Wednesday, February 8, 2023
Homeमध्यप्रदेशMp latest News: किसानों के Bank खाते में होगा गेहूं, चना और...

Mp latest News: किसानों के Bank खाते में होगा गेहूं, चना और जौ के MSP का भुगतान, 72 घंटे में मिलेगा पैसा

उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि 72घंटे के भीतर किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा

MSP का भुगतान: किसानों के बैंक खाते में होगा गेहूं, चना और जौ के MSP का भुगतान हरियाणा में 1 अप्रैल से गेहूं की खरीद शुरू हो रही है। उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि रबी विपणन सीजन-2022 में गेहूं, चना और जौ की खरीद का पैसा 72घंटे के भीतर किसानों के बैंक खाते में जमा किया जाएगा. फसल की खरीद के 72 घंटे ट्रांसफर होना चाहिए।

किसानों,source by google

उन्होंने मंडियों से फसल की समय पर उठान सुनिश्चित करने और मंडियों में किसानों के लिए सभी आवश्यक व्यवस्था करने के भी निर्देश दिये. डिप्टी सीएम के पास खाद्य, आपूर्ति और उपभोक्ता मामले विभाग का भी प्रभार है। चौटाला ने कहा कि सभी अधिकारी अपने-अपने जिलों में यह सुनिश्चित करें कि रबी फसल बेचने के लिए मंडी आने वाले किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो.

किसानों,source by google

चौटाला ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी जिलों के जिला उपायुक्तों, जिला खाद्य एवं आपूर्ति नियंत्रकों एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की. वह राज्य की मंडियों में शुरू की जाने वाली गेहूं, चना और जौ की खरीद के लिए की गई व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे. उन्होंने सभी उपायुक्तों को खरीदी गई फसल की समय पर उठान सुनिश्चित करने के लिए परिवहन व्यवस्था करने को कहा, ताकि खरीद कार्य तेज गति से जारी रहे.

मेरे विवरण खाते के अनुसार मेरी फसल अपडेट करें
डिप्टी सीएम ने निर्देश दिया कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल पर अपलोड की गई फसलों के विवरण के अनुसार किसानों के बैंक खातों को अपडेट करना और फसल की राशि 72 घंटे के भीतर सीधे उनके खाते में भेजना सुनिश्चित किया जाए. उन्होंने मंडियों में किसानों के लिए पीने के पानी और अन्य सुविधाओं को अद्यतन करने के भी निर्देश दिए। उपायुक्तों ने कहा कि उन्होंने मंडियों का दौरा कर फसल खरीद की तैयारियों का जायजा लिया है.

कितनी मंडियां, कितनी एमएसपी
अधिकारियों ने दुष्यंत चौटाला को बताया कि सरसों की खरीद 93 मंडियों में की जाएगी, जबकि 397 मंडियों में गेहूं की खरीद की जाएगी. चना के लिए 11, जौ की खरीद के लिए 25 मंडियां तैयार की जा रही हैं। इन फसलों में विभिन्न खरीद एजेंसियों द्वारा सरसों 5,050 रुपये प्रति क्विंटल, गेहूं 2,015 रुपये प्रति क्विंटल, चना 5,230 रुपये प्रति क्विंटल और जौ 1,635 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदा जाएगा।

किसानों,source by google

13 महीने पुरानी Hero Splender plus सेल्फ सिर्फ रु 15000, विक्रेता विवरण देखें

कौन सी एजेंसी क्या खरीदेगी
चौटाला ने कहा कि गेहूं की खरीद खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड, हरियाणा राज्य भंडारण निगम और भारतीय खाद्य निगम द्वारा की जाएगी। इसके अलावा चना की खरीद हैफेड, सरसों की खरीद हैफेड और हरियाणा राज्य भंडारण निगम और जौ की खरीद खाद्य, आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग, हैफेड और हरियाणा राज्य भंडारण निगम एजेंसी द्वारा की जाएगी.

सिंगरौली- नगर निगम उपयंत्री प्रवीण गोस्वामी की डिग्री को लेकर फिर उठे सवाल

Singrauli News- प्रवीण गोस्वामी पर पद दुरुपयोग कर करोड़ो की संपत्ति बनाने का आरोप

Credit Card: क्रेडिट कार्ड क्यों है जरुरी? Why is a credit card necessary?

Credit Score सुधारने के लिए इन बातों का रखें ध्यान

Multiple Credit Cards Benefits:एक से अधिक क्रेडिट कार्ड रखने से फायदे या नुकसान..?

Nita Ambani दुनिया की इन 5 सबसे महंगी चीजों की शौकीन हैं।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments