Monday, February 6, 2023
Homeमध्यप्रदेशMadhya Pradesh के इंदौर 160 करोड़ का सबसे महंगा और सबसे बड़ा...

Madhya Pradesh के इंदौर 160 करोड़ का सबसे महंगा और सबसे बड़ा डबल डेकर ओवरब्रिज

Madhya Pradesh इंदौर को आने वाले समय में सड़कों के साथ-साथ ओवरब्रिज की भी सुविधा मिलेगी। इंदौर विकास प्राधिकरण 11 प्रमुख और व्यस्त चौराहों पर ये पुल बनवा रहा है,

वहीं लवकिश चौराहा पर इंदौर का सबसे महंगा और सबसे बड़ा डबल डेकर ओवरब्रिज भी बनने जा रहा है. इससे एमआर10 से सुपर कॉरिडोर,

बाणगंगा से उज्जैन रोड के बीच दो लाख से ज्यादा वाहनों की आवाजाही न सिर्फ सुचारू होगी बल्कि इस डबल डेकर ब्रिज के नीचे से मेट्रो लाइन भी गुजरेगी।

Madhya Pradesh इस पुल पर करीब 160 करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है और टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। प्री बॉल के टेंडर आज खुलेंगे, जिसमें इंदौर समेत देश की कई बड़ी निर्माण कंपनियां हिस्सा लेंगी।

प्री-बिड में क्वालीफाई करने वाली कंपनियां फिर वित्तीय बोली में भाग लेंगी। प्राधिकरण जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर इस पुल का निर्माण शुरू कर देगा।

PHOTO BY GOOGLE

Madhya Pradesh प्राधिकरण खजराना, भानुरकावां समेत अन्य चौराहों पर ओवरब्रिज बना रहा है। पिछले दिनों लवकोश चौराहा पर भूमि पूजन के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के समक्ष प्रस्तुतीकरण के दौरान मुख्यमंत्री ने डबल डेकर पुल निर्माण की बात कही और प्राधिकरण ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है.

चेयरमैन जयपाल सिंह चावड़ा के मुताबिक यह इंदौर ही नहीं बल्कि पूरे प्रदेश का सबसे बड़ा, अनोखा, डबल डेकर ओवरब्रिज होगा। कार्यादेश जारी होने की तिथि से 24 माह की अवधि के भीतर निविदा प्रक्रिया एवं निर्माण कार्य पूर्ण करने का भी निर्णय लिया गया है।

Madhya Pradesh इस ओवरब्रिज की लंबाई 1452 मीटर होगी जबकि ब्रिज की चौड़ाई 60 मीटर यानी 200 फीट होगी. दोनों तरफ 12-12 मीटर की सड़क भी होगी जबकि पुल की ऊंचाई 23 मीटर होगी।

आमतौर पर शहर में बनने वाले ओवरब्रिज की अधिकतम ऊंचाई 12 मीटर होती है। चूंकि पुल डबल डेकर होगा, इसलिए इसकी ऊंचाई दोगुनी होगी और मेट्रो लाइन नीचे से गुजरेगी।

हाल ही में, प्राधिकरण ने 140 करोड़ प्लस जीएसटी के साथ अलग से अपनी निविदा जारी की है और अनुमोदन की लागत लगभग 160 करोड़ होने का अनुमान लगाया है।

प्रदेश के सबसे बड़े कन्वेंशन सेंटर के लिए मांगी जमीन

Madhya Pradesh के इंदौर 160 करोड़ का सबसे महंगा और सबसे बड़ा डबल डेकर ओवरब्रिज

Madhya Pradesh
PHOTO BY GOOGLE

इन्वेस्टर्स समिट प्रेस कॉन्फ्रेंस में मुख्यमंत्री ने घोषणा की थी कि इंदौर में प्राधिकरण द्वारा 10,000 लोगों के बैठने की क्षमता वाला कन्वेंशन सेंटर बनाया जाना चाहिए।

Madhya Pradesh इसलिए इसके लिए जमीन की तलाश शुरू कर दी गई है। प्राधिकरण अपनी योजनाओं में इस कन्वेंशन सेंटर के लिए उपयुक्त भूमि की तलाश कर रहा है, न केवल इंदौर में बल्कि राज्य में भी सबसे बड़ा और सबसे पूर्ण वातानुकूलित कन्वेंशन सेंटर बनाने के लिए।

सुपर कॉरिडोर पर कन्वेंशन सेंटर बनाया जाएगा। आईडीए के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा और सीईओ आर.पी. अहिरवार ने आधा दर्जन जमीनें देखी हैं।

अब विशेषज्ञों से चर्चा के बाद जमीन तय होगी। उसके बाद कंसल्टेंट की नियुक्ति के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। यह केंद्र पीपीपी मॉडल पर भी बनाया जा सकता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments