MP breaking news in hindi: Budget शिवराज खोलेंगे पिटारा, जानिए कितना खास होगा बजट

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

MP Budget 2022 : मध्य प्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा आज विधानसभा में सरकार का बजट पेश करेंगे। शिवराज सरकार आज करीब ढाई लाख करोड़ का बजट पेश कर सकती है। जानकारी के अनुसार इस बार शिवराज सरकार बजट में जनता पर कोई नया टैक्स नहीं लगाएगी। शिवराज सरकार का बजट में किसानों, बेरोजगारों, महिलाओं और बच्चो पर खास फोकस रहेगा। खास बात यह है कि इस बार शिवराज सरकार चाइल्ड बजट अलग से पेश करने जा रही है। शिवराज सरकार के इस बजट को आगामी विधानसभा चुनावो और लोकसभा चुनावों के जोड़ कर देखा जा रहा है। क्योंकि अगले साल विधानसभा चुनाव है, साथ ही 2024 में लोकसभा चुनाव होंगे।

google image

इस बार बजट में किसानों को साधाने की कोशिश की जाएगी। जानकारी के अनुसार सराकर इस बार किसानों को किराए पर ड्रोन उपलब्ध कराएगी। ये ड्रोन छोटे किसानों को कस्टमर हायरिंग स्कीम के अंतगर्त दिए जाएंगे। वही बताया जा रहा है बजट में पंचायतों को बड़ी जिम्मेदारी दे सकती है। आशंका है कि शिवराज सरकार इस बार पंचायतों को गांवों में उद्योग-पर्यटन विकसित करने की अनुमति प्रदान कर सकती है। वही सरकार अनूसूचित जाति-जनजाति, ओबीसी छात्रों की स्कॉलरशिप, तीर्थ दर्शन, शंकराचार्य की मूर्ति ‘स्टैच्यू ऑफ वेलनेस’, धार्मिक योजना-राम वन गमन पथ न्यास योजनाओं पर विशेष ध्यान दे सकती है।

बेरोजगारों को उम्मीद

प्रदेश में बेरोजगारों को शिवराज सरकार से काफी ज्यादा उम्मीदे है। इस सरकार सरकारी पदों पर भर्ती से लेकर युवाओं को स्वरोजगार से जोड़ने का प्रयास कर सकती है। सरकार बजट में स्थानीय स्तर पर विकास कार्य कराने पर फोकस कर सकती है। इसलिए सरकार ने मौजूदा विधायकों से 15 करोड़ रुपये तक के विकास कार्यों का प्रस्ताव मांगा है। आपको बता दें कि पिछली बार भी बजट में सरकार ने कोई टैक्स नहीं लगाया था। कोरोना काल में वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने 2020-21 में 2 लाख 41375 करोड़ का बजट पेश किया था, लेकिन इस बार चुनाव के कारण बजट का आकार बड़ा होगा। इस बार राज्य के बजट में आम लोगों को कई सौगातें मिल सकेंगी।

क्या बोले मंत्री विश्वास सारंग

मध्यप्रदेश सरकार के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग ने कहा कि यह बजट वल्लभ भवन में बैठकर नहीं बनाया गया है। बजट को आम जनता के द्वारा तैयार किया गया है। आम जनता क्या चाहती है, उसी के हिसाब से बजट तैयार किया गया है। जनता से सुझाव मांगे गए थे। मंत्री सारंग ने कहा है कि बजट हर वर्ग के कल्याण पर खरा उतरेगा। बजट में हर वर्ग का विशेष ध्यान रखा गया है।

MP Crime News in hindi today: नाबालिग की कीमत 2 लाख रुपये, मां, बांप ने 50,000 लेकर करा दी शादी; केस दर्ज

क्या आप जानते हैं?k का मतलब, क्यों लिखा जाता है 1000 को 1k

Letest news in Hindi:अब बिना इंटरनेट के भी भेज सकते है पैसे ,Rbi ने लांच किया UPI123Pay

UP Board Exam Date Sheet 2022: यूपी बोर्ड 10-12वीं परीक्षा की तारीख जारी; यहां चेक करें टाइम टेबल

Mp Breking news in hindi: Aviationअब इंदौर से श्रीनगर जाना हुआ आसान, विमान सेवा हुई शुरू

Breaking News in hindi:व‍िदेश आने-जाने वालों के ल‍िए बड़ी खबर, दो साल बाद इस द‍िन से फ‍िर शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स

TATA ला रही ऐसी SUV जो बढ़ा देगी Creta की टेंशन, मार्केट पर छा जाएगी ‘ब्लैकबर्ड’

TVS ने लॉन्च की धांसू लुक वाली ये किफायती मोटरसाइकिल, जानिए माइलेज और फीचर्स 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *