Tuesday, May 23, 2023
Homeराष्‍ट्रीयOld coin: पुराने नोट और सिक्के की कीमत जानने के लिए कॉल...

Old coin: पुराने नोट और सिक्के की कीमत जानने के लिए कॉल करे….

Old coin: पुराने सिक्के बेचने और दुर्लभ नोटों की नीलामी करने में कोई पीछे नहीं है। आजकल देखने में आ रहा है कि ऑनलाइन नीलामी में बड़े और जोशीले लोग सिक्का संग्रह के लिए लाखों रुपये की नीलामी नहीं छोड़ते हैं। पुराने व दुर्लभ नोटों को देखते ही लोग मांग मूल्य पर इन्हें खरीदने को तैयार हो जाते हैं। ऑनलाइन ई-कॉमर्स वेबसाइटों के अलावा कुछ ब्रोकर ऐसे भी हैं जो इन्हें खरीदना पसंद करते हैं। आप समाचार के अंत में दिए गए नंबर पर कॉल करके भी अपने नोट और सिक्कों की कीमत जान सकते हैं।

How to sell old note coin

ऐसे नोट बेचने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। इसे आप घर बैठे ऑनलाइन प्लेटफॉर्म ईबे और क्लिक इंडिया जैसी साइट्स पर बेच सकते हैं। यहां लोग लकी नोट्स की तलाश में हैं। आप पुराने नोटों को क्लिक इंडिया पर व्हाट्सएप के जरिए भी बेच सकते हैं। पुराने 1 रुपये के चांदी के सिक्कों की कीमत 2 लाख रुपये तक हो सकती है, लेकिन यह कीमत विक्रेता और खरीदार पर निर्भर करती है। पुराने सिक्कों की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में इनकी अलग से नीलामी भी की जाती है। वैष्णो देवी की छवि वाले सिक्के घर में पूजा मंदिर के अंदर रखे जाते हैं।

Maruti Alto: 48000 देकर घर ले जाएं देश की सबसे सस्ती कार, पढ़ें फाइनेंस प्लान की पूरी जानकारी





Old coin अगर आपके पास भी माता वैष्णो देवी का यह सिक्का है तो आप ₹1000000 तक कमा सकते हैं। इन सिक्कों को खरीदने के लिए लोग लाखों तक की नीलामी करते हैं। खुदाई में मिले दुर्लभ सिक्के 10 करोड़ रुपये तक में बिकते हैं। सिक्के की विशेषता यह है कि यह 1 सिक्का ब्रिटिश काल का है और 175 एसएससी में स्वामित्व में आया था। क्विकर, और कॉइनबाजार जैसी कई वेबसाइटें पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म प्रदान करती हैं। इन वेबसाइट पर आपको अपना मोबाइल नंबर, नाम, ई-मेल आदि देकर रजिस्टर करना होता है। फिर सिक्के की तस्वीर और डिटेल्स डालकर इसकी तय कीमत दर्ज करनी होती है।

Sell old note coin Process 2022

  • eBay की वेबसाइट पर ebay.com इस दुर्लभ नोट के लिए खरीदार मोटी रकम चुका रहे हैं।
  • सबसे पहले आप eBay पर एक विक्रेता के रूप में खुद को पंजीकृत करें।
  • अपना विवरण भरकर अपना उपयोगकर्ता खाता बनाएं।
  • इसके बाद नोट के दोनों किनारों की फोटो क्लिक करके अपलोड करें।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी आदि दर्ज करें।
  • आपके द्वारा दी गई जानकारी को वेबसाइट पर सत्यापित करें।
  • अब आपकी डील यहां दिखाई देने लगेगी।
  • जो कोई भी खरीदना चाहता है वह आपसे संपर्क करेगा।
1.CountryIndia
2.Price3-10 Lakh & As per customer
3.QuerySell Old Note
4.OldNote-Coins
5.AuthorityNo Authority
6.Years2022
7.Official Websiteebay.com

आजकल ऐसे शौक रखने वालों की कमी नहीं है। उनका यह शौक आपको करोड़पति बना सकता है। कई वेबसाइट पुराने नोट और सिक्के खरीदने और बेचने की सुविधा प्रदान करती हैं। दरअसल, पिछले कुछ महीनों में पुराने सिक्कों और नोटों को खरीदने और बेचने का चलन शुरू हो गया है। अगर आपके पास कुछ पुराने सिक्के और नोट हैं तो आप उनसे आसानी से पैसे कमा सकते हैं। फिलहाल हम यहां एक ऐसे ही एक रुपये के पुराने नोट के बारे में बता रहे हैं।

Faq about Old note sell 2022

1. क्या मैं भारत के बाहर पुराने सिक्के बेच सकता हूँ?

100 वर्ष से अधिक पुराने सभी सिक्के और नोट भारत को बेचे/ले नहीं जा सकते। हालाँकि, आप उन्हें भारत के भीतर व्यापार कर सकता है।

2. क्या पुराने सिक्के बेचना कानूनी है?

तकनीकी रूप से, यदि आप सिक्कों के मालिक हैं, तो बेचने के लिए कुछ भी अवैध नहीं है और इसलिए भारतीय खरीदार को सिक्के बेचे जा सकते हैं (100 वर्ष से अधिक पुराने सिक्के भारत सरकार की अनुमति के बिना निर्यात नहीं किए जा सकते हैं।

3. भारत में 100 साल पुराने सिक्के की कीमत क्या है?

25 लाख, यह एक चांदी का सिक्का है और इसे विक्टोरियन श्रेणी में शामिल किया गया है।

4. 200 साल पुराने सिक्के की कीमत क्या है?

₹4,75,000 1800 के दशक का अत्यंत दुर्लभ प्राचीन सिक्का – लगभग 200 वर्ष पुराना।

5. क्या हम eBay पर पुराने सिक्के बेच सकते हैं?

सबसे पहले, आपको एक ऑनलाइन विक्रेता के रूप में पंजीकरण करना होगा। फिर, नोट की एक तस्वीर पर क्लिक करें और इसे वेबसाइट पर अपलोड करें। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो खरीदार सीधे आपके संपर्क में आएगा। वहां से आप भुगतान और डिलीवरी की शर्तों के अनुसार अपना सिक्का बेच सकते हैं।

6. मैं पुराने सिक्कों के मूल्य का पता कैसे लगा सकता हूँ?

सिक्के के “सुंदरता” के प्रतिशत से सिक्के के वजन को गुणा करें यह स्थापित करेगा कि आपको कितनी कीमती धातु बेचनी है। सिक्के में कीमती धातु की वर्तमान कीमत से पहली गणना के परिणाम को गुणा करें।

7. क्या हम दूसरे देशों के सिक्के बेच सकते हैं?




अब, जिन सिक्कों का आप उल्लेख करते हैं कि कानूनी निविदा नहीं है, वे 2011 के अधिनियम के तहत नहीं आते हैं, इसलिए वही “पैसा” नहीं है, इस प्रकार माल की बिक्री अधिनियम 1930 द्वारा भी वर्जित नहीं है, इसलिए कोई उन्हें बेच सकता है, लेकिन में भारत ‘प्राचीन वस्तुएं और कला खजाने अधिनियम, 1972’ प्राचीन वस्तुओं से संबंधित है।

राकेश झुनझुनवाला बिग बुल ने इस कंपनी पर लगाया बड़ा दांव, खरीदे 10 लाख शेयर क्या आप के पास है

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments