Lifestyle news: इन 5 बीमारियों से हैं परेशान, तो गलती से भी न पिएं दूध, जानिए इसके नुकसान

Lifestyle,source by google

Lifestyle,source by google

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Lifestyle news: दूध को कंप्‍लीट फूड माना जाता है क्योंकि इसमें कई ऐसे न्यूट्रिएंट्स होते हैं जो हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं, इसके बावजूद कुछ बीमारियों से पीड़ित लोगों को इसका सेवन नहीं करना चाहिए.

Lifestyle,source by google
  • दूध पीने से पहले ये सच जान लें
  • इन बीमारियों में न पिएं ज्यादा दूध
  • सेहत को हो सकता है नुकसान

नई दिल्ली: बचपन से हम सभी ने दूध (Milk) पीने के कई फायदे सुने होंगे. दूध में कैल्शियम, विटामिन ए, के और बी12 के साथ थायमाइन (Thiamine) और निकोटिनिक एसिड (Nicotinic Acid) जैसे न्यूट्रिएंट्स मौजूद होते हैं, जो उसे एक कंपलीट फूड बनाते हैं. माना जाता है कि रोज दूध पीने से व्यक्ति कब्ज, तनाव, अनिद्रा, थकान और कमजोरी से दूर रहता है. इतना ही नहीं दूध में मौजूद कैल्शियम दांतों और हड्डियों की मजबूती के लिए भी जरूरी माना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध सभी के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता. कुछ लोगों के लिए दूध का सेवन काफी नुकसानदेह भी होता है. आइए आपको बताते हैं कि ऐसे कौन लोग हैं जिन्हें दूध से परहेज करना चाहिए.

इन लोगों को नहीं पीना चाहिए दूध

जिन लोगों को पीलिया, दस्त, पेचिश जैसी परेशानी हो या ऐसी कोई समस्या जिससे जोड़ों पर सूजन आ जाती हो, तो वे लोग दूध के सेवन से परहेज करें. अक्सर देखा गया है कि दूध के ज्यादा सेवन से कुछ लोगों के लिवर में सूजन बढ़ने की शिकायत आ जाती है और फाइब्रॉइड्स की समस्या भी हो सकती है. ऐसे लोग अगर लगातार दूध का सेवन करते रहें तो उनकी समस्या गंभीर रूप भी ले सकती है.

Lifestyle,source by google

1. फैटी लिवर

फैटी लिवर की समस्या से ग्रसित लोगों को दूध नहीं पीना चाहिए, ऐसे लोग दूध को आसानी से पचा नहीं पाते हैं. फैटी लिवर से जूझ रहे लोगों को प्रोटीन बहुत सीमित मात्रा में लेने की सलाह दी जाती है और दूध में भरपूर प्रोटीन होता है. ऐसे में दूध पीने से अपच, एसिडिटी, गैस, आलस, थकान, वजन बढ़ना या घटने जैसी समस्या हो सकती है.

2. गैस की समस्या

दूध में लैक्टोज (Lactose) होता है, जो कभी-कभी पाचन को खराब कर सकता है. इस कारण ज्यादा दूध पीने से किसी-किसी को दस्त, ब्लोटिंग या गैस की समस्या हो सकती है. डॉक्टर्स अक्सर ये सलाह देते हैं कि गैस की समस्या वालों को दूध के सेवन से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ेWeight Loss: 10 दिन में वजन कैसे घटाएं? एक्सपर्ट ने तेजी से वजन घटाने के लिए बताए टिप्स

3. एलर्जी

कुछ लोगों को दूध से एलर्जी भी हो जाती है. इसका कारण भी लैक्टोज होता है. ऐसे में यह इम्यून सिस्टम को प्रभावित कर सकता है. जिसकी वजह से स्किन पर खुजली, लाल रंग के चकत्ते के साथ सांस लेने में दिक्कत या शरीर में सूजन की भी समस्या हो सकती है, तो अगर किसी को एलर्जी की समस्या है तो उन्हें दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

4. मोटापा

अगर आप मोटापे से परेशान हैं, तो कम से कम दूध का सेवन करें. क्योंकि दूध कंप्‍लीट फूड है, लेकिन दूध से शरीर में एक्ट्रा फैट जमा हो जाता है.

Lifestyle,source by google

5. स्किन प्रॉब्लम 

दूध का अधिक मात्रा में सेवन करना स्किन के लिए भी फायदेमंद नहीं है, इससे दानें निकल आने की संभावनाएं बढ़ जाती हैं और साथ ही मुहांसों की समस्या भी हो सकती है, ऐसे में संभल कर इसका सेवन करें.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.anokhiaawaj इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Healthy Foods : ये हैं धरती पर उगने वाली सबसे ताकतवर चीजें, लंबी उम्र के साथ रहेंगे फिट और जवां

Health Tips: हड्डियां मजबूत करना है तो खाए जमकर गर्मी में ककड़ी,कंट्रोल रहेगा cholesterol…

Lifestyle news: गर्मी के मौसम में मच्छरों ने कर दिया है नाक में दम तो आजमाकर देखें ये 5घरेलू उपाय,आसपास भी नहीं भटकने

lifestyle news: Diabetes के मरीजों के लिए Blood Fat बढ़ना क्यों है खतरनाक? रिसर्च में हुआ बढ़ा खुलासा

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published.