PM Kisan Nidhi Update 2022: ऐसे लोगों को नहीं म‍िलेंगे 2000 रुपये,इस तरह के किसानो का कट जायेगा नाम,सूचि हुई तैयार

source by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

PM Kisan Samman Nidhi Social Audit : पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के 12.50 करोड़ लाभार्थी 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. 11वीं क‍िस्‍त कब आएगी, इस बारे में सरकार की तरफ से कोई आध‍िकार‍िक जानकारी नहीं दी गई है. लेक‍िन उम्‍मीद है क‍ि 11वीं क‍िस्‍त अप्रैल से जुलाई के बीच आ सकती है.

सभी लोगों का सत्यापन कराया जाएगा
इस बीच पीएम क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (PM Kisan Samman Nidhi) से जुड़ी नई जानकारी सामने आ रही है. सरकार को खबर म‍िली है क‍ि कई अपात्र लोग भी क‍िसान सम्‍मान न‍िध‍ि (Kisan Samman Nidhi) का फायदा उठा रहे हैं. ऐसे में योजना का लाभ लेने वाले सभी लोगों का सत्यापन कराया जाएगा.

1 मई से 30 जून के बीच होगा सोशल ऑडिट
इसके लिए 1 मई से 30 जून के बीच बाकायदा सोशल ऑडिट कराया जा रहा है. इस ऑड‍िट में ग्राम सभा के जरिए पात्र और अपात्र लोगों के बारे में जानकारी जुटाई जाएगी. कृषि विभाग के अपर मुख्य सचिव डा. देवेश चतुर्वेदी की तरफ से इस बारे में आदेश जारी किया गया.

PM Kisan Nidhi ग्राम सभा सूची देखकर अपात्रों की जानकारी देगी


उत्‍तर प्रदेश सरकार की तरफ से सभी ज‍िले के डीएम, सीडीओ और उप कृषि निदेशकों को इस बाबत पत्र भेजा गया है. सरकार की तरफ से भेजे गए पत्र के अनुसार ग्राम सभा की तरफ से योजना का लाभ लेने वालों की सूची देखकर अपात्रों की जानकारी दी जाएगी. साथ ही वंचित पात्र लाभार्थियों को चिन्हित किया जाएगा.

अपात्रों के नाम हटाकर पात्रों के नाम जोड़े जाएंगे
सूची से अपात्रों के नाम हटाए जाएंगे और पात्र लोगों के नाम जोड़े जाएंगे. लाभार्थियों की सूची से मृतकों, एक परिवार से दोहरा लाभ लेने वालों के नाम भी हटेंगे. सोशल ऑडिट कराने के लिए हर जिले में ज‍िलाध‍िकारी की अध्यक्षता में छह सदस्यीय समिति बनाने के निर्देश दिए गए हैं. इस सम‍िति में मुख्य विकास अधिकारी, उप कृषि निदेशक, जिला विकास अधिकारी, एसडीएम और जिला कृषि अधिकारी सदस्य होंगे.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें