Wednesday, February 8, 2023
Homeमध्यप्रदेशMP Ujjain Mandir :गर्भगृह में महाकाल दर्शन के लिए लेनी होगी...

MP Ujjain Mandir :गर्भगृह में महाकाल दर्शन के लिए लेनी होगी ₹1500 की रसीद ,जानिए पूरी खबर

MP Ujjain Mandir : विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग श्री महाकालेश्वर मंदिर के गर्भगृह और नंदी हॉल में श्रद्धालु फोटो नहीं खींच सकेंगे। भक्तों द्वारा फोटो खिंचवाने से अन्य भक्तों को परेशानी होती है। दृश्य प्रणाली में देरी हो रही है। इस कारण से गर्भगृह में फोटोग्राफी पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

शनिवार को कलेक्टर आशीष सिंह ने व्यवस्थाओं को लेकर बैठक की। आम भक्तों की सुविधा के लिए गर्भगृह में प्रवेश करने वाले तीर्थयात्रियों की संख्या 1500 रुपये के संग्रह पर सीमित करने का निर्णय लिया गया। अब सुबह छह बजे से दोपहर एक बजे और शाम छह बजे से आठ बजे के निर्धारित समय के दौरान सिर्फ 1200 श्रद्धालुओं को ही मंदिर में प्रवेश की अनुमति होगी. अब तक इसकी संख्या तय नहीं थी।

photo by google

MP Ujjain Mandir : मंदिर के प्रशासक संदीप कुमार सोनी ने बताया कि कुछ समय से 1500 रुपये की रसीद पर एक दिन के लिए मंदिर में प्रवेश दिया जा रहा था. टिकटों की असीमित संख्या के कारण, एक बार में 20-20 भक्त हरम में खड़े होंगे। तीर्थयात्रियों के लगातार प्रवेश और निकास के कारण भगवान महाकाल के दर्शन बाधित हो रहे थे।

photo by google

MP Ujjain Mandir : इससे गणेश और कार्तिकेय मंडपम के दर्शन करने वाले आम श्रद्धालुओं को सबसे अधिक परेशानी का सामना करना पड़ रहा था। तीर्थयात्री भगवान महाकाल के दर्शन के लिए मंदिर तक सैकड़ों किलोमीटर की यात्रा करते हैं और मंदिर समिति नहीं चाहती कि वे अपनी सुविधानुसार भगवान महाकाल के दर्शन करें। इसलिए समिति में 1500 रुपए की भुगतान रसीद देखने की सुविधा कम कर दी गई है।

इस तरह होगी नई व्यवस्था

MP Ujjain Mandir : 1500 रुपये भुगतान प्राप्त होने पर भक्तों को सुबह 6 बजे से दोपहर 1 बजे और शाम 6 बजे से 8 बजे तक प्रवेश दिया जाएगा। प्रतिदिन 1200 श्रद्धालुओं को हराम में प्रवेश की अनुमति होगी। इसमें पुजारी, पुजारियों के मेजबान और आम आगंतुक सीधे टिकट काउंटर से टिकट खरीद सकते हैं।

photo by google

MP Ujjain Mandir : आगंतुकों को बड़े गणेश मंदिर के पास स्थित काउंटर पर मौजूद रहना होगा। यहां कर्मचारी आगंतुकों की तस्वीरें क्लिक करेंगे और क्यूआर कोड के साथ फोटो आईडी कार्ड के रूप में दर्शन पर्ची प्रदान करेंगे।

मंदिर समिति दर्शन के लिए निर्धारित समय के लिए स्लॉट तैयार कर रही है। फोटो स्लिप पर दर्शन स्लॉट फिक्स होगा। मंदिर के बाहर डिस्प्ले बोर्ड लगाए जाएंगे, जिसके माध्यम से भक्तों को सीटों की संख्या, दर्शन स्लॉट का समय और पर्ची संख्या आदि की पूरी जानकारी मिल सकेगी।

MP Ujjain Mandir :गर्भगृह में महाकाल दर्शन के लिए लेनी होगी ₹1500 की रसीद ,जानिए पूरी खबर

MP Ujjain Mandir
photo by google

MP Ujjain Mandir : आप निर्धारित समय पर मंदिर के दर्शन कर सकते हैं। मंदिर के सभा भवन में चेक प्वाइंट होगा। यहां फोटो में दर्ज जानकारी और क्यूआर कोड की जांच फोटो आईडी पर्ची के साथ भक्त की तस्वीर को स्कैन करके की जाएगी। इसके बाद ही भक्त को हराम में प्रवेश करने दिया जाएगा।

https://anokhiaawaj.in/hidden-camera-finder-news-now-the-father-of-securit/
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments