मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना- MP Pratibha Kiran: 2021-22 क्या है ..? और पढ़िए इसका लाभ कैसे उठाये

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की राज्य के उन सभी छात्राओं को छात्रवृत्ति प्रदान करना है जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रही हैं, और जो शहरी परिवार की लड़की है। प्रतिभा किरण योजना का लाभ बालिकाओं को 12वीं 60% या उससे अधिक अंकों के साथ पास करने के बाद प्रदान किया जाएगा। राज्य में कई लड़कियां ऐसी पढ़ाई में अच्छी हैं, लेकिन परिवार की आर्थिक स्थिति के कारण वे उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाती हैं। इन सभी समस्याओं को बीच में रखकर राज्य में यह योजना शुरू की गई है। वार्षिक आधार पर, छात्रवृत्ति राशि रु। बालिकाओं को शिक्षा के लिए 5 हजार रुपये प्रदान किए जाते हैं। योजना का लाभ अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, सामान्य वर्ग की सभी प्रतिभाशाली लड़कियों को प्रदान किया जाएगा।

Also Read-Scholarship: एमपी में 10 महीने तक लगातार मिलेगी स्कॉलरशिप, आवेदन की बढ़ी तारीख

मध्य प्रदेश सरकार ने राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं के लिए Pratibha Kiran Yojana का शुभ आरंभ किया है। मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना के तहत मध्य प्रदेश के 12वीं कक्षा के मेधावी छात्रों को सरकार द्वारा उनके आगे की शिक्षा के लिए छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। अर्थात जो भी बच्चे अपने 12वीं की कक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर उत्तरण हुए हैं और ग्रेजुएशन करना चाहते हैं इस MP Pratibha Kiran Yojana का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसा देखने को मिलता है कि एक बड़ी संख्या में छात्र गरीबी के कारण अपने आगे की पढ़ाई को जारी नहीं रख पाते हैं। ऐसे विद्यार्थियों की आगे की शिक्षा की समस्या के समाधान के रूप में प्रदेश सरकार मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना 2021 लेकर आई है। अब 12 वीं कक्षा के मेधावी छात्र MP Pratibha Kiran Yojana 2021 के माध्यम से प्रदान की गई छात्रवृत्ति का लाभ उठाकर अपनी उच्च शिक्षा प्राप्त कर सकेंगे

मध्य प्रदेश में शिवराज सिंह चौहान की सरकार मेधावी छात्रों के उज्जवल भविष्य के लिए नई नई योजनाएं बनाती रहती है। इसी क्रम में इस बार मध्य प्रदेश सरकार ने 12वीं के बाद आर्थिक समस्या के चलते अपनी पढ़ाई छोड़ने वाले मेधावी छात्रों के लिए Pratibha Kiran Yojana का शुभारंभ किया है। इस योजना के माध्यम से मध्य प्रदेश सरकार राज्य के मेधावी छात्र छात्राओं को आगे की शिक्षा के लिए स्कॉलरशिप प्रदान करेगी। आज हम यहां आपको अपने इस लेख के माध्यम से मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना से संबंधित सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। तो यदि आप भी मध्य प्रदेश राज्य से संबंध रखते हैं और आपने अभी 12वीं की कक्षा छे अंको से पास की है तो एक बार आपको MP Pratibha Kiran Yojana से जुड़ा यह लेख अवश्य पढ़ लेना चाहिए

मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना के लाभ

  • राज्य के वह सभी मेधावी छात्र छात्राएं जो आर्थिक स्थिति के कारण अपनी पढ़ाई को बीच में ही छोड़ देते हैं अब MP Pratibha Kiran Yojana के माध्यम से अपनी आगे की पढ़ाई को सुचारू रूप से जारी रख सकेंगे।
  • वह सभी छात्र जिन्होंने माध्यमिक शिक्षा मंडल या सीबीएसई आईसीएसई बोर्ड के 12वीं की परीक्षा में 60% से अधिक अंक प्राप्त किए हैं MP Pratibha Kiran Yojana 2021 का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
  • मध्य प्रदेश प्रतिभा किरण योजना 2021 में आवेदन करने पर लाभार्थी मेधावी छात्रों को ₹4000 प्रति वर्ष की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • आप किसी भी शासकीय मेडिकल, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, लॉ, निजी क्षेत्र के चिन्हित किसी भी मेडिकल इंजीनियरिंग कॉलेज या अन्य शिक्षण संस्थान में प्रवेश प्राप्त करके Pratibha Kiran Yojana का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.