Old Coin And Note Price: अगर आपके पास भी है ये नोट तो आप भी बन सकते हैं करोड़पति,जानिए कैसे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Old Coin And Note Price: कब, कौनसी चीज ट्रेंड में आ जाए ,कुछ कहा नहीं जा सकता।

Old Coin And Note Price: कब, कौनसी चीज ट्रेंड में आ जाए, कुछ कहा नहीं जा सकता। इन दिनों लोगों में पुराने सिक्कों और नोटों को इकट्ठा करने की ललक लगी हुई पड़ी है। अपने इस शौक के चलते बहुत से रईस लोग एक-एक सिक्के और नोट के लिए लाखों रुपए तक देने को तैयार बैठे है। जरूरत है तो केवल ऐसे नोटों को ढूंढने और उन्हें ऑनलाइन नीलाम करने की।

इन दिनों पुराने 1 रुपए, 2 रुपए और 5 रुपए के नोटों की काफी डिमांड है। यदि आपके पास 5 रुपए का एक खास नोट है जो आप उस नोट की स्पेसिफिकेशन्स को देखते हुए 30 हजार रुपए से लेकर 5 लाख रुपए तक बहुत आसानी से कमा सकते हैं। यदि 5 रुपए का पुराना वाला सिक्का आपके पास है तो वह सिक्का भी आपको 40 हजार रुपए तक आसानी से दिला सकता है। सबसे बड़ी बात, सिक्का जितना पुराना और दुर्लभ होगा, उतना ही ज्यादा महंगा बिकेगा। इसलिए कोशिश करें कि आप भी अपने पास पड़े पुराने सभी सिक्कों को नीलाम कर दें ताकि बिना कुछ किए आप जल्दी ही लखपति और करोड़पति बन सकें।

5 रुपए का ऐसा नोट दिला सकता है मोटा पैसा

यदि आपके पास 1970 या 1980 के दशक में चलने वाले पांच रुपए के सिक्के हैं तो यकीन मानिए कि आप बहुत जल्दी लखपति बन सकते हैं। यदि उस समय का ऐसा नोट आपके पास है जिस पर ट्रेक्टर छपा हुआ है तो वह आपको 1 लाख रुपए तक दिला सकता है।

25 पैसे का सिक्का दिला सकता है आपको एक करोड़ रुपए तक

यदि आपके पास 25 पैसे का ऐसा सिक्का है जिस पर गैंडा छपा हुआ है, या जिस सिक्के को मां वैष्णो देवी की मुहर छपी हुई है, तो ऐसा सिक्का आपको एक करोड़ रुपए तक दिला देगा। यदि आपके पास पहले चलने वाले 1 पैसे, 2 पैसे, 5 पैसे, 10 पैसे, 20 पैसे या 50 पैसे के सिक्के हैं तो वो भी आपको मालामाल करने के लिए काफी है।

कैसे बेचें इन पुराने नोटों और सिक्कों को

यदि आप भी अपने पास मौजूद पुराने सिक्के और नोट बेचना चाहते हैं तो आपको इसके लिए ऑनलाइन बेचने वाली या नीलाम करने वाली वेबसाइट्स पर अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा। इस अकाउंट को बनाने के बाद ही आप कुछ बेच पाएंगे।

अकाउंट बना लेने के बाद आप अपने पास मौजूद सिक्के या नोट की दोनों तरफ से फोटो लें और उसे वेबसाइट पर अपलोड़ करके बेचने के लिए लिस्ट करवा दें। इस तरह आपकी पोस्ट दुनिया भर के लिए ओपन हो जाएगी और दुनिया में जितने भी लोग उस पोस्ट को देखेंगे और उस सिक्के या नोट को खरीदना चाहेंगे, वो आपसे संपर्क करेंगे और आप उनसे मोलभाव करके अपने सिक्के या नोट को बेच सकते हैं।

Vastu tips: धन धान्य से भर जाएगा घर, तिजोरी में जरूर रखें ये 8 चीजें

Bad Aging habits: उम्र से पहले ही बूढ़ी दिखने लगेगी आपकी त्वचा, इन 6 बुरी आदतों की वजह से,जाने वह बुरी काम

YouTube से ऐड्स हटाने के लिए बस ये काम करे, बहुत ही आसान है तरीका!

RBI ने जारी की थी चेतावनी

यदि आप इस तरह के नोट खरीद या बेच रहे हैं तो ध्यान रखिए कि इस संबंध में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने एक चेतावनी जारी करते हुए कहा था कि पुराने नोटों और सिक्कों के नाम पर इन दिनों कई फर्जीवाड़े हो रहे हैं। अतः ऐसे सौदों में आपको सावधानी रखने की जरूरत है ताकि आपको कोई ठग न सकें।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.