MP LATEST NEWS PANCHAYAT CHUNAV 2022-इस महीने हो सकते हैं चुनाव

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

 कोरोना की तीसरी लहर की संभावना के बीच अप्रैल-मई के मध्य मध्य प्रदेश में पंचायत चुनाव आयोजित किए जा सकते हैं। राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है। वहीं आयोग ने परिसीमन और वोटर लिस्ट बनाने की टाइमलाइन भी जारी कर दी है। वही माना जा रहा है कि अप्रैल महीने में चुनाव आयोजित की जा सके। हालांकि चुनाव पर ओबीसी आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में है। जिस पर सुप्रीम कोर्ट का फैसला बेहद अहम होगा। वहीं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद ही पंचायत चुनाव का बिगुल बजेगा।

पंचायत एंड ग्रामीण विकास मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया (mahendra singh sisodiya) का कहना है कि परिसीमन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ओबीसी आरक्षण के बिना चुनाव नहीं कराए जाएंगे। सरकार द्वारा यह तय किया गया है। इस हिसाब से चुनाव जल्द से जल्द करा लेंगे लेकिन अब यह देखना है कि कोरोना संक्रमण की स्थिति क्या रहती है।

यह भी पढ़े- PR Full Form in hindi – What is the full form of PR? PR की फुल फॉर्म क्या है?

ज्ञात हो कि 17 से 28 फरवरी तक होने वाली परिसीमन की कार्रवाई बिना किसी विवाद के निपट जाती है, वहीं सुप्रीम कोर्ट में आरक्षण का मामला सुलझ जाता है तो ओबीसी आरक्षण लागू करने में मुश्किल से 15 दिन लगेगा। इसके साथ पंचायत चुनाव की अधिसूचना जारी की जा सकती है। बता दें कि आरक्षण के मामले में सुप्रीम कोर्ट में अगली सुनवाई 3 दिन के बाद 17 जनवरी को होनी है।

इससे पहले पंचायत चुनाव को लेकर 27% ओबीसी आरक्षण का मामला सुप्रीम कोर्ट में लंबित है इसके लिए सरकार द्वारा बड़ी तैयारी कर ली गई है सरकार ने सभी जिला कलेक्टरों को पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण के लिए अपना पक्ष मजबूत करते हुए ओबीसी मतदाताओं की संख्या की गणना की बात कही थी। इस मामले में निर्देश भी दिए गए थे। सरकार इस आंकड़े के जरिए सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष मजबूत कर सकती है वही फैसला सरकार के पक्ष में लिया जा सकता है।

यह भी पढ़े-royal attitude facebook status in hindi 2022-Whtsaap status 2022

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.