Monday, January 30, 2023
HomeऑटोमोबाइलNew Maruti Suzuki Brezza: मारुति की नई ब्रेजा में क्या है खास...

New Maruti Suzuki Brezza: मारुति की नई ब्रेजा में क्या है खास छिपा जानिए फीचर्स और कीमत

New Maruti Suzuki Brezza: मारुति की नई Brezza में छिपा है ये खास फीचर, देखकर आप भी दौड़ोगे खरीदने को, ये फीचर ज्यादा माइलेज में आता है काम, फेसलिफ्ट अवतार आने के बाद से ब्रेजा की बिक्री में काफी उछाल देखने को मिला है. जहां इन दिनों कई कंपनियां हाइब्रिड गाड़ियों पर फोकस कर रही हैं, वहीं बहुत कम लोगों को पता है कि ब्रेजा में भी हाइब्रिड सिस्टम फीचर मिलता है.

New Maruti Suzuki Brezza
photo by google

New Maruti Suzuki Brezza:  मारुति सुजुकी की ब्रेजा (Maruti Brezza 2022) एक पॉपुलर एसयूवी है. सितंबर महीने में यह देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली एसयूवी रही. कंपनी ने इसे हाल ही में अपडेट किया था और फेसलिफ्ट अवतार आने के बाद से इसकी बिक्री में काफी उछाल देखने को मिला है.

New Maruti Suzuki Brezza: जहां इन दिनों कई कंपनियां हाइब्रिड गाड़ियों पर फोकस कर रही हैं, वहीं बहुत कम लोगों को पता है कि ब्रेजा में भी हाइब्रिड सिस्टम फीचर मिलता है. यह मारुति ग्रैंड विटारा और टोयोटा हाईराइडर जितना स्ट्रॉन्ग तो नहीं है, लेकिन गाड़ी के माइलेज और पावर के लिए काफी सहयोगी है.

New Maruti Suzuki Brezza: मारुति की नई ब्रेजा में क्या है खास छिपा जानिए फीचर्स और कीमत

New Maruti Suzuki Brezza:  मारुति का स्मार्ट हाइब्रिड फीचर फ्यूल एफिशिएंसी बढ़ाने के साथ और ड्राइविंग परफॉर्मेंस को बेहतर करता है. गाड़ी में एक लिथियम आयन बैटरी दी जाती है. ये उच्च क्षमता वाली बैटरी ब्रेकिंग के दौरान बची हुई एनर्जी को सेव कर लेती है और जब भी इंजन को ज्यादा पावर की जरूरत होती है, तो यह उस एनर्जी का इस्तेमाल करती है. 

New Maruti Suzuki Brezza
photo by google

New Maruti Suzuki Brezza:  आसान भाषा में समझें तो जब कार एक नॉर्मल स्पीड पर चल रही होती है तो इसका इंजन ही व्हील्स को पावर देता है. हालांकि जब गाड़ी की रफ्तार आप अचानक तेज करते हैं यानी कार को ज्यादा पावर की जरूरत होती है तो इंजन और बैटरी दोनों मिलकर व्हील्स को पावर देते हैं. खास बात है कि यह बैटरी आपके ब्रेक दबाने या रेस पेडल से पांव हटाने पर चार्ज होने लगती है.

New Maruti Suzuki Brezza: बता दें कि नई ब्रेजा में 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन (103PS और 103PS बनाने) मिलता है. इस पेट्रोल यूनिट को फाइव-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है और इसमें वैकल्पिक छह-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन मिलता है. मैनुअल गियरबॉक्स में यह गाड़ी 20.15 kmpl तक का माइलेज ऑफर करती है. 

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments