मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव में पंच सरपंच जनपद सदस्य जिला पंचायत सदस्य फार्म शुल्क में बढ़ोतरी

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

मध्य प्रदेश पंचायत चुनाव में पंच सरपंच जनपद सदस्य जिला पंचायत सदस्य फार्म शुल्क में बढ़ोतरी

भोपाल। इस बार पंचायत चुनाव लड़ना और महंगा हो गया है। उम्मीदवारों के लिए जमानत राशि बढ़ाई गई है. इसी के साथ पंचायतों में सरपंच और पंच का चुनाव लड़ने वाले उम्मीदवार के लिए निक्षेप राशि जमा कराने का नियम भी बनाया गया है। सरपंच के पद के लिए 2 हजार रुपए और पंच के पद के लिए 4 सौ रुपये निक्षेप राशि के रूप में देनी पड़ेगी। अब तक इन पदों के लिए निक्षेप या जमानत राशि नहीं लगती थी. इसका पहली बार प्रावधान किया गया है।

पंच, सरपंच, जनपद और जिला पंचायत सदस्यों के लिए 3824 फार्म आए | 3824 forms  came for Panch, Sarpanch, Janpad and Zilla Panchayat members - Dainik  Bhaskar

फार्म भरने का समय स्थान

जिला पंचायत सदस्य के लिए जिला मुख्यालयों पर, जनपद पंचायत सदस्य के लिए विकासखंड मुख्यालयों पर और सरपंच व पंच पद के लिए विकासखंड मुख्यालयों तथा क्लस्टर स्तर पर नाम निर्देशन-पत्र लिए जाएंगे। नाम निर्देशन-पत्रों की जांच स्वयं रिटर्निंग अधिकारी करेंगे। जांच के दौरान केवल एक अभ्यर्थी शेष रहने पर उसका पुनरीक्षण किया जाएगा. पंच या सरपंच के लिए पुनरीक्षण अनुविभागीय अधिकारी राजस्व करेंगे, जनपद पंचायत सदस्य के लिए कलेक्टर और जिला पंचायत सदस्य के लिए संभागायुक्त ये काम करेंगे। पंचायतों के निर्वाचन के लिए इस बार मतदान का समय सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक रहेगा।

बढ़ाई गई फार्म शुल्क

जिला और जनपद पंचायत सदस्य के उम्मीदवार के लिए भी निक्षेप राशि खासी बढ़ा दी गई है। जिला पंचायत सदस्य के लिए 8 हजार और जनपद सदस्य के उम्मीदवार को 4 हजार रुपये निक्षेप राशि जमा करनी होगी। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग और महिला अभ्यर्थी को सभी पदों के लिए तय निक्षेप राशि की आधी राशि ही जमा करनी होगी। उम्मीदवारों को नाम निर्देशन पत्र के साथ आवश्यक दस्तावेजों के अलावा निर्धारित निक्षेप राशि भी जमा करनी होगी। इससे पहले वर्ष 2014 के पंचायत चुनावों में जिला पंचायत सदस्य और जनपद पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों के लिए निक्षेप राशि बहुत कम थी।

इस प्रकार रहेगी पंचायत चुनावों में नामांकन की राशि – जिला पंचायत सदस्य के लिए 8 हजार रुपये जनपद सदस्य के लिए 4 हजार रुपये सरपंच पद के लिए 2 हजार रुपये पंच के लिए 4 सौ रुपये पहले ये राशि बहुत कम थी।

Gehu ko Ghun Se Kese Bachaye : गेहूं-चावल में घुन और कीड़े से लंबे समय तक बचाने का घरेलू उपाय

Thyroid Control Juice: जरूर पिएं ये 3 तीन जूस, Thyroid होगा कंट्रोल

UPSC CSE RESULT 2021 : सिविल सेवा के फाइनल परिणाम घोषित, देखे पूरी सूची

Toll Tax – सरकार का बड़ा फैसला, टोल टैक्स से छूट, आम आदमी को राहत

Maruti Alto फिर अपने नए अंदाज में,फीचर्स के साथ लुक भी है बहुत जबरदस्त,देखिए

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *