Tuesday, February 7, 2023
Homeराष्‍ट्रीयNew Note 1 Rupees – जल्द आपकी जेब में होगा 1 रूपये...

New Note 1 Rupees – जल्द आपकी जेब में होगा 1 रूपये का नया नोट,सबसे पहले जानिए कैसा होगा रंग 

New Note 1 Rupees – मोदी सरकार जल्द ही एक रुपये का नया नोट जारी करेगी।

मोदी सरकार जल्द एक रुपये के नोट जारी करेगी। यह 1 रुपये का नोट भारत सरकार द्वारा छापा जाता है।

New Note 1 Rupees केंद्र सरकार का वित्त मंत्रालय 1 रुपये के नोटों की छपाई का काम करता है। केंद्र सरकार ने 1 रुपए के नए नोट के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। नए नोटों के रंग, आकार, छपाई और वजन में क्या खास होगा, यह जानना भी जरूरी है।

RBI Introduces New one rupee notes to be in circulation soon - Business  News in Hindi | Navbharat Times
Note 1 Rupees

New Note 1 Rupees एक रुपये के नए नोट का क्या, एक रुपये के नए नोट पर ‘भारत सरकार’ लिखा होगा। नोट का रंग गुलाबी और हरा होगा और इसमें कुछ और रंगों का इस्तेमाल किया जाएगा। नोट पर हिंदी और अंग्रेजी दोनों में वित्त मंत्री अतन चक्रवर्ती के हस्ताक्षर होंगे। नोट में 1 रुपये की 2020 श्रृंखला की प्रतिकृति भी होगी नंबरिंग पैनल पर ‘सत्यमेव जयते’ और ‘एल’ लिखा होगा। 1 रुपये के नए नोट के दाईं ओर काली पट्टी में एक नंबरिंग पैनल होगा।

नोट के पहले 3 अक्षरांकीय अक्षर एक रूप में लिखे जाएंगे। नए नोटों में रुपये के प्रतीक के अलावा एक अनाज का डिज़ाइन होगा। नोट में समुद्र सम्राट का प्रतीक भी होगा, जो देश के तेल अन्वेषण का प्रतीक है। बैंकनोट के आकार के लिए, यह 9.7 x 6.3 सेमी होगा। कई नोटों पर अशोक स्तंभ वॉटरमार्क है। नए नोटों के बीच में ‘1’ और ‘इंडिया’ शब्दों के पीछे अशोक स्तंभ छिपा होगा।

New Note 1 Rupees वित्त मंत्रालय ने एक रुपये के नए नोट छापने की अधिसूचना जारी की है। सरकार द्वारा जारी गजट में एक रुपये के नए नोट के रंग, चेहरे के वजन और डिजाइन के बारे में विस्तार से बताया गया है। अंग्रेजी अखबार ‘फाइनेंशियल एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए नोटों का आयताकार आकार 9.7 x 6.3 सेंटीमीटर होगा। इन नए नोटों के ऊपर “भारत सरकार” लिखा होगा।

New Note 1 Rupees नए नोटों में कई तरह के वॉटरमार्क होंगे। इस कड़ी में अशोक स्तंभ होगा लेकिन उस पर ‘सत्यमेव जयते’ नहीं लिखा होगा। नोट के बीच में ‘1’ छिपा होगा। इसी तरह दायीं ओर लंबवत ‘India’ लिखा होगा। यह भी गोपनीय रहेगा।
नोट में एक रुपये के नए सिक्के की प्रतिकृति भी होगी।
नए नोटों का रंग ज्यादातर गुलाबी और हरा होगा।
भारत सरकार ने जारी किया एक रुपये का नोट

New Note 1 Rupees सरकार ने जारी किया 1 रुपये का नया नोट, जानिए इसकी विशेषताएं
New Note 1 Rupees एक रुपये का नया नोट एक रुपये का नोट आरबीआई द्वारा नहीं, बल्कि भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है। व्यापार वित्त मंत्रालय ने एक रुपये के नए नोट छापने की अधिसूचना जारी की है। सरकार द्वारा जारी गजट में एक रुपये के नए नोट के रंग, चेहरे के वजन और डिजाइन के बारे में विस्तार से बताया गया है। अंग्रेजी अखबार ‘फाइनेंशियल एक्सप्रेस’ की एक रिपोर्ट के मुताबिक, नए नोटों का आयताकार आकार 9.7 x 6.3 सेंटीमीटर होगा। इस नए नोट के ऊपर “भारत सरकार”।

नए नोटों में कई तरह के वॉटरमार्क होंगे। इस कड़ी में अशोक स्तंभ होगा लेकिन उस पर ‘सत्यमेव जयते’ नहीं लिखा होगा। नोट के बीच में ‘1’ छिपा होगा। इसी तरह दायीं ओर लंबवत ‘India’ लिखा होगा। यह भी गोपनीय रहेगा।

भारत सरकार ने जारी किया एक रुपये का नोट

New Note 1 Rupees 1 रुपए की कहानी भी बहुत अलग है। यह आज के बैंक नोट के आकार की सबसे छोटी मुद्रा है। यह भारत सरकार द्वारा जारी किया जाता है न कि RBI द्वारा। यही कारण है कि एक रुपये में रिजर्व बैंक के गवर्नर के हस्ताक्षर नहीं होते हैं। देश के वित्त मंत्री ने एक रुपये पर दस्तखत किए।

New Note 1 Rupees पहला एक रुपये का नोट नवंबर 1917 में जारी किया गया था

New Note 1 Rupees पहला रुपये का नोट 30 नवंबर, 1917 को छपा था। भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट के अनुसार, 1926 में पहला एक रुपये का नोट बंद कर दिया गया था। 1940 में इसे फिर से खोला गया। फिर 1994 में 1 टका की छपाई फिर बंद कर दी गई। इसे 2015 में फिर से लॉन्च किया गया था।

Poonam Pandey ने पॉपुलेशन कंट्रोल पर शर्माते-शर्माते बोल गई कुछ ऐसा जवाब सुन लोग चौके, देखिये वायरल वीडियो

लापता पालतू तोता मिला, परिवार ने 50 हजार के बदले 85 हजार रुपये का दिया इनाम

LIC Policy – अपने बच्चे के नाम पर खुलवाएं ये पॉलिसी, मिलेंगे 54 लाख रूपये से भी ज्यादा फायदा

Delhi Crime News: दरिंदगी की सारी हदें पार, दिल्ली रेलवे स्टेशन पर 4 लोगों ने महिला के साथ किया गैंगरेप, आरोपियों में रेल कर्मचारी भी शामिल

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments