Tuesday, February 7, 2023
Homeधर्मPalak Paneer:ठंड के मौसम में पालक पनीर खाते हैं, तो जानिये एक्सपर्ट...

Palak Paneer:ठंड के मौसम में पालक पनीर खाते हैं, तो जानिये एक्सपर्ट की ये बाते  

Palak Paneer:आप सर्दियों में बहुत ज्यादा पालक पनीर खाते हैं तो रुक जाइए और एक्सपर्ट की ये बात पढ़िए  खराब फूड कॉम्बिनेशन सर्दी का मौसम आते ही हरी पत्तेदार सब्जियां बाजार में ज्यादा बिकने लगेंगी। ठंड के मौसम में लोग हरी पत्तेदार सब्जियां बड़े चाव से खाते हैं. हरी सब्जियों को लोग तरह-तरह से बनाते हैं और तरह-तरह के व्यंजन के साथ खाते हैं। पहाड़ों में जहां चावल और रोटी के साथ साग खूब खाया जाता है,

वहीं पंजाब में इसे मक्के की रोटी के साथ ज्यादा पसंद किया जाता है. सर्दियों का मौसम है और मेन्यू में पालक पनीर को शामिल न करना नामुमकिन है. आमतौर पर सर्दियों के मौसम में पालक पनीर हर घर में जरूर बनाया जाता है. हरी सब्जियां सर्दियों में शरीर को कई पोषक तत्व प्रदान करती हैं, जो शरीर को गर्म रखती हैं और इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाती हैं।

photo by google

Palak Paneer

Palak Paneer: पालक में प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट समेत कई पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं. पालक को या तो सब्जी के रूप में खाया जाता है या पनीर के साथ बनाया जाता है. सर्दियों में पालक पनीर को लोग बड़े चाव से खाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि पालक पनीर को एक साथ खाना शरीर के लिए अच्छा नहीं होता है। जी हां, पालक पनीर को एक साथ नहीं खाना चाहिए, जानिए क्यों।

यही कारण है

Palak Paneer: सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट नमामी अग्रवाल ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर कर बताया कि पालक और पनीर को एक साथ क्यों नहीं खाना चाहिए। उन्होंने कहा कि कुछ फूड कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जिन्हें एक साथ नहीं खाना चाहिए। मुख्य रूप से कैल्शियम और आयरन युक्त खाद्य पदार्थ।

न्यूट्रिशनिस्ट नमामी ने कहा कि हेल्दी डाइट का मतलब सही समय पर सही खाना खाना नहीं है। उनके मुताबिक इसके लिए सही कॉम्बिनेशन भी जरूरी है। कुछ फूड कॉम्बिनेशन ऐसे होते हैं जिन्हें एक साथ खाने से पोषक तत्वों का परस्पर अवशोषण रुक जाता है। एक समान संयोजन कैल्शियम और आयरन है। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां पनीर में कैल्शियम होता है, वहीं दूसरी ओर पालक में आयरन पाया जाता है. जब कोई व्यक्ति दोनों को एक साथ खाता है तो पनीर में मौजूद कैल्शियम पालक में मौजूद आयरन के अवशोषण को रोकता है, जिससे शरीर को पालक से आयरन नहीं मिल पाता है।

Palak Paneer:ठंड के मौसम में पालक पनीर खाते हैं, तो जानिये एक्सपर्ट की ये बाते  

Palak Paneer
photo by google

फिर किसके साथ खाना है

Palak Paneer: नमामि अग्रवाल ने कहा कि पालक का अधिक से अधिक लाभ उठाने के लिए इसे पालक आलू या पालक मकई के साथ खाना चाहिए।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments