Madhya Pradesh: महाशिवरात्रि पर 11.71 लाख दीपों से जगमगाई महाकाल की नगरी, बना रिकॉर्ड

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के उज्जैन (Ujjain) में महाशिवरात्रि (Mahashivratri) पर्व पर शहरवासियों ने अपने घर-आंगन में दीप जलाकर शिव दीपावली मनाई. पूरे विश्व को उज्जैन आने का न्यौता दिया और अंधकार मिटाने का संदेश भी. मोक्षदायिनी शिप्रा नदी के किनारे सूरज ढलते ही एक साथ 11 लाख 71 हजार 78 मिट्टी के दीपक (दीया) जलाकर गिनीज रिकॉर्ड बनाया. गिनिज बुक आफ वर्ल्ड रिकार्ड की टीम ने इसे दीपों का सबसे बड़ा प्रदर्शन (लार्जेस्ट डिस्प्ले आफ आयल लैम्प) करार दिया और विश्व रिकॉर्ड बनने का प्रमाण पत्र मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chouhan) को प्रदान किया. इसके बाद आतिशबाजी कर शिप्रा आरती की गई.

‘भोले से शिक्षा लें, दूसरों की सेवा के लिए त्याग करें’

वहीं, इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि भगवान भोले शंकर से हमें बहुत कुछ सीखना चाहिए. भगवान शंकर ने जिस तरह से विष पीया, दुनिया को बचाने के लिये संघर्ष किया और ऐसे ही हमें भी दूसरों की सेवा के लिए त्यागर करना चाहिए. जिनके पास जरूरत से ज्यादा धन, संपदा है, वे जरूरतमंदों को दें.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सबसे बड़ी चश्मे की आकृति और स्वच्छता की शपथ 5153 विद्यार्थियों द्वारा मानव श्रृंखला के जरिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के चश्मे की आकृति बनाने और सर्वाधिक विद्यार्थियों द्वारा स्वच्छता की शपथ लिखित और मौखिक रूप से लिए जाने का विश्व रिकार्ड उज्जैन ने 23 दिसंबर 2016 को बनाया था. इसी साल सर्वाधिक लोगों द्वारा हेरिटेज वाक किए जाने, सर्वाधिक लोगों द्वारा साइकिलिंग किए जाने, पांच हजार से ज्यादा सफाई मित्रों द्वारा पांच मिनट में साढ़े तीन किलोमीटर लंबी सड़क की सफाई किए जाने, 1 से 5 मई के बीच सबसे बड़े ग्रुप के साथ लंबी यात्रा (पंचकोशी) करने का विश्व रिकार्ड भी उज्जैन के नाम हो चुका है.

यहां भी जलाए गए दीप

शिप्रा तट के अलावा महाकाल मंदिर में 1 लाख 51 हजार दीपक, मंगल नाथ मंदिर में 11000 दीपक, काल भैरव मंदिर एवं घाट पर 10,000 दीपक, गढ़कालिका मंदिर में 1,100 दीपक , सिद्धवट मंदिर एवं घाट पर 6000 दीपक, हरसिद्धि मंदिर में 5000 दीपक, टावर चौक पर 1 लाख दीपक और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर भी 2 लाख दीपक जलाए गए.

मध्यप्रदेश-शिवराज सिंह ने बनाया मास्टर प्लान,स्कूल छोड़ चुकी लड़कियों को मिलेगा सीधा लाभ,यह योजना शुरू हो रही

Mahindra Thar को लाएँ सिर्फ 691 रूपये में, जानें Offer

Scorpio – महिंद्रा की दमदार स्कॉर्पियो भी आ गई है अपने नए अवतार में – जानिए क्या है इसमें खास

Old Note मात्रा 1 रूपये (Rupee) का ऐसा नोट बदल देगा आपकी किस्मत, जानिए प्रोसेस।

Old Note आपके पास भी है 786 नंबर का कोई एक भी नोट, तो आपको मिलेंगे पूरे 3 लाख रुपए…

Old Coin : पुराने नोट और सिक्को से अब ऐसे कमा सकते है लाखो रूपये… जानिए कैसे ?

10 Rupees Old Note के बदले यहाँ मिल रहा है 2 लाख रुपये

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.