Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलहेयर फॉल ही नहीं सेक्स लाइफ पर भी पड़ रहा है बुरा...

हेयर फॉल ही नहीं सेक्स लाइफ पर भी पड़ रहा है बुरा असर, जानें क्या हैं ‘Long Covid’ के साइडइफेक्ट्स

एक नए शोध में पाया गया है कि कोविड-19 से पीड़ित लोगों में बालों के झड़ने और यौन रोग से पीड़ित होने की संभावना है। ये  किलर वायरस शरीर छोड़ने से पहले कई तरह की बीमारी देकर जा रहा है। जिसमें बालों का झड

हेयर फॉल

Long Covid Side Effects: अगर आप भी हेयर फॉल से परेशान रहते हैं और लंबे समय से आपकी सेक्स लाइफ बोरिंग बनी हुई है तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। ये लॉन्ग कोविड के लक्षण भी हो सकते हैं। जी हां, एक नए शोध में पाया गया है कि कोविड-19 से पीड़ित लोगों में बालों के झड़ने और यौन रोग से पीड़ित होने की संभावना है। ये  किलर वायरस शरीर छोड़ने से पहले कई तरह की बीमारी देकर जा रहा है। जिसमें बालों का झड़ना और यौन स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं भी शामिल हैं।

आमतौर पर कोविड से पीड़ित लोगों में थकान,सांस लेने में तकलीफ, लोगों की दैनिक गतिविधियों पर बुरा असर, जीवन की गुणवत्ता और काम करने की क्षमता पर बुरा असर पड़ने जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। लेकिन लॉन्ग कोविड के लक्षण इन लक्षणों से कहीं ज्यादा व्यापक हैं। नेचर मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित एक नए अध्ययन के अनुसार लॉन्ग कोविड से जुड़े 62 लक्षणों की पहचान की गई। इस अध्ययन में लंबे समय तक कोविड विकसित होने के बढ़ते जोखिम से जुड़े कुछ कारकों का भी पता लगाया गया।

इस शोध में कहा गया कि लॉन्ग कोविड को समझने के लिए किए गए अधिकांश प्रारंभिक कार्य अस्पताल में भर्ती लोगों पर ही किए गए, लेकिन अधिकांश लोग कोविड से संक्रमित होने पर घर पर रहकर ही अपनी प्राथमिक देखभाल करवा रहे थे। जिसकी वजह से हल्के प्रारंभिक संक्रमण वाले लो

शोधकर्ताओं ने जनवरी 2020 और अप्रैल 2021 के बीच यूके में 1.9 मिलियन लोगों के अज्ञात इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड का विश्लेषण किया। इसमें कोविड से संक्रमण वाले 4,50,000 लोग शामिल थे। नेचर मेडिसिन में प्रकाशित अध्ययन में पाया गया कि जिन रोगियों में कोविड वायरस से संक्रमण का प्राथमिक देखभाल का रिकॉर्ड था, उनमें प्रारंभिक संक्रमण के 12 सप्ताह बाद 62 लक्षण सामने आए। 

सबसे आम लक्षणों में गंध न आना, सांस की तकलीफ, सीने में दर्द और बुखार शामिल हैं। वहीं भूलने की बीमारी, अप्राक्सिया (आम क्रियाकलापों को करने में असमर्थता), आंत्र असंयम, बालों का झड़ना, स्तंभन दोष, मतिभ्रम और अंगों की सूजन जैसे लक्षण लिस्ट में शामिल हैं। लेकिन कुछ ऐसे लक्षण जो बेहद चौंकाने वाले और छिपे हुए थे, उनमें कोविड होने के 12 सप्ताह से अधिक समय गुजर जाने पर बालों का झड़ना और कामेच्छा में कमी, सीने में दर्द, बुखार, आंत्र असंयम, स्तंभन दोष और अंगों में सूजन शामिल हैं।

लव राशिफल 26 जुलाई: इन राशि वालों को लव लाइफ में मिल सकती है निराशा, ये लोग करेंगे बदलाव का अनुभव

ऑडी: बंद हो जाएगी ये गाड़ियां, इस कंपनी ने लिया बड़ा फैसला, सामने आई नई जानकारी

जब इन एक्ट्रेसेस के लिए फैंस ने की हदें पार, किसी ने दी जान से मारने की धमकी, तो कोई गया भूख हड़ताल पर

बच्चे की एनर्जी का करें सही इस्तेमाल, हाइपर एक्टिव बच्चे को शांत करने के लिए अपनाएं ये 5 टिप्स

OnePlus TWS: भारत में OnePlus अगले महीने TWS ईयरबड्स की एक और जोड़ी करेगी लॉन्च

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments