Paytm ने ग्राहकों के लिए शुरू की यह सर्विस, इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने पर भी कर सकते हैं डिजिटल ट्रांजैक्शन

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

पेटीएम ने अपने ग्राहकों के लिए ‘Tap to Pay’ सर्विस की शुरुआत की है. इस सर्विस की मदद से फोन में इंटरनेट कनेक्शन नहीं होने के बावजूद डिजिटल ट्रांजैक्शन किया जा सकता है. POS मशीन पर फोन को टैप करना है और पेमेंट हो जाएगा. फोन लॉक होने पर भी इस सर्विस का फायदा उठाया जा सकता है.

पेटीएम टैप-टू-पे (Paytm Tap to Pay) सर्विस को फिलहाल एंड्रॉयड और iOS के लिए शुरू किया गया है. अगर आप इस सर्विस का फायदा उठाना चाहते हैं तो अपने फोन में NFC यानी नियर फील्ड कम्युनिकेशन वाले विकल्प को ऑन कर दें. इसके बाद POS मशीन पर फोन को टैप करें और वाइब्रेट करने के साथ ही पेमेंट कंप्लीट हो जाएगा. पेमेंट का यह तरीका पूरी तरह सुरक्षित है. इसमें आपके कार्ड की जानकारी को सुरक्षित रखा जाता है.

Read Also…पटना में वसूली से तंग लोगों ने पुलिस के जवानों की जमकर पीटा, video वायरल

कार्ड डिटेल को डिजिटल प्राइमरी अकाउंट नंबर में कंवर्ट

पेटीएम के एक्टिव अकाउंट लिस्ट में जितने भी कार्ड की जानकारी सेव होगी, उसमें से किसी भी कार्ड को चुना जा सकता है और पेमेंट कर सकते हैं. पेटीएम अपनी टेक्नोलॉजी की मदद से कार्ड के 16 डिजिट को प्राइमरी अकाउंट नंबर (PAN) में कंवर्ट कर देता है जिसके बाद PAN की मदद से ट्रांजैक्शन पूरे किए जाते हैं. इस डिजिटल ट्रांजैक्शन में पेटीएम अपने यूजर का डेटा और कार्ड संबंधी जानकारी शेयर नहीं करता है.

किसी भी POS मशीन से हो सकता है ट्रांजैक्शन

इस फीचर की मदद से किसी भी रिटेल आउटलेट पर पेमेंट को पूरा किया जा सकता है. हालांकि, POS मशीन या कार्ड मशीन का NFC सपोर्ट जरूरी है.

इसमें कार्ड डिटेल शेयर नहीं की जाती

यह डिजिटल पेमेंट का ज्यादा सिक्यॉर्ड माध्यम है. इसमें ट्रांजैक्शन के दौरान कार्ड डिटेल शेयर नहीं की जाती है और सभी कस्टमर की डिटेल बैंक के सिक्यॉर्ड क्लाउड सर्वर में रखी जाती है. इसके अलावा यह सर्विस ज्यादा तेज भी होती है.

5000 तक बिना पिन के ट्रांजैक्शन

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की नई गाइडलाइन के मुताबिक, कोई कस्टमर टैप सर्विस की मदद से एकबार में अधिकतम 5000 रुपए का ट्रांजैक्शन कर सकता है. अगर 5000 रुपए से ज्यादा का ट्रांजैक्शन करना है तो इसके लिए PIN का इस्तेमाल करना होगा. पहले यह लिमिट 2000 रुपए की थी.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *