Monday, January 30, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलMalai Kofta : होटल जैसा मलाई कोफ्ता घर में बनाने का जानिए...

Malai Kofta : होटल जैसा मलाई कोफ्ता घर में बनाने का जानिए तरीका

Malai Kofta : मलाई कोफ्ता का स्वाद तो लगभग सभी लोगों ने लिया है. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होने के साथ ही काफी रिच डिश है. कोफ्ते की सब्जी तो आपने कई बार खायी होगी लेकिन आप चाहें तो घर में भी रेस्तरां जैसा मलाई कोफ्ता बना सकते हैं. यह डिश घर पर होने वाली डिनर पार्टी के लिए भी एक परफेक्ट डिश हो सकती है. इसे बनाने के लिए आलू और पनीर को मिलाकर कोफ्ते तैयार किए जाते हैं. इसमें डलने वाले सूखे मेवे इस रेसिपी का स्वाद कई गुना बढ़ा देते हैं. इसकी ग्रेवी भी खास तौर पर टमाटर और अन्य मसालों की मदद से तैयार की जाती है.

Malai Kofta : आप अगर मलाई कोफ्ता को खाना पसंद करते हैं और अब तक अगर इस रेसिपी को घर में ट्राई नहीं किया है तो हम आपको इसे रेस्तरां की तरह बनाने का आसान तरीका बताने जा रहे हैं. इसे फॉलो कर घर में ही स्वादिष्ट मलाई कोफ्ते का आनंद उठाया जा सकता है. ये रेसिपी बड़ों के साथ ही घर के बच्चों को भी काफी पसंद आएगी.

मलाई कोफ्ता बनाने के लिए सामग्री

आलू उबले – 4
पनीर – 250 ग्राम
मलाई/क्रीम – 250 एमएल
टमाटर – 2
मैदा – 50 ग्राम
प्याज कटे – 3
काजू – 1 टेबल स्पून
किशमिश – 1 टेबल स्पून
काजू पेस्ट – 50 ग्राम
दूध – 2 टेबल स्पून
लाल मिर्च पाउडर – 1/2 टी स्पून
हल्दी – 1/2 टी स्पून
किचन किंग मसाला – 1/2 टी स्पून
हरा धनिया – 1 टेबल स्पून
कसूरी मेथी – 1 टेबल स्पून
चीनी – 1 टेबल स्पून
नमक – स्वादानुसार

मलाई कोफ्ता बनाने की विधि How to make Malai Kofta

Malai Kofta : रेस्तरां स्टाइल का मलाई कोफ्ता बनाने के लिए सबसे पहले उबले आलू को लें और उन्हें 5-6 घंटे के लिए फ्रिज में रखकर छोड़ दें. आलू को फ्रिज में रखने से वे अच्छी तरह से ठंडे हो जाएंगे इससे कोफ्ते बनाने में काफी आसानी हो जाएगी. इसके बाद आलू और पनीर को अच्छी तरह से क्रश कर मैश कर लें. इसमें मैदा मिलाकर तीनों को अच्छी तरह से आपस में मिला लें. ये ध्यान रखें कि इनका मिश्रण न तो ज्यादा सख्त और न ही ज्यादा मुलायम होना चाहिए. वर्ना कोफ्ते बनाने में दिक्कत आ सकती है.

Malai Kofta : होटल जैसा मलाई कोफ्ता घर में बनाने का जानिए तरीका

Malai Kofta : अब ड्राई फ्रूट्स (काजू, किशमिश) को लें और उन्हें छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें. इनमें 1/2 चम्मच चीनी को मिला दें. इसके बाद एक कड़ाही में तेल गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो आलू, पनीर के मिश्रण की गोल बॉल्स बनाकर उनके अंदर ड्राई फ्रूट्स को भर दें. अब कोफ्तों की इन बॉल्स को गर्म तेल में डालकर फ्राई कर लें. इस तरह सारे कोफ्ते को तलकर निकाल लें. अगर तलने के दौरान कोफ्ते फट जाते हैं तो उन्हें निकालकर सूखा मैदा लगा दें और दोबारा फ्राई कर लें.

Malai Kofta

Malai Kofta : कोफ्ते तैयार होने के बाद ग्रेवी बनाना शुरू करें. इसके लिए टमाटर का पेस्ट, प्याज, अदरक का पेस्ट लेकर फ्राई कर लें. इसके बाद इसमें काजू का पेस्ट मिला दें. इसी दौरान इसमें दो टेबल स्पून गर्म दूध भी मिला दें. अब ग्रेवी में सूखे मसाले और कसूरी मेथी डाल दें. ग्रेवी को तब तक भूनें जब तक कि वह तेल न छोड़ने लग जाए. इसके बाद ग्रेवी में आधा कप पानी मिला दें. जब यह हल्की गाढ़ी होने लगे तो इसमें मलाई/क्रीम को मिला दें और 1 टेबल स्पून चीनी डालकर अच्छी तरह से मिला दें.

Malai Kofta : अब ग्रेवी को एक बार फिर हल्की आंच पर रखकर पकने के लिए छोड़ दें. कुछ वक्त बाद जब ग्रेवी के किनारे चिकनाई की वजह से छूटने लग जाएं तो उसमें पहले से फ्राई कर रखे कोफ्तों को डालकर अच्छे से मिला लें. इस तरह आपके रेस्तरां स्टाइल के मलाई कोफ्ते बनकर तैयार हो चुके हैं. इसे रोटी, पराठे या नान के साथ सर्व कर सकते हैं.

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments