Maruti Suzuki:मारुती सुजुकी की बड़ी तैयारी, Grand Vitara के बाद अब Baleno Cross और 5-Door Jimny करेगी लॉन्च 2022

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Maruti Suzuki ने हाल में Grand Vitara SUV को पेश किया है, जिसे सितंबर में लॉन्च किया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी जल्द ही 2022 Alto K10 को लॉन्च करेगी। इन कारों को लाने के बाद कंपनी और दो नई कॉम्पैक्ट SUVs ला सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक Maruti Suzuki नई YTB SUV कूप और 5-Door Jimny को आने वाले समय में भारत में लॉन्च करेगी। आइए जानते हैं इनके बारे में…

मारुति की अपकमिंग कॉम्पैक्ट SUV का कोडनेम YTB है। यह कूप डिजाइन वाली SUV होगी और बलेनो के HEARTECT प्लेटफॉर्म पर बनाई जाएगी। इसे Baleno Cross नाम से लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक YTB ​​SUV कूप Futuro-e कॉन्सेप्ट का प्रोडक्शन वर्जन होने सकती है। इसे भारत में पिछले Auto Expo के दौरान शो किया गया था।

रिपोर्ट्स के मुताबिक Baleno Cross SUV को मजबूत हाइब्रिड सिस्टम के साथ लाया जा सकता है। इसके साथ मारुति का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन के मिलेगा। YTB ​​SUV को एक प्रीमियम प्रोडक्ट के तौर पर पेश किया जा है और इसे Nexa डीलरशिप के जरिए बेचा जाएगा।

Maruti Suzuki 5-Door Jimny

Maruti Suzuki

मारुति सुजुकी का दूसरा मोस्टअवेटेड मॉडल 5-Door Jimny हो सकती है। यह विदेशी बाजारों में काफी पॉपुलर SUV है। हालांकि भारत में इसे 5-डोर मॉडल के तौर पर लाया जाएगा। इसके टेस्टिंग मॉडल को कई बार स्पॉट किया गया है। डिजाइन के मामले में, SUV का डिजाइन 3-डोर वर्जन की तरह ही होने की उम्मीद है।

रिपोर्ट्स के अनुसार, नई 5-डोर जिम्नी 3,850 mm लंबी, 1,645 mm चौड़ी और 1,730 mm ऊंची होगी। इसमें 210 mm का ग्राउंड क्लीयरेंस और 2,550 mm का वीलबेस मिल सकता है।

इसके अलावा जिम्नी में माइल्ड हाइब्रिड टेक्नोलॉजी के साथ K15C सीरीज का 1.5 लीटर पेट्रोल इंजन मिलने की उम्मीद है। यह इंजन 103bhp की पावर और 137Nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसे 6-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक कंपनी इसे 2WD और 4WD दोनों ऑप्शन में पेश कर सकती है।

भारत में नई स्विफ्ट को भी लाया जा सकता है। दरअसल Suzuki नई जनरेशन की Swift लाने वाली है। इसे जापान में टेस्टिंग करते हुए देखा गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक भारत में SUV की बढ़ती डिमांड की वजह से कंपनी इसे क्रॉसओवर के रूप मर लॉन्च कर सकती है। उम्मीद है नई जनरेशन की स्विफ्ट हैचबैक को Auto Expo 2023 में पेश किया जाएगा।

Maruti Suzuki:मारुती सुजुकी की बड़ी तैयारी, Grand Vitara के बाद अब Baleno Cross और 5-Door Jimny करेगी लॉन्च

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.