Lifestyle: सर्दियों के मौसम में इन घरेलु नुसखों से करे अपने चहरे की देखभाल,जानिए डिटेल

photo by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Lifestyle:  सीजन में इन घरेलु नुसखों से करे अपने चहरे की देखभाल, पाए ठंडी के दिनों में अपने चहरे पर बेहतरीन चमक सर्दियों का मौसम आ गया है और सर्दियों में होने वाली स्किन प्रॉब्लमस भी शुरू हो गयी है. सर्दियां आते ही चेहरे पर खास ध्यान देने की जरूरत महसूस होने लगती है. सभी लोग चाहते है की उनका चेहरा हर एक मौसम में दमके हर कोई चाहता है कि हर मौसम में उसका त्वचा खूबसूरत दिखे और चेहरे का निखार बना रहे.

लेकिन रूखा और ठंडा मौसम त्वचा का दुश्मन बन जाता है औऱ त्वचा का निखार कम हो जाता है. आज हम आपको कई ऐसे उपाए बताने जा रहे है जिनकी मदद से आप अपने चहरे पर एक अलग ही निखार देखने को मिलेगा।

सर्दीयो में करते है कई उपायों का इस्तेमाल

Lifestyle: सर्दियों के मौसम में आपकी स्किन थोड़ी खींची खींची महसूस होती है और रूखी त्वचा को निखारने के लिए आप ना जाने कौन कौन से उपाय करते है. लेकिन आयुर्वेदिक उपाय सबसे अच्छे और फायदेमंद माने जाते हैं क्योकि ये पोषण भी देते हैं और आमतौर पर इनका साइड इफेक्ट भी नहीं होता.

Lifestyle: तो आज हम आपको कुछ ऐसे ही आयुर्वेदिक उपायों के बारे में बताने जा रहे है जिनका उपयोग करके आप सर्दियों के मौसम में भी निखरी और चमकती दमकती त्वचा को वापस पा सकते हैं.

नींबू और शहद का उपाय 

photo by google

Lifestyle: नींबू त्वचा की चमक को वापस लाने और चेहरे को चमकदार बनाने के लिए काफी फायदेमंद होता है। यदि आप हर रोज नींबू के साथ शहद को मिला कर लगाने से आपकी स्किन पर एक अलग ही निखार देखने को मिलता है। इस पेस्ट में गुलाब जल को भी मिला सकते हैं. इस पेस्ट को अपने चहरे पर अच्छी तरह लगाने के बाद मात्र दस मिनट बाद अपने चहरे को हल्के गुनगुने पानी से धो लीजिए. दरअसल नींबू में साइट्रिक एसिड होता है जो स्किन के डेड सेल्स को रिमूव करके चेहरे को चमकदार बनाने में मदद करता है.

Lifestyle: सर्दियों के मौसम में इन घरेलु नुसखों से करे अपने चहरे की देखभाल,जानिए डिटेल

एलोवेरा और गुलाब जल का मास्क Aloe Vera and Rose Water Mask

photo by google

Lifestyle: रूखी और डेड स्किन को हाइड्रेट करने के लिए एलोवेरा को सबसे अधिक फायदेमंद माना जाता है. इसे आयुर्वेद में कुमारी के नाम से भी जाना जाता है, यानी कौमार्य को कायम रखना वाला पौधा. एलोवेरा रूखी स्किन को मॉश्चराइज करता है और नम बनाता है. इससे सनबर्न के साइड इफेक्ट भी कम होते हैं. एलोवेरा में गुलाब जल मिलाकर इसके पेस्ट से रोजाना चेहरे की मसाज करने से एंटी एजिंग भी खत्म हो सकती है.

हल्दी औऱ चंदन Turmeric & Sandalwood

photo by google

Lifestyle: हल्दी और चंदन चेहरे पर निखार लाने के लिए सबसे पुराने तरीको में से एक है। आपने सुना होगा कि शादी से पहले भी दुल्हन को हल्दी चंदन का पेस्ट लगाया जाता है ताकि उनके चेहरे पर अलग ही निखार औऱ कांति आ सके. दरअसल चंदन पित्त और कफ दोष दूर करके त्वचा को नम बनाता है और मुंहासे रोकने में भी मदद करता है. हल्दी एक एंटी बैक्टीरियल और एंटी ऑक्सिडेंट है जो चेहरे को हर तरह से पोषण देकर चहरे को निखार देती है. हल्दी औऱ चंदन पाउडर में गुलाब जल मिलाकर इसका पेस्ट चेहरे पर लगाएं और पेस्ट सूखने के बाद साफ़ पानी से धो लें

नीम का फेस मॉस्क Neem face mask

Lifestyle
photo by google

Lifestyle: नीम को एंटी बैक्टीरियल कहा जाता है. जो की त्वचा पर संक्रमण दूर करता है और त्वचा को जरूरी पोषण देता है. इसके एंटीसेप्टिक और एंटिफंगल तत्व स्किन पर निखार रलाने के साथ साथ दाग धब्बों, मुंहासों और एंटी एजिंग को भी दूर करते हैं. आप नीम को कई तरीको से इस्तेमाल कर सकते हैं. नीम के पानी से नहाना, नीम की पत्तियों के रस को चेहरे पर लगाकर या नीम के पत्तियों के रस में गुलाब जल मिलाकर लगाने से भी कई फायदे होगे. देखा जाए तो नीम हर लिहाज से त्वचा के लिए रामबाण इलाज है.

तुलसी का फेस पैक Tulsi face pack

photo by google

Lifestyle: तुलसी का पौधा अधिकांश घरों में होता है. यह एंटी बेक्टीरियल, एंटी एजिंग है और कुदरती तौर पर चेहरे पर निखार लाने में मदद करता है. बढ़ती उम्र के लक्षण कम करके के चेहरे की झुर्रियों को भी कम करता है. तुलसी की पत्तियों को पीस लें औऱ इसमें थोड़ा सा गुलाबजल और हल्दी मिलाकर पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें औऱ आधा घंटा बाद हल्के गुनगुने पानी से धो लें. इससे त्वचा हाइड्रेट होगी और चेहरे को स्मूदनेस के साथ साथ निखार मिलेगा.

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *