शराब पीने के बाद कभी न खाएं ये चीजें,नही तो तबीयत हो सकती है ख़राब

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

आजकल युवाओं में अल्कोहल पीने का एक प्रचलन सा देखा जा रहा है. जहां शराब पीना आज के वक्त में आम सी बात होती जा रही है. लेकिन इसका सेवन भी अलग अलग कारणों से और खास मात्रा के साथ किया जाता है.

हम अक्सर देखते हैं कि अल्कोहल लेते वक्त खाने की चीजों का भी सेवन साथ में किया जाता है. लेकिन क्या आपको पता है कि शराब पीने के बाद या फिर शराब के साथ कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन नहीं करना चाहिए.

अधिकतर देखा जाता है कि अल्कोहल लेते समय आमतौर पर लोग मूंगफली खाना पसंद करते हैं इतना ही नहीं बहुत से लोग ड्राई काजू भी खाना पसंद करते हैं. लेकिन आपको बता दें कि शराब के साथ यह दोनों ही चीजें कभी नहीं खानी चाहिए. इसका कारण ये है कि इनमें कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत अधिक होती है, जो अल्कोहल  के साथ शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है.

आपको कभी भी सोडे और कोल्ड ड्रिंक के साथ शराब नहीं पीनी चाहिए. ये दोनों ही चीजें शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देती हैं. इसलिए इनकी जगह अल्कोहल में पानी या बर्फ मिलाकर पी सकतें हैं.या फिर ऐसे अल्कोहल  का चलन करें जिनमें किसी भी चीज को मिलाने की आपकी जरूरत ही ना पड़े.

जब भी अल्कोहल  का सेवन करें तो ध्यान में रखें कि आप ऑयली स्नैक्स ना लें. बहुत बार ऐसा होता है कि अल्कोहल के  लोग वक्त चिप्स खाते हैं क्योंकि यह असानी से मिल जाते हैं लेकिन अधिक प्यास लगती है. यही कारण है कि लोग ज्यादा शराब पी लेते हैं, जो नुकसानदायक है.

अल्कोहल  डाइजेस्टिव एंजाम्स को नुकसान पहुंचता है. जिससे अगर आप शराब के बाद दूध पीते हैं तो दूध में मौजूद पोषक तत्वों का पूरा लाभ आपको नहीं मिलता. ऐसे में आप थोड़ी सी भी ड्रिंक के बाद दूध ना लें.

शराब के साथ कभी भी मीठा खाने की गलती नहीं करना चाहिए. क्योंकि शराब के साथ मीठा खाने से वह नाशा दोगुना चढ़ जाता है. कई लोग जानकर शराब के बाद मीठा खाते हैं, जबकि सही मायने में मीठी चीजें शराब के बाद जहर जैसी होती हैं.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *