Monday, January 30, 2023
HomeऑटोमोबाइलNew Electric Car: मार्केट में आई शानदार इलेक्ट्रिक कार,सिंगल चार्ज में दौड़ेगी...

New Electric Car: मार्केट में आई शानदार इलेक्ट्रिक कार,सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 400 किमी,जानिए पूरी जानकारी

New Electric Car: भारत में पिछले काफी समय से इलेक्ट्रिक वाहनों का बड़ा क्रेज रहा है और इसलिए इसकी मांग भी काफी बढ़ गई है। लगभग सभी कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक वाहन लॉन्च कर रही हैं। इस बीच ऐसी भी खबरें हैं कि वोल्वो 26 जुलाई को भारत में अपना XC40 रिचार्ज EV लॉन्च करेगी। Volvo XC40 रिचार्ज एक प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कार है। हम आपको बता दें कि इलेक्ट्रिक कारों के मुताबिक यह कार एक बार चार्ज करने पर 400 किमी तक की रेंज दे सकती है। तो आइए जानते हैं इस कार से जुड़ी तमाम बातें और इसकी खासियतों के बारे में।

New Electric Car: मार्केट में आई शानदार इलेक्ट्रिक कार,सिंगल चार्ज में दौड़ेगी 400 किमी,जानिए क्या होगी कीमत

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि Volvo XC40 Recharge एक प्रीमियम सेगमेंट की इलेक्ट्रिक कार है. इस कार में कंपनी को 12-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट पैनल, डुअल-जेल एयर कंडीशनिंग, पैनोरमिक सनरूफ, पावर ड्राइवर सीट, वायरलेस चार्जिंग, लेदर अपहोल्स्ट्री जैसे कई प्रीमियम फीचर्स भी देखने को मिलेंगे। इतना ही नहीं कंपनी ने इस कार को कॉम्पैक्ट मॉड्यूलर आर्किटेक्चर पर बनाया है।

गौर करने वाली बात है कि वोल्वो XC40 रिचार्ज बैटरी की बात करें तो कंपनी ने इसमें 78kWh की बैटरी का इस्तेमाल किया है। यह लिथियम-आयन बैटरी है। कंपनी का कहना है कि इस कार को एक बार चार्ज करने पर 400 किमी तक चलाया जा सकता है, लेकिन अगर असली रेंज की बात करें तो यह आसानी से 350 किमी की रेंज दे सकती है।

New Electric Carहालांकि वोल्वो ने इस इलेक्ट्रिक कार को पिछले साल ही पेश किया था। इसकी प्री-बुकिंग भी जून 2021 से शुरू हो चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह कार अक्टूबर महीने से बिक्री और डिलीवरी के लिए भी तैयार हो जाएगी। हम इस बात का खुलासा करेंगे कि कंपनी इस इलेक्ट्रिक कार को 26 जुलाई को लॉन्च करने जा रही है।बैटरी रेंज वाली इलेक्ट्रिक कारों की अच्छी बिक्री है और लोगों की उम्मीदें और भी बढ़ गई हैं कि आने वाले दिनों में सिंगल चार्ज पर 1000 किलोमीटर से ज्यादा चलने वाली इलेक्ट्रिक कारें भी आएंगी, जिससे लोगों को काफी आसानी होगी। जी हां, बात तो सही है और इसी का ध्यान रखते हुए बीते दिनों चीन में नियो ईटी5 (Nio ET5) इलेक्ट्रिक कार लॉन्च हुई, जिसकी बैटरी रेंज 1000 किलोमीटर की है। आपको जानकर हैरानी होगी कि अमेरिका बेस्ड इलेक्ट्रिक वीइकल बनाने वाली कंपनी ट्रिटॉन ईवी (Triton EV) ने इस साल अपनी 8 सीटर Triton Model H Electric SUV हैदराबाद में भी शोकेस की है, जिसे एक बार चार्ज करने पर 1200 किलोमीटर तक चलाया जा सकेगा।

भारत में भी ढेर सारी बेस्ट रेंज इलेक्ट्रिक कारें
आप भी अगर जानना चाहते हैं कि भारत समेत दुनियाभर में सबसे ज्यादा बैटरी रेंज वाली कौन-कौन सी देसी-विदेशी इलेक्ट्रिक कारें हैं, तो हम आपको इन इलेक्ट्रिक कारों की डिटेल जानकारी देने जा रहे हैं। पहले बात करते हैं भारत में बिक रही पॉपुलर इलेक्ट्रिक कारों की तो बेस्ट सेलिंग टाटा नेक्सॉन ईवी की रेंज सिंगल चार्ज पर 312km तक की है। ह्यूंदै कोना इलेक्ट्रिक कार की रेंज कंपनी के दावे के मुताबिक 452km तक की है। एमजी जेडएस ईवी की रेंज 340 किलोमीटर तक की है। Mercedes-Benz EQC की रेंज 445 किलोमीटर तक की है। BMW iX की रेंज 425 किलोमीटर तक की है। BYD E6 की रेंज 520 किलोमीटर तक की है।

https://anokhiaawaj.in/sushmita-lalit-relationship-lalit-modi-gave-a-befit/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments