लहसुन और प्याज के भाव में आएगी तेज़ी, केंद्र सरकार ने लिया बढ़ा फैसला, किसानो की बल्ले बल्ले

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Lahsun Aur Pyaj ke bhav Me Aayegi Tezi: लहसुन और प्याज के भाव में आएगी तेज़ी केंद्र सरकार ने लिया बढ़ा फैसला, किसानो की बल्ले बल्ले इस वर्ष गेहूं की खेती करने वाले किसानों को अच्छा लाभ मिला किंतु प्याज एवं लहसुन की पैदावार करने वाले किसानों को अभी तक दोनों फसलों के भाव कम होने के कारण घाटा उठाना पड़ रहा है किसानों की समस्या को देखते हुए केंद्र सरकार ने अब प्याज एवं लहसुन के भाव को लेकर बड़ा फैसला लिया है। इससे किसान भाइयों की चिंता खत्म होगी।प्याज एवं लहसुन के कम भाव (Pyaj & Lahsun ke bhav) से परेशान हो रहे किसानों को केंद्र सरकार बड़ी राहत देने वाली है। किसान हित में केंद्र सरकार ने क्या बढ़ा निर्णय लिया है जानिए। गौरतलब है कि देश के लगभग सभी राज्यों में प्याज एवं लहसुन के भाव इन दिनों कम बने हुए हैं। किसानों को राहत देने की शुरुआत भी हो चुकी है केंद्र सरकार के निर्देश के पश्चात सर्वप्रथम राजस्थान सरकार ने किसानों को बढ़ी राहत प्रदान कर दी है। केंद्र सरकार ने क्या फैसला लिया है किसानों के लिए किस प्रकार यह लाभदायक रहेगा यह है जानिए।

Central government took this decision केंद्र सरकार ने यह लिया फैसला (Pyaj & Lahsun ke bhav)

देशभर में प्याज की कीमत को लेकर किसानों के बीच हाहाकार मचा हुआ है महाराष्ट्र मध्य प्रदेश राजस्थान के प्याज एवं लहसुन की खेती करने वाले किसान परेशान हो रहे हैं। इसी के मद्देनजर हाल ही में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि जिस हिसाब से प्याज और लहसुन के भाव कम हो रहे थे। उसको देखते हुए हमने केंद्रीय अधिकारियों के साथ एक मीटिंग की। जिसमे प्याज और लहसुन के भाव पर चर्चा हुई हैं और यह निर्णय लिया गया कि किसान भाइयों को प्याज और लहसुन का एक अच्छा भाव दिया जाएगा। इन दोनों फसलों को समितियों के माध्यम से खरीदा जाएगा। केंद्र के इस निर्णय के पश्चात राजस्थान में प्याज एवं लहसुन की सरकारी स्तर पर खरीदी शुरू होने वाली है।

Onion and garlic procurement will start in MP also at gov

होगी सरकारी स्तर पर प्याज और लहसुन की खरीदी

प्याज और लहसुन के कम भाव को लेकर मध्य प्रदेश के किसान लंबे समय से इनके भाव बढ़ाने की मांग कर रहे हैं किसानों ने इसके लिए रैलियां निकालकर ज्ञापन भी सौंपा। संभवत यही कारण है कि सरकार ने किसानों की सुध ली है केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने कहा कि प्याज लहसुन की कम दामों पर हो रही खरीदी से केंद्र सरकार को प्रस्ताव बनाकर अवगत करवाया गया है। केंद्रीय अधिकारियों के दल ने इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया है। प्रस्ताव के अनुसार मध्यप्रदेश सरकार को लहसुन और प्याज खरीदी के आदेश भी जारी कर देंगे और फिर मध्यप्रदेश में भी जल्द ही प्याज और लहसुन की सरकारी खरीदी चालू कर दी जाएगी।’

किसानों के लिए बड़ी खबर : प्याज एवं लहसुन के भाव बढ़ेंगे, केंद्र सरकार ने  लिया बढ़ा फैसला

Farmers of MP and Rajasthan are agitating एमपी एवं राजस्थान के किसान आंदोलन कर रहे हैं

प्याज एवं लहसुन के कम भाव को लेकर महाराष्ट्र से लेकर मध्य प्रदेश राजस्थान के किसान काफी परेशान हो रहे हैं किसी परेशानी के कारण किसान अलग-अलग जगह पर विरोध प्रदर्शन करके आंदोलन कर रहे हैं किसानों की मांग है कि प्याज एवं लहसुन के भाव बढ़ाई जाए सरकारी स्तर पर इन दोनों फसलों की भी खरीदी की जाए। वहीं प्याज एवं लहसुन जो बाहर देशों से आयात हो रहा है, उस आयात पर प्रतिबंध लगाया जाए। राजस्थान के कोटा में किसान संगठनों से बातचीत करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने राज एवं लहसुन प्याज एवं लहसुन के कम भाव को लेकर चिंता जताई उन्होंने भी इनके भाव बढ़ाएं जाने को लेकर अधिकारियों से चर्चा की एवं केंद्र सरकार को प्रस्ताव बनाकर इन दोनों फसलों की खरीदी सरकारी स्तर पर जल्द शुरू करने की बात कही थी।

On the instructions of the Center, immediate steps were taken in Rajasthan केंद्र के निर्देश पर राजस्थान में तत्काल कदम उठाया

महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश सहित राजस्थान में प्याज एवं लहसुन की खेती अधिक होती है। यहां के किसान इस वर्ष इन दोनों फसलों की कमजोर कीमतों के कारण हानी उठा रहे हैं राजस्थान सरकार ने किसानों की परेशानी को देखते हुए प्याज एवं लहसुन की सरकारी स्तर पर खरीदी को लेकर तत्काल निर्णय लिया है। बताया जा रहा है कि सरकार ने यह निर्णय केंद्र सरकार के निर्देश के पश्चात लिया है। हालांकि प्याज एवं लहसुन की सरकारी स्तर पर खरीदी को लेकर राज्य सरकार ने केंद्र को प्रस्ताव बनाकर भेजा था इस प्रस्ताव को हरी झंडी मिलते ही राजस्थान सरकार ने प्याज लहसुन की सरकारी स्तर पर खरीदी करने की पूरी तैयारी कर ली है।

राकेश झुनझुनवाला के इस स्टॉक में गिरावट के बाद आई जोरदार रिकवरी, Rakesh Jhunjhunwala के पोर्टफोलियो में है शामिल क्या आप ने लगाया दांव ?

काले धतूर :- इस दिन घर में लगाए काले धतूर का पौधा, चमक जाएगी किस्मत

TVS Apache : 38 हजार रु में घर ले जाये ये दमदार बाइक,जाने पूरी जानकारी

ईशा गुप्ता ने साड़ी पर ऐसा ब्लाउज पहने घर से निकलीं, लोगो ने कहा- बाबा निराला के पास जा रही हो क्या ?

कपडे उतार कर रात में विदेशी लड़को के साथ पार्टी करते नजर आयी शाहरुख खान और श्रीदेवी की बेटी,देखिये

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *