MP सरकार की खुले बाजार में गेहूं बेचने की तैयारी, टेंडर जारी, जानिए किस कारण से सरकार बेच रही है गेहूं

सरकार,source by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
c

Madhyepradesh Sarkar khule Bajar Me Bechigi Gehun: मध्यप्रदेश सरकार की खुले बाजार में गेहूं बेचने की तैयारी,

c

Madhyepradesh Sarkar khule Bajar Me Bechigi Gehun: मध्यप्रदेश सरकार की खुले बाजार में गेहूं बेचने की तैयारी, टेंडर जारी, जानिए किस कारण से सरकार बेच रही है गेहूं मध्यप्रदेश सरकार की खुले बाजार में गेहूं बेचने की तैयारी प्रदेश में रियायती दर पर गेहूं की खरीद जारी है, वहीं अब साढ़े सात टन गेहूं मीट्रिक टन बेचने की व्यवस्था की जा रही है. इसके साथ ही सरकार ने टेंडर जारी कर दिया है। यह गेहूं पिछले साल का है। सरकार ने किसानों के लिए निर्धारित गुणवत्ता मानकों के तहत 37 लाख टन गेहूं खरीदा है। ऐसे में साढ़े सात टन गेहूं की कटाई हो चुकी है। इसके चलते केंद्र ने इसे लेने से इनकार कर दिया है। सरकार अब खुले बाजार में गेहूं बेचने की तैयारी कर रही है।

c
सरकार,source by google
c

आईटीसी से जुड़ी कई बड़ी कंपनियों ने गेहूं खरीदने में दिलचस्पी दिखाई है। सरकार का मानना ​​है कि केंद्र जिस गेहूं को लेने से मना करता है, उसे बाजार में अच्छी कीमत पर बेचा जा सकता है. कारण यह है कि यूक्रेन और रूस गेहूं का बहुत अधिक निर्यात करते हैं। इस साल अभी तक दोनों देशों में गेहूं का उत्पादन नहीं हुआ है।

कम खरीदी

c

खुले बाजार में गेहूं की कीमत ज्यादा होने से सब्सिडी वाले दामों पर खरीद घट रही है। पिछले साल तीन लाख मीट्रिक टन गेहूं की खरीद हुई थी। प्रदेश में इस वर्ष अब तक 50 हजार टन गेहूं की खरीद हो चुकी है। सरकार 100 लाख मीट्रिक टन की खरीद का अनुमान लगा रही थी। अब इससे आधे का ही अनुमान है।

इन इलाकों से खरीदी

चार अप्रैल से 16 मई तक भोपाल, नर्मदापुरम (होशंगाबाद), जबलपुर, रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चंबल जिलों में खरीदारी की जाएगी. इनमें भोपाल, रायसेन, राजगढ़, सीहोर, विदिशा, नर्मदापुरम, हरदा, बैतूल शामिल हैं. , जबलपुर, कटनी, नरसिंहपुर, मंडला, सिवनी, बालाघाट, छिंदवाड़ा, डिंडोरी, रीवा, सतना, सीधी, सिंगरौली, शहडोल, उमरिया, अनूपपुर, सागर, छतरपुर। , दमोह, टीकमगढ़, पन्ना, निवाड़ी, शिवपुरी, गुना, दतिया, अशोकनगर, मुरैना, भिंड और श्योपुर क्षेत्र।

c
सरकार,source by google
c


ये भी पढ़ेAutomobile news: Maruti Suzuki 19,731 ईको वैन को लेगी वापस, ठीक करेगी ये डिफॉल्ट, आपने भी खरीदी है क्या?

बारह समुदाय गेहूं खरीदते हैं

c

भोपाल में 77 केंद्रों पर गेहूं की खरीदी की जा रही है. इनमें से 65 गोदामों से सीधे गेहूं खरीदा जाता है। वहीं, 12 समितियां खरीद रही हैं। मुगलिया कोट में भी लौह अयस्क की खरीद की जाएगी। कलेक्टर अविनाश लवानिया ने आदेश दिया है कि सभी केंद्रों पर कम से कम 8 इलेक्ट्रॉनिक कांटे रखे जाएं और प्रतिदिन 2,000 क्विंटल तक गेहूं खरीदा जाए.

PM Kisan Yojana : किसान घर बैठे नहीं कर सकेंगे EKYC,अब यहीं से होगा पूरा काम

Maruti Alto : मारुती आल्टो की जगह ये सस्ती गाड़ी पसन्द आ रही है लोगो को,जो देती है 34 KM का माइलेज और न्यू फीचर्स,आप भी हो जायेगे दीवाने

c

केंद्रीय मंत्री Nitin-Gadkari का बड़ा ऐलान: अब वाहन चलाने वाले को बरतनी होगी सावधानी पढ़े पूरी खबर…

Automobile News: को फेल कर देगी नई बोलेरो, मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स और आकर्षक डिजाइन

Tejasswi Prakash ने खरीदी चमचमाती ऑडी कार, एक Post के बदले लाखों रुपए वसूलती हैं ,जानिए कैसे

Sidhi News: पत्रकारों को ‘नंगा’ कर लगाई थी क्लास, CM के निर्देश पर नपे टीआई और एसआई

c

Royal Enfield की नई Bullet 350 और Hunter 350 साथ दिखीं, आते ही मार्केट पर छा जाएंगी

MP Latest News: पंचायत चुनाव का रास्ता साफ? परिसीमन का काम पूरा, बढ़ गए इतने वॉर्ड

c

Chor Ka Video: दूल्हे ने जिसे समझा दोस्त वो निकला शातिर चोर

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.