MP News: गेहूं उपार्जन के लिए लागू हुई नवीन व्यवस्था 2022-23 से होगी लागू

source of google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

भोपाल MP News।  रवि विपणन वर्ष 2022 के लिए समर्थन मूल्य पर गेहूं पंजीयन (wheat registration on support price) की प्रक्रिया को एक नई दिशा दी गई है। जिसके बाद किसानों (MP Farmers) को इसका लाभ मिलेगा। नई नीति में किसान को स्वयं पंजीयन (registration) के लिए आने की आवश्यकता नहीं होगी। इसके लिए इलेक्ट्रॉनिक साधन के साथ एमपी ऑनलाइन (MP Online) किओस्क वर्ष शुल्क जमा कर किसानों को पंजीयन कराने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए सभी कलेक्टरों को पत्र भेजकर नई व्यवस्था की जानकारी दी गई है।

MP News यह बात प्रमुख सचिव, खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति और उपभोक्ता संरक्षण फैज अहमद किदवई ने कही है। प्रमुख सचिव ने कहा कि उपार्जन केंद्र पर जाकर फसल बेचने के लिए एसएमएस की अनिवार्यता को भी समाप्त किया गया है। इस मामले में किसान SMS पर तिथि के मुताबिक फसल उपार्जन केंद्र पर बेचता था। जिसके बाद अब नए नियम के मुताबिक निर्धारित पोर्टल से नजदीक के उपार्जन केंद्र पर अपनी सुविधा अनुसार तिथि और स्लॉट का चयन करने में किसान सक्षम होंगे।

साथ ही गेहूं उपार्जन के लिए निशुल्क और शुल्क के साथ पंजीयन की व्यवस्था की गई है। किसान स्वयं के मोबाइल से या फिर ग्राम और जनपद पंचायत सचिव के सुविधा केंद्र पर जाकर निशुल्क पंजीयन करा सकेंगे। इसके अलावा जो किसान पंजीयन नहीं कर सकते हैं। MP News अधिकतम ₹50 का शुल्क देकर एमपी ऑनलाइन या कॉमन सर्विस सेंटर के तहत गेहूं उपार्जन के लिए पंजीयन करा सकेंगे।

MP News किसानों को फसल के रजिस्ट्रेशन का पंजीयन कराने के लिए और फसल बेचने के लिए आधार नंबर का वेरिफिकेशन जरूरी होगा। आधार नंबर को मोबाइल नंबर से लिंक करने के साथ ही साथ बायोमेट्रिक सुविधा किसानों को उपलब्ध कराई जाएगी। नए नियम के तहत अपनी उपार्जित फसल का फसल का भुगतान आधार नंबर से लिंक खाते में ही किया जाएगा

source of google

Google Pay Offer: गूगल पे दे रहा आप को 250 रुपए कमाने का मौका,जानिए कैसे ले इस ऑफर का फायदा ?

25 February 2022 Rashifal: आज इन 3 राशि वालों को मिलेगी सफलता,क्या आप की राशि है इसमें

Tulsi face pack: अगर चाहते है कील मुँहासों से छुटकारा तो आज ही लगाए यह चमत्कारी तुलसी पैक, रातोंरात पाए चमकदार त्वचा

Battlegrounds Mobile India:भारत में फ्री Royale Pass 8 लेने का सुनहरा मौका, जानिए क्या है प्रोसेस

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें