मर्सिडीज का एलान – भारत में करेगी ईक्यूएस लग्जरी इलेक्ट्रिक सेडान का उत्पादन, जल्द होगी लॉन्च

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

भारत में Mercedes-Benz (मर्सिडीज-बेंज) की दूसरी ऑल-इलेक्ट्रिक पेशकश होगी। Mercedes EQS EV को साल 2022 की आखिरी तिमाही में लॉन्च किए जाने की तैयारी की जा रही है। मर्सिडीज बेंज ने पुष्टि की है कि वह महाराष्ट्र के चाकन में अपने मैन्युफेक्चरिंग प्लांट में अपनी आगामी EQS लग्जरी ईवी सेडान की स्थानीय रूप से असेंबली करेगी। खास बात यह है कि मर्सिडीज ईक्यूएस देश में पहली लग्जरी इलेक्ट्रिक कार होगी, जिसका उत्पादन स्थानीय रूप से किया जा रहा है। जर्मनी की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी का मकसद इसकी कीमत को कम रखना है। 

10 नई कार होगी लॉन्च
मर्सिडीज पहले से ही भारतीय बाजार में EQC SUV की बिक्री करती है जिसे सीबीयू (कंप्लीट बिल्ट यूनिट) रूट से लाया जाता है और इसकी एक्स-शोरूम कीमत एक करोड़ रुपये से ज्यादा है। इसके अलावा, कंपनी ने इस साल भारतीय बाजार के लिए 10 नए लॉन्च की पुष्टि की है, जिसमें Mercedes EQS भी शामिल है। इसमें S-Class Maybach (एस-क्लास मेबैक) सबसे पहले मार्च में लॉन्च होने वाली है। 

2020 के आखिर में EQC लॉन्च होने पर मर्सिडीज ने भारत में लग्जरी कार स्पेस में पहली बार इलेक्ट्रिक सेगमेंट में एंट्री की थी। कंपनी का कहना है कि ग्राहकों से काफी जबरदस्त प्रतिक्रिया मिली है और यह कई कारकों में से एक है, जिसने कंपनी के फ्लैगशिप इलेक्ट्रिक सेडान लाने के फैसले को प्रेरित किया है। इस कार का पिछले साल ही ग्लोबल डेब्यू किया गया था।

इंजन पावर और स्पीड
EQS में दो बैटरी पैक – 90 kWh या हाई-परफॉर्मेंस 107.8 kWh का विकल्प मिलता है। दूसरा बैटरी ऑप्शन अधिकांश अन्य बैटरी की तुलना में ज्यादा एडवांस होने का दावा करती है और इसमें लगभग 9 kWh के 12 मॉड्यूल हैं। मर्सिडीज दावा कर रही है कि EQS आदर्श परिस्थितियों में और उचित ड्राइविंग स्किल्स के साथ ड्राइव करने पर एक बार फुल चार्जिंग में लगभग 700 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। इस कार वजह 2.5 टन है। यह कार सिर्फ 4.5 सेकंड में 100

किलोमीटर प्रति घंटा की स्पीड पकड़ सकती है। 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *