New Business Idea:शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी 2 लाख की कमाई, सरकार भी करेगी मदद

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Business:अगर आप कोई बिजनेस शुरू करने की तैयारी में हैं तो आज हम आपको एक बेहतरीन Business आइडिया (New Business Idea) के बारे में बता रहे हैं. इसे आप केवल 25,000 रुपये सालाना खर्च करके आप औसतन 1.75 लाख रुपये कमा (Profitable business) सकते हैं. हम बात कर रहे हैं मछली पालन (Fish Farming) के कारोबार के बारे में. बता दें कि वर्तमान में किसान सब्जी के अलावा मछली पालन (Fisheries) भी ध्यान दे रहे हैं. सरकार भी मछली पालन के व्यवसाय को बढ़ावा (Fisheries Business) दे रही है.

हाल ही में मछली पालकों को प्रोत्साहित करने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार ने इसे कृषि (Agri) का दर्जा दिया है. राज्य सरकार मछली पालन करने वाले किसानों को इंटरेस्ट फ्री लोन की सुविधा दे रही है. साथ ही सब्सिडी और मछुवारों के लिए बीमा योजना भी सरकार की तरफ से मिलती है.

google image

जानें कैसे होगी कमाई?

अगर आप भी मछली पालन के व्यवसाय में हैं या फिर इसे शुरू करना चाह रहे (Start own business) हैं तो इसकी आधुनिक तकनीक आपको बंपर मुनाफा करवा सकती है. जी हां.. मछली पालन के लिए इन दिनों बायोफ्लॉक तकनीक(Fish Farming Business by Biofloc Technique)काफी मशहूर हो रहा है. कई लोग इस तकनीक का इस्तेमाल करके लाखों में कमाई कर रहे हैं.

जानिए कैसे काम करता है तकनीक

बता दें कि Biofloc Technique एक बैक्टीरिया का नाम है. इस तकनीक के जरिए मछली पालन में काफी मदद मिल रही है. इसमें बड़े बड़े (करीब 10 15 हजार लीटर के) टैंकों में मछलियों को डाला जाता है. इन टैंकों में पानी डालने, निकालने, उसमें ऑक्सीजन देने आदि की अच्छी खासी व्यवस्था होती है. बायोफ्लॉक बैक्टीरिया मछली के मल को प्रोटीन में बदल देता है. 

जिसे मछलियां वापस खा लेती हैं, इससे एक तिहाई फीड की बचत होती है. पानी भी गंदगी होने से बची रहती है. हालांकि, यह थोड़ा खर्चीला जरूर है लेकिन बाद में यह मुनाफा भी खूब देती है. नेशनल फिशरीज डेवलपमेंट बोर्ड (NFDB) के मुताबिक, अगर आप 7 टैंक से अपना कारोबार शुरू करना चाहते हैं तो इन्हें सेटअप करने में आपका करीब 7.5 लाख रुपये का खर्च आएगा. हालांकि, आप तालाब में मछली पालकर भी मोटी कमाई कर सकते हैं.

MP News : Bhopal RTO महिला कर्मचारी का वाहन स्थानांतरण के एवज में एजेंट से पैसे मांगते हुए Video वायरल

Mumbai news:मुंबई के पुलिस कमिश्नर ने FB पर शेयर किया मोबाइल नंबर, बोले- मुझसे सीधे संपर्क करें

MP में बाप-बेटे ने की ठगी, ‘मछली’ के नाम पर हड़प गए 100 करोड़, क्राइम ब्रांच पुलिस ने किया गिरफ्तार

MP College: उच्च शिक्षा विभाग का बड़ा फैसला, इन नई डिजिटल यूनिवर्सिटी की होगी स्थापना

Reliance Jio के सस्ते प्लान ने उड़ाई airtel -voda की नींद, 75GB डेटा के साथ नेटफ्लिक्स, hotstar और प्राइम वीडियो फ्री

Oil Price Hike : 113 डॉलर प्रति बैरल से ज्यादा हुए ऑयल के दाम, 2014 के बाद सबसे बड़ा उछाल, इतनी बढ़ सकती है कीमत

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.