए हैं तो आपको सबसे पहले अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें. अगर ये लोग आपकी बातें नहीं सुनते हैं या इसके बाद भी खाते में रुपये नहीं आते हैं तो आप इससे जुड़ी हेल्पलाइन पर भी फोन कर सकते हैं. ये डेस्क (PM-KISAN Help Desk) सोमवार से शुक्रवार तक खुला होता है. इसके अलावा आप ई-मेल (Email) pmkisan-ict@gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं. अगर फिर भी काम न हो तो नंबर 011-23381092 (Direct HelpLine) पर फोन करें.

कृषि मंत्रालय में करें शिकायत 

कृषि मंत्रालय के अनुसार, अगर किसी किसान के बैंक अकाउंट में Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme का पैसा नहीं पहुंच रहा है तो इसका समाधान तुरंत किया जाएगा. किसान के खाते में पैसा पहुंचा नहीं है या फिर कोई टेक्निकल दिक्कत है तो उसे हर हाल में ठीक किया जाएगा. सरकार हरसंभवतः इस कोशिश में है कि इस योजना का फायदा हर किसान को मिले.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *