Tuesday, February 7, 2023
Homeमध्यप्रदेशMP Latest News:एमपी के किसानो के लिए खुशखबरी किसान कर्ज माफ़ी की...

MP Latest News:एमपी के किसानो के लिए खुशखबरी किसान कर्ज माफ़ी की नयी सूची जारी,पढ़िए डिटेल

MP Latest News:किसान कर्ज माफ़ी की नयी सूची जारी सभी मध्य प्रदेश उम्मीदवार जो ऑनलाइन किसान आवेदन करने के इच्छुक हैं, फिर आधिकारिक अधिसूचना डाउनलोड करें और सभी पात्रता मानदंड और आवेदन प्रक्रिया को ध्यान से पढ़ें। हम मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के बारे में संक्षिप्त जानकारी प्रदान करेंगे

मध्य प्रदेश के राष्ट्रीयकृत एवं राज्य के स्वामित्व वाले बैंकों के तहत सरकार के आदेशानुसार अल्पकालीन फसली ऋण पाये जाने वाले किसानों का बैंक ऋण माफ किया जाता है. , राज्य के वे लोग, जो मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के तहत अपना फसल ऋण माफ करने के लिए आवेदन कर सकते हैं, इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

MP Latest News: यदि किसी किसान ने एक से अधिक बैंक से ऋण लिया है तो इस मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के तहत सहकारी बैंक से लिया गया ऋण माफ किया जायेगा। इस मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना के तहत किसानों द्वारा केवल उनकी खेती के लिए ऋण माफ किया जाएगा। एमपी कर्जमाफी योजना 2022 के तहत सभी पात्र किसानों का 2 लाख रुपये तक का कर्ज माफ किया जाएगा। इस सरकारी योजना का लाभ मध्य प्रदेश के सभी छोटे और सीमांत किसानों को दिया जाएगा।

MP Latest News:एमपी के किसानो के लिए खुशखबरी किसान कर्ज माफ़ी की नयी सूची जारी

MP Latest News
photo by google


ऐसे चेक करें किसान कर्जमाफी योजना सूची

ऑनलाइन मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना सूची 2022 की जाँच करने के लिए कदम

  1. सबसे पहले, एमपी के कृषि विकास विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं
  2. इसके होम पेज पर, “कृषि सूचना” अनुभाग के तहत “जय किसान फसल ऋण माफी योजना” लिंक पर क्लिक करें।
  3. लाभार्थी किसानों की सूची अगले पृष्ठ पर उपलब्ध होगी।
  4. आपके सामने जिलेवार सूची आ जाएगी।
  5. आप अपने जिले का चयन करके किसान ऋण माफी सूची ऑनलाइन देख सकते हैं।

MP Latest News: मध्य प्रदेश के 2 हेक्टेयर से कम भूमि वाले किसानों को पहले माफ किया जाएगा, फिर 5 हेक्टेयर और अंत में 5 हेक्टेयर से अधिक भूमि वाले किसानों को माफ किया जाएगा, इस ऋण का उपयोग सभी छोटे और सीमांत किसानों के लिए किया जाएगा. कर्ज पूरी तरह माफ किया जाएगा। इस मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना में सिर्फ कृषि के लिए लिया गया कर्ज माफ किया जाएगा। यदि किसानों द्वारा ट्रैक्टर एवं कुओं सहित अन्य उपकरणों के लिए ऋण लिया गया है तो वह योजना के अन्तर्गत नहीं लिया जायेगा।

कर्जमाफी की शर्तें कर्ज माफी की शर्तें

photo by google

MP Latest News: मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना में कर्जमाफी की शर्तों में पहली शर्त यह है कि सिर्फ कृषि के लिए लिया गया कर्ज माफ किया जाएगा। कर्ज माफी की तय सीमा की बात करें तो इसे कुल दो लाख रुपये तक रखा गया है |

अगर किसी किसान ने कई बैंकों से कर्ज लिया है तो मध्य प्रदेश सरकार पहले सहकारी बैंक का कर्ज माफ करेगी। मध्य प्रदेश सरकार छोटे किसानों की कर्जमाफी पर ध्यान देगी, इसके लिए 2 हेक्टेयर से कम जमीन वाले किसानों को पहले माफ किया जाएगा, फिर 5 हेक्टेयर और अंत में 5 हेक्टेयर से। अधिक जमीन वाले किसानों की कर्जमाफी की प्रक्रिया शुरू होगी

MP Latest News: मध्य प्रदेश किसान कर्ज माफी योजना का लाभ उन्हीं किसानों को मिलेगा, जिन्होंने इस योजना के तहत किसी सहकारी बैंक से कर्ज लिया है। मध्य प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस सरकारी योजना के तहत पात्र किसानों को 25,000 रुपये की प्रोत्साहन राशि मिलेगी।

इतना ही नहीं जिन किसानों ने कटर, कुआं आदि औजारों के लिए कर्ज लिया है, उनका लाभ किसानों को नहीं मिलेगा। उन किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा। फसल के लिए कर्ज किसने लिया ! सभी किसान मध्य प्रदेश सरकार की इस योजना के लाभार्थी होंगे !

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments