Sunday, January 29, 2023
HomeVindhya NewsMP Board Result 2022:जल्द आ रहा है मध्‍य प्रदेश बोर्ड 10 वी...

MP Board Result 2022:जल्द आ रहा है मध्‍य प्रदेश बोर्ड 10 वी कक्षा का रिजल्ट, घर बैठे आप कर सकेंगे चेक

MP Board Result 2022: जल्द आ रहा है मध्‍य प्रदेश बोर्ड 10 वी कक्षा का रिजल्ट, आप इस वेबसाइट पर करें चेक ? छात्र 10 एमपी बोर्ड परीक्षा में शामिल हो गए हैं और अब परीक्षा के परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे हैं। उनका इंतजार जल्द ही खत्म हो सकता है। परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर पोस्ट किए जाएंगे।

मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (एमपीबीएसई) जल्द ही दसवीं परीक्षा के परिणामों की घोषणा कर सकता है। बोर्ड बोर्ड परिणाम (एमपी बोर्ड 10 वें परिणाम) आधिकारिक वेबसाइट empbse.nic.in पर जारी की जाएगी, जहां पाठक परिणाम देख सकते हैं। दस एमपी बोर्ड परीक्षा 18 फरवरी और 10 मार्च के बीच निर्धारित की गई थी। इसके बाद, 12 वीं बोर्ड परीक्षा 17 फरवरी और 12 मार्च के बीच थी। परीक्षा में लगभग 18 लाख छात्र शामिल थे। बोर्ड परीक्षा के अंत के बाद, उत्तर परीक्षण कार्यक्रम 6 मार्च को शुरू हुआ, जिसके बाद कई छात्रों ने परीक्षा में प्रवेश किया और उनके माता-पिता परिणामों की प्रतीक्षा कर रहे थे।

Skin Care Tips: सुबह उठकर रोजाना करें ये 4 काम, चेहरे पर लौट आएगी चमक, जानिए कैसे?

आधिकारिक वेबसाइटों mpresults.nic.in और impbse.nic.in पर 10 एमपी बोर्ड परीक्षण के परिणामों की घोषणा की जाएगी। परिणाम अगले सप्ताह 10 अप्रैल तक जारी होने का अनुमान है। इसका कारण यह माना जाता है कि एमपी बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा एक महीने के भीतर की गई थी और यही कारण है कि 10 अप्रैल तक 10 वें परिणाम की घोषणा की जा सकती है, क्योंकि 10 वें बोर्ड बोर्ड चुनाव 18 फरवरी से है और समाप्त होता है 10 मार्च।

Honda Activa: आप भी अपनी पुराना Honda Activa को बहुत कम खर्च में बनाएं Electric Scooter, जानिए किट की कीमत

14 महीने पुरानी Bajaj Pulsar 150cc, सिर्फ 18000 रुपए, जल्दी करे कही देर न हो जाये

ऐसे चेक करें परीक्षा के नतीजे

  1. सबसे पहले मध्य प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट mpresults.nic.in या mpbse.nic.in पर जाएं
  2. होम पेज पर आपको 10वीं बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट का लिंक (एक्टिवेट हो जाने के बाद) नजर आएगा, इस पर क्लिक करें
  3. अब स्‍टूडेंट्स को इसमें जो जानकारी मांगी गई है, जैसे- रोल नंबर, जन्मतिथि और अन्य विवरण दर्ज करने होंगे
  4. इसके बाद एमपीबीएसई 10वीं का परिणाम आपको कंप्‍यूटर, लैपटॉप स्क्रीन पर दिखाई देगा। अगर आपके पास स्‍मार्टफोन है तो आप इससे भी उपर्युक्‍त जानकारियों को दर्ज करते हुए नतीजे चेक कर सकते हैं
  5. स्‍टूडेंट्स भविष्य के संदर्भ के लिए 10वीं बोर्ड परीक्षा के रिजल्‍ट का प्रिंटआउट अपने पास रख सकते हैं।

यहां गौर हो कि मध्य प्रदेश बोर्ड परीक्षा में पास होने के लिए किसी भी छात्र को हर विषय में कम से कम 30 प्रतिशत अंक लाने होंगे। इसमें थ्योरी के लिए जहां 80 अंक निर्धारित हैं, वहीं 20 अंक प्रैक्टिकल के लिए रखे गए हैं।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments