MP Board Exam Pattern:मध्य प्रदेश बोर्ड ने बदला पैटर्न अब सभी छात्र होंगे पास,जाने कैसे होगा पैटर्न

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

MP Board Exam Pattern News:मध्य प्रदेश (M.P) शिक्षा मंडल कक्षा दसवीं (10वीं) और बारहवीं (12वीं) परीक्षा (Exam) देने वाले सभी छात्रों के लिए परीक्षा (Exam) के प्रश्न पत्रों का ब्लू प्रिंट (blue print) जारी कर दिया है। जिससे सभी छात्रों को बोर्ड परीक्षा (board exam) के लिए अच्छे से तैयारी कर पाए शिक्षा मंडल ने छात्रों की आसानी के लिए इस बार प्रश्नपत्र बेहद आसान कर दिया है। जिसमें सभी छात्र (all student) सिर्फ सभी वस्तुनिष्ठ प्रश्न को ही हल कर देते हैं।

तो वह परीक्षा पास कर ले जाएंगे इस बार प्रश्नपत्र का 40% हिस्सा सिर्फ एक-एक नंबर वाले प्रश्नों से बनाया गया है। जिसमें सही विकल्प सही गलत खाली स्थान जोड़ी मिलाओ जैसे स्पर्श शामिल है बारहवीं (12वीं) की परीक्षा 17 फरवरी वह कक्षा दसवीं (10) की परीक्षा (exam)18 फरवरी से प्रारंभ होने जा रही है। सभी छात्रों (All students) को बता दें कि वह बहुत अच्छे से इस बार बोर्ड परीक्षा (board exam) की तैयारी करें।

सभी विद्यार्थियों (All students) के पास

सभी छात्रों (All students) को बता देगी। इस बार बोर्ड परीक्षा (board exam) का परिणाम पिछले के पिछले सत्र के हिसाब से काफी अच्छा होने वाला है। क्योंकि जिस हिसाब से प्रश्नपत्र तैयार किया गया है। उसमें कमजोर से कमजोर भी छात्र आसानी से परीक्षा (exam) पास कर लेगा क्योंकि ऐसे में उन छात्रों को बड़ी राहत मिली है। जिनकी कक्षा का परिणाम 40 % से कभी ऊपर ही नहीं गया था। प्रश्नपत्र इतने सरल बनाए गए हैं। कि अगर भी छात्र (students) थोड़ी बहुत भी मेहनत कर ले तो वह बोर्ड परीक्षा (exam) को बहुत ही आसानी के द्वारा पास कर पाएगा।

ऑब्जेक्टिव सवाल 32 नंबर के

सभी छात्रों (All students) को बता देगी कक्षा दसवीं (10वीं) और बारहवीं (12वीं) बोर्ड की परीक्षा (board exam) के प्रश्न पत्र में 32 नंबर का केवल एक-एक नंबर के होगे पूरा प्रश्न पत्र 80 नंबर का होगा। तथा शेष 20 नंबर प्रैक्टिकल परीक्षा के होगे सही विकल्प के सवाल 6 नंबर के रिक्त स्थान के सवाल 7 नंबर के सही जोड़ी 6 सत्य असत्य 6 और 1 वाक्य के उत्तरों के लिए 7 प्रश्न 1 अंक के रहेंगे कुल मिलाकर यह 32 प्रश्नों का छात्र अगर सही उत्तर देता है तो वह उक्त विषय में पास हो जाएंगे।

MP Board News

विस्तृत प्रश्न नहीं पूछे जाएंगे इस बार

मध्य प्रदेश (M.P) से शिक्षा मंडल ने 10 नंबर वाले प्रश्नों के उत्तर देने वाला सिस्टम ही खत्म कर दिया है। छात्रों [students] को अब बड़े उत्तर लिखने की जरूरत भी नहीं है 22 नंबर के 10 प्रश्न पूछे जाएंगे। जिनमें ज्यादा से ज्यादा 2 से 5 लाइन के प्रश्न हल करने हैं इसके बाद 33 नंबर के 4 प्रश्न होंगे और चार चार नंबर के 4 प्रश्न पूछे जाएंगे |

कुल मिलाकर 80 नंबर के प्रश्न पत्र में एक एक नंबर के 32 से 22 नंबर के 10 तथा 33 नंबर के चार और चार चार नंबर के 4 प्रश्न ही छात्रों को हल करने के लिए दिए जाएंगे। इस बार निबंध लेखन भी चार नंबर का ही होगा। जबकि इसके पहले कि बोर्ड परीक्षाओं (board exam) में निबंध (essay) और एप्लीकेशन (application) लिखने में 10 नंबर मिलते थे। लेकिन इस बार 4 नंबर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़े-

Adani ग्रुप की कंपनी के शेयर में निवेश करने का शानदार मौका,पढ़िए कैसे करें निवेश

मध्यप्रदेश बाबा महाकाल: काशी जैसा कॉरिडोर बन रहा, 1 लाख लोग करेंगे दर्शन

जिस पटना वाले Khan Sir पर हुई FIR, उनका असली नाम क्‍या है?

Apple iPhone 14 का इंतजार हुआ खत्म, खुशखबरी सुनकर झूम उठेंगे फैन्स

Mahindra Scorpio 2022-नए लुक और स्टाइल के साथ लॉन्च होगी

NTPC लिमिटेड ने इन रिक्त पदों के लिए निकाली भर्ती, जल्दी करे आवेदन,जानिए योग्यता

NCL Recruitment 2022:NCl में निकली बंपर वैकेंसी,जल्द करें आवेदन

रोजगार पर CM शिवराज का बड़ा ऐलान, जल्द मिलेगी इतनी नौकरियां

Strawberry Farming Business:इस फल की खेती करने से हो जाएंगे मालामाल,होगा बंपर Profit

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *