बाजार में आ गई Maruti की नई सस्ती CNG कार,अब आपको कई जीचों में मिलेगी बड़ी राहत

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

मारुति सुजुकी ने भारतीय ग्राहकों के लिए एक शानदार किफायती कार लॉन्च की है जो पॉपुलर सेलेरियो का CNG वेरिएंट है. कंपनी ने नवंबर 2021 में ही बिल्कुल नए अवतार वाली नई जनरेशन सेलेरियो लॉन्च की है और अब कंपनी ने इसका CNG वेरिएंट पेश किया गया है जो किफायती होने के साथ पैसा वसूल भी है. ये कार आपके पेट्रोल-डीजल के खर्च पर बड़ी कटौती करती है. मारुति का दावा है कि पिछले 5 साल में कंपनी ने CNG वाहनों की बिक्री में 22 प्रतिशत का दमदार इजाफा देखा है और यही वजह है कि मार्केट में इस सेगमेंट के वाहनों पर मारुति सुजुकी का दबदबा है.

ये भी पढ़ें : 19 जनवरी को लॉन्च होंगी TATA की ये किफायती CNG कारें,आज ही जान लीजिये पूरी डिटेल

सेलेरियो CNG के साथ स्टैंडर्ड सेलेरियो पेट्रोल वाला डिजाइन और सभी फीचर्स दिए हैं. इसमें बदलाव सिर्फ CNG टैंक का है जो कार के पिछले हिस्से में लगाया गया है. इसके साथ 1.0-लीटर का डुअल-जेट वीवीटी के-सीरीज पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 60-लीटर क्षमता वाले CNG टैंक के साथ जुड़ा हुआ है. मारुति सुजुकी का कहना है कि एक किलो CNG में सेलेरियो को 35.60 किमी तक चलाया जा सकता है. मारुति सुजुकी ने सेलेरियो CNG की एक्सशोरूम कीमत 6.58 लाख रुपये रखी है.

ये भी पढ़ें : OBC आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट ने पढ़िए क्या कहा-मप्र पंचायत चुनाव को लेकर बड़ी खबर

CNG वेरिएंट एक किलो में 35.60 किमी तक चलाया जा सकता है

मारुति सुजुकी सेलेरियो CNG में लगा इंजन 82.1 एनएम पीक टॉर्क बनाता है जो पेट्रोल वेरिएंट में मिलने वाले 89 एनएम के मुकाबले कुछ कम है. इसके अलावा CNG मॉडल का इंजन 56 हॉर्सपावर बनाता है जो पेट्रोल इंजन में 64 बीएचपी होता है. लेकिन यहां सेलेरियो CNG की सबसे बड़ी खासियत इसकी लो रनिंग कॉस्ट है जो भारतीय ग्राहकों का चहेता मुद्दा है. कार का पेट्रोल वेरिएंट एक लीटर में 26.68 किमी का माइलेज देता है, वहीं इसका CNG वेरिएंट एक किलो में 35.60 किमी तक चलाया जा सकता है. कार का मुकाबला सेगमेंट की ह्यून्दे सेंट्रो CNG के अलावा जल्द लॉन्च होने वाली टाटा टिआगो CNG से होगा.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *