Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलMatar ka Achar:ठंड में घर पर बनाएं 10 मिनट में हरे मटर...

Matar ka Achar:ठंड में घर पर बनाएं 10 मिनट में हरे मटर का अचार,जानिए बनाने का तरीका

Matar ka Achar:ठंड के दिनों में हरे मटर का आवक काफी बढ़ जाता है. हरे मटर से सब्जियां बनाई जाती है और पराठे भी बनाए जाते हैं लेकिन आज हम आपको हरे मटर से एक नई रेसिपी बनाने के बारे में बताने वाले हैं.

आपको बता दें कि हरा मटर कई पौष्टिक गुणों से भरपूर होता है और इसमें कई ऐसे गुण होते हैं जो आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद होते हैं. हरी मटर को खाने से आंखों की रोशनी तेज होती है साथ ही साथिया चेहरे के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.

photo by google

Matar ka Achar:आज हम आपको 10 मिनट में हरे मटर का अचार बनाने की विधि बताने वाले हैं. आप अगर हरे मटर का अचार अपने मेहमानों के सामने पेश करेंगे तो वह इसका बड़ा ही किए बिना नहीं रहेंगे. तो आइए जानते हैं हरे मटर का अचार बनाने की रेसिपी.

मटर का अचार बनाने के लिए सामग्री
मटर दाने – 1/2 किलो
सौंफ – 1 टी स्पून
अजवाइन – 3/4 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1 टी स्पून
अमचूर – 1/2 टी स्पून
अचार मसाला – 4 टी स्पून
तेल – 2 टी स्पून

हरे मटर की आचार बनाने की विधि –

Matar ka Achar:सबसे पहले आप हरा मटर को छीलकर उसे धो ले. उसके बाद उसे एक छलनी में डाल दें ताकि पूरा पानी निकल जाए. कढ़ाई ले और उसमें तेल डालकर मीडियम आज पर तेल को गर्म करें और जब तेल गरम हो जाए तो उसमें सौंफ अजवाइन डालें और उसे ढूंढ ले. उसके बाद उसमें हरा मटर दाल है और हल्दी डाल दें.

Matar ka Achar:ठंड में घर पर बनाएं 10 मिनट में हरे मटर का अचार,जानिए बनाने का तरीका

Matar ka Achar
photo by google

Matar ka Achar:हल्दी डालने के बाद उसमें लाल मिर्च पाउडर स्वादानुसार नमक डालें और उन्हें ढूंढते रहे. थोड़ी देर बाद उसे आमचूर पाउडर डालें और उसे ढक कर रख दें और ऐसे बनकर तैयार हो जाएगा आपका हरा मटर का अचार.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments