LPG Subsidy: सिर्फ इन लोगो को मिलेगा सब्सिडी का लाभ,इतने रुपये आएंगे अकाउंट में,यहाँ से करे चेक

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

LPG Subsidy: सिर्फ इन लोगो को मिलेगा सब्सिडी का लाभ,इतने रुपये आएंगे अकाउंट में,यहाँ से करे चेक

LPG Subsidy: सिर्फ इन लोगो को मिलेगा सब्सिडी का लाभ,इतने रुपये आएंगे अकाउंट में,यहाँ से करे चेक सरकार ने रसोई गैस (एलपीजी) सब्सिडी केवल 9 करोड़ गरीब महिलाओं और उज्ज्वला कार्यक्रम के तहत मुफ्त कनेक्शन प्राप्त करने वाले अन्य लाभार्थियों तक सीमित कर दी है। परिवारों समेत शेष उपभोक्ताओं को सिलेंडर के लिए बाजार भाव देना होगा। तेल मंत्री पंकज जैन ने कहा कि जून 2020 तक रसोई गैस पर कोई सब्सिडी नहीं दी गई है। सिर्फ यही सब्सिडी दी जा रही है, जिसका ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 21 मार्च को किया था। इसलिए, यदि आप इन लोगों के साथ शामिल नहीं हैं, तो आप अभी नहीं होंगे। कोई भी सब्सिडी ले लो, सरकार ने साफ कर दिया है।

LPG Subsidy: How to get benefit of LPG subsidy,LPG Subsidy: आपको भी नहीं  मिल रहा LPG सब्सिडी का लाभ, तुरंत करें यह काम - News Nation
LPG Subsidy

कोरोना के दौर में खत्म हुई सब्सिडी
कोविड के शुरूआती दिनों से ही एलपीजी उपभोक्ताओं को कोई प्रोत्साहन नहीं दिया गया है। तब से केवल उज्ज्वला लाभार्थी और उन्हें सब्सिडी मिलती है। पेट्रोल पर 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये के उत्पाद कर में रिकॉर्ड कटौती की घोषणा करते हुए, सीतारमण ने कहा कि उज्ज्वला योजना रसोई गैस की दरों में रिकॉर्ड स्तर पर वृद्धि के कारण होने वाले बोझ को कम करने में मदद करेगी। लाभार्थियों को प्रति वर्ष प्रति 12 सिलेंडर पर 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी।

मूल्य कितना है
राष्ट्रीय राजधानी में 14.2 किलो एलपीजी सिलेंडर की कीमत 1,003 रुपये है। प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को सीधे उनके बैंक खाते में 200 रुपये की सब्सिडी मिलेगी और उनके लिए लागू मूल्य 803 रुपये प्रति 14.2 किलोग्राम सिलेंडर होगा। बाकी के लिए दिल्ली में रोलर की कीमत 1,003 रुपये होगी।

सब्सिडी पर सरकारी खर्च
वित्त मंत्री ने कहा था कि सरकार को 200 रुपये की सब्सिडी पर 6,100 करोड़ रुपये खर्च करने चाहिए। तेल मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने उसी सम्मेलन में कहा कि सब्सिडी, परिभाषा के अनुसार, बढ़ाने और आगे बढ़ाने के लिए डिज़ाइन नहीं की गई है। परिभाषा के अनुसार, सब्सिडी को कम किया जाना चाहिए। सरकार ने जून 2010 में पेट्रोल के लिए सब्सिडी और नवंबर 2014 में डीजल के लिए सब्सिडी को समाप्त कर दिया। कुछ साल बाद, मिट्टी के तेल पर सब्सिडी समाप्त हो गई। और अब अधिकांश के लिए एलपीजी पर सब्सिडी को प्रभावी ढंग से हटा दिया गया है।

देश में करीब 30.5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन
देश में करीब 30.5 करोड़ एलपीजी कनेक्शन हैं। इसमें से 9 करोड़ प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हैं। कीमतों के बारे में, पुरी ने कहा कि घरेलू उपभोक्ताओं के लिए एलपीजी की दरों में पिछले 6 महीनों में केवल 7 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जबकि सऊदी सीपी (एलपीजी की कीमत के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला बेंचमार्क) में 43 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। उज्ज्वला भुगतान के अलावा अधिकांश उपयोगकर्ताओं के लिए बिना सब्सिडी वाले या बाजार मूल्य वाले एलपीजी सिलेंडर अक्टूबर 2021 से 103.50 रुपये और लगभग 200 रुपये प्रति वर्ष अधिक महंगे हो गए हैं।

कीमत कितनी थी
जून 2021 में 14.2 किलो एलपीजी सिलेंडर की कीमत 809 रुपये थी। अगले चार महीनों में इनकी कीमतों में लगभग 90 रुपये की बढ़ोतरी हुई। मार्च में कीमतों में 50 रुपये प्रति सिलेंडर की बढ़ोतरी हुई, फिर मई में 3.50 रुपये की बढ़ोतरी हुई।

Salman Khan:सलमान खान को कर दिया था जब पुलिस ने कारागृह में बंद…पढ़े पूरी खबर

Mukesh Ambani – अंबानी ने चुना करोड़ों की दौलत का वारिस, सबके सामने ऐलान

Nita Ambani – नीता अंबानी के सामने फीकी पड़ रही है बहू की खूबसूरती, देखें बहू के साथ Nita Ambani की तस्वीर

Post Office Zero Balance Account: आप घर बैठे 5 मिनट में post office में खोल सकते है खाता; जानें पूरी जानकारी

Banking insurance – 1 जून से बैंकिंग, बीमा, रसोई गैस की कीमतों समेत 10 बड़े बदलाव

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *