Sunday, February 5, 2023
Homeराष्‍ट्रीयOld 5 Rupee : पुराने सिक्के सेआप बन सकते है करोड़पति...

Old 5 Rupee : पुराने सिक्के सेआप बन सकते है करोड़पति ,जानिए कैसे

Old 5 Rupee : आज के इस लेख में हम आपको 5 रुपये के पुराने सिक्के इंदिरा गांधी की कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं। आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि अगर आपके पास कोई दुर्लभ सिक्का नोट है तो आप उससे कैसे कमा सकते हैं। बहुत से लोग ऑनलाइन कमाई के तरीके ढूंढते रहते हैं इसलिए आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताने जा रहे हैं जिससे आप घर बैठे ही अच्छी खासी कमाई कर पाएंगे। वैसे तो बहुत से लोग हैं जो किसी भी पुराने दुर्लभ सिक्के और सिक्के की कीमत बहुत ज्यादा बताते हैं

Old 5 Rupee: जैसे कि कई लोगों द्वारा बताया जा रहा है कि पुराने 5 रुपये के सिक्के इंदिरा गांधी की कीमत 2 करोड़ रुपये है तो आइए जानते हैं इसके पीछे का कारण अंदाजा लगाइए कि इस सिक्के की कीमत असल में 2 करोड़ रुपए है या नहीं? इसके साथ ही हम यह भी जानेंगे कि ऑनलाइन मार्केट में आप किस तरह के दुर्लभ सिक्के और नोट बेचकर कमा सकते हैं। अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ते रहें ताकि आप कोई महत्वपूर्ण जानकारी न चूकें।

Old 5 Rupee: सबसे पहले आपको बताना चाहेंगे कि आप पुराने दुर्लभ सिक्कों और नोटों को बेचकर सच में पैसा कमा सकते हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि वैश्विक बाजार में दुर्लभ सिक्कों और नोटों की मांग लगातार बढ़ रही है, जिससे इन दुर्लभ सिक्कों और नोटों की कीमतें भी तेजी से बढ़ रही हैं। अगर आपको भी दुर्लभ सिक्के और नोट रखने का शौक है तो आप इनके जरिए अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।

Old 5 Rupee: तो आज हम आपको कुछ पुराने दुर्लभ सिक्कों और नोटों का उदाहरण देकर बताएंगे कि क्या ये दुर्लभ सिक्के और नोट बाजार में लाखों रुपए में बिक सकते हैं या नहीं। सबसे पहले बात करते हैं इंदिरा गांधी के ₹5 के सिक्के की, जिसकी कीमत लाखों से लेकर करोड़ों रुपए बताई जाती है। तो आज हम आपको इस सिक्के की असली कीमत के बारे में बताने जा रहे हैं, इसके साथ ही हम एक दुर्लभ ₹2 के सिक्के के बारे में भी बात करने जा रहे हैं।

Old 5 Rupee: आपको बताना चाहेंगे कि जिस ₹5 के सिक्के की कीमत ₹2000000 बताई जा रही है, यह बिल्कुल गलत खबर है, इंडियन कॉइन मिल के मुताबिक इसकी कीमत ₹20 से ₹50 तक ही रखी गई है। हालांकि, अगर आपके पास पीठ पर वैष्णो देवी की तस्वीर के साथ ₹5 का ऐसा सिक्का है, तो आप इस सिक्के के बदले अच्छा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि यह दुर्लभ सिक्कों की श्रेणी में आता है।

Old 5 Rupee : पुराने सिक्के सेआप बन सकते है करोड़पति ,जानिए कैसे

Old 5 Rupee: अगर आपके पास ऐसा ₹2 का सिक्का है, जिसके पीछे की तरफ भारत का नक्शा और उस नक्शे में भारत का राष्ट्रीय ध्वज बना हुआ है, तो आप उसके बदले ₹300000 तक कमा सकते हैं। इस तरह आप पुराने सिक्के और नोट बेचकर कमाई कर सकते हैं। अपने पास पड़े इस ₹2 के सिक्के को अगर आप बेच दें तो आपको काफी अच्छा पैसा मिल सकता है क्योंकि ऑनलाइन मार्केट में इसकी अच्छी डिमांड है।

Old 5 Rupee
photo by google

Old 5 Rupee: अब आप सभी के मन में यह सवाल उठ रहा होगा कि अगर हमारे पास कोई दुर्लभ सिक्का नोट है तो हम उसे कैसे, कहां और किसको बेचेंगे। तो चिंता करने की कोई बात नहीं है हम आपको यहां बता रहे हैं कि आप दुर्लभ सिक्के और नोट कैसे बेच सकते हैं। सबसे पहले जानकारी के लिए बताना चाहेंगे कि दुनिया में दुर्लभ सिक्कों और नोटों के संग्रहकर्ता हैं।

आपके दुर्लभ सिक्कों और नोटों को खरीदने वालों के साथ-साथ दुर्लभ सिक्कों और नोटों का अध्ययन करने वाले कई लोग ऐसे भी हैं जो दुर्लभ सिक्के और नोटों को ऊंचे दामों पर भी खरीदने को तैयार हैं। वह बताना चाहेंगे कि ऑनलाइन बाजार में ऐसे कई प्लेटफॉर्म उपलब्ध हैं जहां आप अपने दुर्लभ सिक्कों और नोटों को सूचीबद्ध या नीलाम कर सकते हैं। आइए अब आपको बताते हैं पुराने सिक्के और नोट बेचने की प्रक्रिया।

Old 5 Rupee: पुराने दुर्लभ सिक्के और नोटों को ऑनलाइन कैसे बेचें

  • पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट बेचने के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे प्लेटफॉर्म की आधिकारिक वेबसाइट www.quikr.com पर जाना होगा।आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • यहां होम पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का बटन दिखाई देगा जिस पर क्लिक करके यहां पर आपको अकाउंट बनाना है।
  • अब आपको यहां अपने अकाउंट में सभी जरूरी जानकारियां डालकर वेरीफाई करना है।
  • इसके बाद अकाउंट बन जाने के बाद आपको अपने दुर्लभ सिक्कों और नोटों के आगे और पीछे की साफ तस्वीरें लेनी होंगी।
  • तस्वीर लेने के बाद, आपको उन्हें यहां अपलोड करना होगा।
  • अब जैसे ही किसी को पुराने दुर्लभ सिक्के और नोट खरीदने में दिलचस्पी होगी, वह आपसे संपर्क करेगा और इन नोटों को खरीदेगा।
  • इस तरह आप अपने पास पड़े दुर्लभ सिक्कों और नोटों को आसानी से बेच सकते हैं।
https://anokhiaawaj.in/rbi-monetary-policy-now-the-house-has-to-be-bought/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments