Sunday, February 5, 2023
HomeऑटोमोबाइलMaruti Alto: मारुति ऑल्टो K10 बिगाड़ सकती है एस-प्रेसो और सेलेरियो की...

Maruti Alto: मारुति ऑल्टो K10 बिगाड़ सकती है एस-प्रेसो और सेलेरियो की सेल्स; तीनों का माइलेज एक जैसा, लेकिन कीमत में बड़ा अंतर

कम कीमत, बेहतर माइलेज, ज्यादा स्पेस और अट्रैक्टिव डिजाइन के साथ एक बार फिर Maruti Alto K10 की वापसी हुई है। कुल मिलाकर मिडिल क्लास को मारुति ने एक सस्ता और बढ़िया ऑप्शन दे दिया है।

Maruti Alto

Maruti Alto की न्यू ऑल्टो K10 लॉन्च हो चुकी है। ये देश की ऐसी हैचबैक भी है जो पिछले दो दशकों से लोगों की पहली पसंद बनी हुई है। हालांकि, इंजन और सेफ्टी नॉर्म्स के चलते इसके K10 मॉडल को कंपनी ने बंद कर दिया था। अब कम कीमत, बेहतर माइलेज, ज्यादा स्पेस और अट्रैक्टिव डिजाइन के साथ एक बार फिर इस मॉडल की वापसी हुई है। कुल मिलाकर मिडिल क्लास को मारुति ने एक सस्ता और बढ़िया ऑप्शन दे दिया है। न्यू ऑल्टो K10 का इंजन, स्पीड और माइलेज में मारुति की सेलेरियो और एस-प्रेसो के जैसा ही है। ऐसे में ये हैचबैक इन दो मॉडल की सेल्स को प्रभावित कर सकती है।

Maruti Alto K10, सेलेरियो और एस-प्रेसो का इंजन
मारुति ने ऑल्टो K10 में जो इंजन दिया है, वो पावर के मामले में सेलेरियो और एस-प्रेसो के जैसा ही है। ऑल्टो में K10C 998cc इंजन मिलता है, जो 49kW और 89 पीक टॉर्क जनरेट करता है। बात की जाए, एस-प्रेसो की तो इसमें K सीरीज का 998cc इंजन दिया है, जो 49kW और 89 पीक टॉर्क जनरेट करता है। इसी तरह, सेलेरियो में मिलने वाला K10C 998cc इंजन भी 49kW और 89 पीक टॉर्क जनरेट करता है। यानी ये तीन मॉडल भले ही अलग-अलग हैं, लेकिन इसमें इंजन एक जैसा दिया है। K10 और एस-प्रेसो में 27 लीटर और सेलेरियो में 32 लीटर का पेट्रोल टैंक दिया है। तीनों मॉडल को मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन में खरीद सकते हैं।

Maruti Alto K10, सेलेरियो और एस-प्रेसो का माइलेज
ऑल्टो K10 को लेकर कंपनी का दावा है कि इसका ऑटोमैटिक वैरिएंट 24.90 km/l और मैनुअल वैरिएंट 24.39 km/l का माइलेज देगा। वहीं, एस-प्रेसो और सेलेरियो में भी एक जैसा इंजन होने से इसका माइलेज भी 25 km/l के आसपास है। सेलेरियो में CNG वैरिएंट में मिलता है, जिसका माइलेज 35.60 km/kg है। हालांकि, सेलेरियो में CNG वैरिएंट लॉन्च नहीं किया गया है। वहीं, ऑल्टो K10 में भी अभी CNG वैरिएंट नहीं आया है। कुल मिलाकर तीनों कार के पेट्रोल वैरिएंट का माइलेज भी एक जैसा है।

ऑल्टो K10, सेलेरियो और एस-प्रेसो का डायमेंशन
तीनों कारों की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई की बात की जाए तो न्यू Maruti Alto K10 सभी में कम है। K10 की लंबाई 3530mm और चौड़ाई 1490mm है। एस-प्रेसो की लंबाई 3565mm और चौड़ाई 1520mm है। वहीं, सेलेरियो की लंबाई 3695mm और चौड़ाई 1655mm है। K10 में बूट स्पेस दोनों मॉडल की तुलना में कम है। K10 में 214 लीटर का बूट स्पेस दिया है। एस-प्रेसो में 240 लीटर और सेलेरियो में 313 लीटर का बूट स्पेस दिया है। हालांकि, एक फैमिली के हिसाब से K10 में मिलने वाला 214 लीटर का बूट स्पेस काफी है।

Maruti Suzuki Alto Next Generation To be equipped with latest tech and  features Launch soon - एडवांस फीचर्स और तकनीक से लैस होकर आ रही है नई Maruti  Alto, जानिए कब होगी
Maruti Alto

तीनों की स्टीयरिंग, टायर और ब्रेक
बात की जाए स्टीयरिंग की, तो टॉप मॉडल में पावर स्टीयरिंग मिलती है। स्टीरियरिंग पर कई कंट्रोल मिल जाते हैं। ऑल्टो K10 में 13-इंच, एस-प्रेसो में 14-इंच और सेलेरियो में 15-इंच का टायर दिया है। ऑल्टो K10 के फ्रंट में डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक मिलता है। एस-प्रेसो के फ्रंट में वेंटिलेटेड डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक मिलता है। सेलेरियो के के फ्रंट में डिस्क और रियर ड्रम ब्रेक मिलता है। यानी तीनों कारों के टायर में 1-इंच का अंतर है, लेकिन स्टीयरिंग और ब्रेक के मामले में भी ये एक जैसी ही हैं।

ऑल्टो K10, सेलेरियो और एस-प्रेसो की कीमत
मारुति की इन तीनों कारों के डिजाइन में काफी अंतर है। ठीक इसी तरह तीनों की कीमत में भी बड़ा अंतर है। न्यू ऑल्टो K10 की शुरुआती एक्स-शोरूम कीम 3.99 लाख रुपए है। वहीं, एस-प्रेसो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 4.25 लाख है। जबकि, सेलेरियो की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 5.25 लाख है। यानी एस-प्रेसो की तुलना में ऑल्टो K10 25 हजार रुपए और सेलेरियो की तुलना में 1.25 लाख रुपए सस्ती है। किसी भी कार में उनका इंजन और माइलेज सबसे अहम होता है। जिसमें ऑल्टो K10 मारुति की एस-प्रेसो और सेलेरियो को सीधी टक्कर दे सकती है।

Krishna Janmashtami 2022: श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर लगाए कृष्ण जी को ये स्वादिस्ट भोग,लड्डू गोपाल को आएगा बेहद पसंद पूरी जानकारी

Rakesh Jhunjhunwala:राकेश झुनझुनवाला की इनकी वाइफ है बेहद खूबसूरत,है देखिये तस्वीरें

Smart phone :– भारत का सबसे सस्ता 64MP कैमरा स्मार्टफोन पढ़िए पूरी खबर

Kisan Vikas Patra Yojana: चाहते हैं कम समय पर ज्यादा मुनाफा, तो ध्यान से जाने इस योजना के बारे में

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments