Morning Walk Benifits: जानिए Morning Walk के फायदे,फिट रहना है तो वॉक को अपने जीवन का हिस्सा बना लें

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Morning Walk Ke Fayde :- जानिए Morning Walk के फायदे, कम होता है हार्ट अटैक का खतरा,फिट रहना है तो वॉक को अपने जीवन का हिस्सा बना लें.

Benefits Of Morning Walk :- अगर आप फिट रहना चाहते हैं तो वॉक को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना लें। जिस तरह आप शारीरिक स्वास्थ्य के लिए रोजाना खाना खाते हैं और पानी पीते हैं, उसी तरह शारीरिक स्वास्थ्य के लिए पैदल चलना भी जरूरी है। पैदल चलने से शरीर एक्टिव रहता है और बीमारियां दूर रहती हैं।

डॉक्टर से लेकर फिटनेस एक्सपर्ट भी सुबह-शाम टहलने की सलाह देते हैं। टहलना भी एक ऐसा वर्कआउट है जिसमें आपके पूरे शरीर की हलचल शामिल होती है। और सभी अंग तेजी से काम करने लगते हैं। अगर आप रोज टहलते हैं। इसलिए आपको किसी और एक्सरसाइज की जरूरत नहीं है। पैदल चलने से वजन नियंत्रण में रहता है और कई अन्य लाभ भी मिलते हैं।

दिल होगा सही heart will be right :– जो लोग नियमित रूप से चलते हैं। उन्हें हृदय रोग होने का खतरा कम होता है। चलना दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। पैदल चलने से ब्लड सर्कुलेशन सही रहता है। और शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होता है। पैदल चलने से रक्तचाप भी नियंत्रित रहता है।

फेफड़े होंगे मजबूत lungs will be strong:- रोजाना टहलने से शरीर को भरपूर ऑक्सीजन मिलती है। चलने से शरीर में ऑक्सीजन का प्रवाह अच्छा होता है, जिससे फेफड़े स्वस्थ और मजबूत होते हैं।

पाचन तंत्र होगा दुरुस्त Digestive system will be fine : रोजाना टहलने से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और पेट साफ रहता है. रोजाना टहलने से आप बहुत हल्का महसूस करते हैं। चलने से शरीर में अधिक हैप्पी हार्मोन बनते हैं, जिससे आप स्वस्थ रहते हैं।

दिमाग होगा मजबूत mind will be strong : रोजाना चलने से दिमाग तेज होता है। चलते समय दिमाग में बदलाव होते हैं, जिसका असर दिमाग पर भी पड़ता है। पैदल चलने से दिमाग के हार्मोन्स बढ़ते हैं, जिससे तनाव भी कम होता है।

कम होगा वजन will lose weight : रोजाना टहलने से वजन तेजी से कम होता है। अगर आप रोजाना करीब 5 किलोमीटर पैदल चलते हैं तो आपको कोई और एक्सरसाइज करने की जरूरत नहीं है। हां, वजन घटाने के लिए आपको थोड़ा तेज चलना चाहिए। इससे आपका वजन जल्दी कम होगा।

रोजाना कितना चलें how much do you walk daily : एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना कम से कम 10,000 कदम चलना चाहिए। यानी रोजाना 6 से 7 किलोमीटर पैदल चलना। अगर आप थोड़ा तेज चलते हैं तो आधा घंटा ही टहलें। अगर आप बूढ़े हैं या कोई बीमारी है तो आपको थोड़ा कम चलना चाहिए

Banking insurance – 1 जून से बैंकिंग, बीमा, रसोई गैस की कीमतों समेत 10 बड़े बदलाव

Salman Khan:सलमान खान को कर दिया था जब पुलिस ने कारागृह में बंद…पढ़े पूरी खबर

Mukesh Ambani – अंबानी ने चुना करोड़ों की दौलत का वारिस, सबके सामने ऐलान

Nita Ambani – नीता अंबानी के सामने फीकी पड़ रही है बहू की खूबसूरती, देखें बहू के साथ Nita Ambani की तस्वीर

Post Office Zero Balance Account: आप घर बैठे 5 मिनट में post office में खोल सकते है खाता; जानें पूरी जानकारी

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *