Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलNew Born Baby Hair Care Tips : छोटे बच्चों के बालों का...

New Born Baby Hair Care Tips : छोटे बच्चों के बालों का ख्याल रखने से जुड़ीं तीन बेसिक बातें

स्किन के साथ ही बच्चे के बाल भी बहुत सॉफ्ट होते हैं। आपको बच्चे की देखभाल करते हुए एक्सट्रा सावधानी रखने की जरूरत होती है। बढ़ते दिनों में शिशुओं के लिए सही स्किन और हेयर केयर की जरूरत होती है।

Baby Hair Care

बच्चे की देखभाल करते हुए आपको कुछ बेसिक बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। नवजात यानी न्यूबॉर्न बेबी की स्किन बहुत ही मुलायम होती है। स्किन के साथ ही बच्चे के बाल भी बहुत सॉफ्ट होते हैं। आपको बच्चे की देखभाल करते हुए एक्सट्रा सावधानी रखने की जरूरत होती है। बढ़ते दिनों में शिशुओं के लिए सही स्किन और हेयर केयर की जरूरत होती है, जिससे आगे जाकर उन्हें सॉफ्ट स्किन और घने, मुलायम और स्वस्थ बाल पाने में मदद मिलती है।

माइल्ड शैम्पू
एक बच्चे के बाल एक वयस्क की तुलना में पांच गुना पतले होते हैं, इसलिए विशेष रूप से नवजात शिशुओं के लिए बनाए गए शैम्पू का उपयोग करना आवश्यक है। बालों और खोपड़ी को धीरे से साफ करने के लिए, माइल्ड शैम्पू का इस्तेमाल करें, जो कि पैराबेंस, सल्फेट्स और आर्टिफिशियल कलर फ्री हो। आपको बेबी केयर शैम्पू खरीदने से पहले प्रॉडक्ट की जानकारी जरूर रखनी चाहिए।


नेचुरल हेयर ऑयल 
ऐसा तेल चुनें जो रोजमर्रा के इस्तेमाल के लिए बहुत क्योंकि इससे बच्चे की स्कैल्प बहुत ही सेंसटिव होती है। ऐसे में बच्चों की ऐसे तेल से मालिश करनी चाहिए, जो केमिकल फ्री और स्टिकी भी न लगे। एवोकाडो और प्रो-विटामिन बी5 फोर्टिफाइड शिशु बाल तेल भी हैं जो बालों को रेशमी और स्वस्थ बनाते हैं। आप नेचुरल तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। 

कंघी करें
अगर बच्चे के बाल घने और घुंघराले हैं, तो उनके बाल उलझ सकते हैं। गांठों और उलझनों को कम करने के लिए, बच्चे के बालों में दिन में कम से कम एक बार बड़े दांत, मुलायम बालों वाली कंघी से धीरे-धीरे कंघी करें क्योंकि बच्चे की स्कैल्प बहुत ही सॉफ्ट होती है। बच्चे के बालों में शैंपू करने के तुरंत बाद कंघी करना सबसे अच्छा होता है।

Vastu Tips : घर में इस तरह के है पौधे तो,हटा दो तुरंत वरना हो सकती है ये बड़ी परेशानी

हौंडा कंपनी अगस्त में लांच कर सकता है Forza 150 स्कूटर, लुक और फीचर्स देख हो जाओगे दीवाने

Salman Khan Video: हथियार के लाइसेंस के लिए पुलिस स्टेशन पहुंचे सलमान खान, पहले पुलिस वालों ने फिर लोगों ने घेरा

Indian Railway: इंडियन रेलवे के नौ स्टेशनो पर 1 अगस्त से प्राइवेट कर्मचारीयो की होगी तैनाती

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments