Mosquitoes Prevention Tips: घर के सारे मच्छर भगा देगा ये उपाय, जानिए कैसे

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

घर में एक भी मच्छर नहीं दिखेगा, डेंगू से बचना है तो मच्छर भगाने के लिए अपनाएं ये उपाय

Mosquitoes Prevention Tips: इन दिनों गर्मियों का मौसम चल रहा है. गर्मियों में जितना गर्मी परेशान नहीं करती उससे कही ज्यादा तंग मच्छर कर देते हैं. आपने देखा होगा कि जैसे ही मच्छर मारने की कोइल खत्म होती है वैसे ही ये मच्छर हमला करने लगते हैं. मच्छर के काटने से आप बीमार पड़ सकते हैं और कई गंभीर बीमारियां आपको अपना शिकार बना सकती हैं. 

मच्छर के काटने से क्या होगा?
हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि मच्छर के काटने से स्किन एलर्जी, स्किन इंफेक्शन, डेंगू, चिकनगुनिया, मलेरिया, और गैस्ट्रोएन्टराइटिस जैसी घातक बीमारियां होती हैं. इसलिए इनसे बचकर रहना चाहिए. 

मच्छरों को भगाने की आप चाहे जितनी कोशिश कर लो, लेकिन वह घर के किसी न किसी कौने में छिपकर रात के वक्त इंतजार करते हैं और जैसे ही रात होती है तो आप पर हमला कर देते हैं. इन मच्छरों से सभी एक बराबर परेशान रहते हैं. कभी-कभी तो लगता है कि गर्मी बर्दाश्त हो सकती है, लेकिन ये मच्छर नहीं. अगर आपकी भी मच्छरों ने इतनी ही बुरी हालत कर दी है तो ये कुछ घरेलू उपाय आपके काम आ सकते हैं.

मच्छरों से बचने के उपाय

लहसुन से भागेंगे मच्छर
मच्छरों से भगाने के लिए कुछ लहसुन की कलियों को मसलकर पानी में उबाल लें. अब इसे स्प्रे बोतल में भरकर पूरे कमरें में छिड़क लें. कमरे में मौजूद सभी मच्छर भाग जाएंगे. सोने से पहले ऐसा जरूर करें.

कॉफी से भागेंगे मच्छर
आपको लगता है कि जिस जगह मच्छर अंडे दे सकते हैं या पनप सकते हैं वहां कॉफी पाउडर या कॉफी ग्राउंड्स डाल दें. ऐसा करने से मच्छर और उनके अंडे मर जाएंगे. 

पुदीना से भागेंगे मच्छर
पुदीना भी मच्छरों के आतंक से आपको राहत दिला सकता है. मच्छरों को पुदीने की खुशबू से चिड़ होती है. पुदीने के तेल को घर में जगह-जगह छिड़क दें. मच्छर आपके घर से दूर रहेंगे. 

नीम के तेल से दूर भाग जाएंगे मच्छर
शरीर पर मच्छर ना काटें और आपसे दूर रहें, इसके लिए नीम के तेल को पानी में मिलाकर या अपने बॉडी लोशन में मिलाकर शरीर पर लगा लें. मच्छर आपके आसपास भी नहीं भटकेंगे. 

Maruti WagonR: सबसे ज्यादा बिकने वाली कार Maruti WagonR,इसे धड़ल्ले से खरीद रहे लोग, 34Km का माइलेज

सोयाबीन के तेल से मच्छरों को लगता है डर

सोयाबीन का तेल भी मच्छरों को आपसे दूर रखता है. रात में इसे शरीर पर लगाकर सोने पर मच्छर आपको नहीं काट पाएंगे.  

होम लोन टैक्स लाभ 2022:  Home Loan पर टैक्स बचत, ऐसे उठाएं लाभ

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.

बहुचर्चित खबरें