lifestyle news in hindi: Summer Disease भयंकर गर्मी से पहले हो जाएं अलर्ट, वरना इस मौसम में होंगी 5 खतरनाक बीमारियां

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Summer Disease: भारत में गर्मी के मौसम ने दस्तक दे दी है ऐसे में हमें कुछ ऐसी बीमारियों से बचने की जरूरत है जो इस मौसम में होती हैं, वरना हमारी सेहत को नुकसान हो सकता है. 

  • गर्मियों में होने वाली बीमारियां
  • हीथ स्ट्रोक से खुद को बचाएं
  • गर्मी के मौसम में पिएं खूब पानी

नई दिल्लीः जैसे-जैसे मौसम बदलता है बीमारियां भी अपना रूप बदलने लगती हैं और मौसम के बदलने के साथ ही अपने पैर पसारने लगती हैं. ऐसी ही कुछ बीमारियां होती हैं, जो गर्मियों में लोगों पर ज्यादा तेजी से अटैक करती हैं. वैसे तो ये बीमारियां काफी सामान्य होती हैं, लेकिन अगर समय पर सही इलाज न किया जाए तो यह काफी घातक भी साबित हो सकती हैं. हालांकि इन बीमारियों का घर में भी इलाज संभव है, लेकिन बस जरूरत है सही जानकारी की. तो आइए, आपको बताते हैं कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में जो गर्मियों में लोगों पर ज्यादा तेजी से अटैक करती हैं और इनसे बचने के कुछ घरेलू उपायों  के बारे में.

google image

गर्मियों में होने वाली बीमारियां

1. हीट स्ट्रोक

हीट स्ट्रोक या कहें लू, गर्मियों की सबसे कॉमन बीमारी है, जो शरीर में पानी की कमी की वजह से इसे अपनी चपेट में ले लेती है. वैसे तो गर्मियों में लू लगना काफी कॉमन माना जाता है, लेकिन अगर सही समय पर इलाज न किया जाए तो यह जानलेवा भी हो सकती है. हीट स्ट्रोक में फूड प्वॉइजनिंग, बुखार, पेट दर्द और उल्टी आने की समस्याएं होने लगती हैं, ऐसे में  जरूरी है इसका उचित इलाज.

हीट स्ट्रोक से बचने के लिए क्या करें?

हीट स्ट्रोक से बचने का सबसे आसान तरीका है खान-पान का ध्यान रखना. जी हां, गर्मियों के दौरान शरीर में पानी की कमी इसे कमजोर बना देता है. ऐसे में बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए जरूरी है कि गर्मियों के दौरान आप बॉडी को हाईड्रेट रखें. इसके लिए आप ज्यादा से ज्यादा पानी पीएं और हरी सब्जियों, सलाद और फलों का सेवन जरूर करें. इससे शरीर में पानी की कमी नहीं होगी, जिससे लू का खतरा भी कम हो जाएगा.

google image

2. एसिडिटी

एसिडिटी गर्मियों में होने वाली सबसे बड़ी समस्या है और यात्रा के दौरान अगर एसिडिटी की प्रॉब्लम हो जाए तब तो बस लगता है जान ही निकल गई. एसिडिटी में सीने में जलन और दर्द, उल्टी जैसा महसूस होना जैसी और भी समस्याएं होने लगती हैं. ऐसे में जब यह तकलीफ बार-बार होने लगती है तो यह गंभीर समस्या का रूप ले लेती है और कई बार तो यह लोगों को हॉस्पिटल तक पहुंचा देती है. ऐसे में जरूरी है कि इससे बचने के लिए पहले से ही सतर्क हो जाएं और खान पान पर कंट्रोल करें.

एसिडिटी से बचने के लिए क्या करें?

एसिडिटी से बचने का सबसे आसान तरीका है तले-भुने और मसालेदार खाने को बाय-बाय कह दें, क्योंकि यह एसिडिटी की सबसे बड़ी वजह होती है. इसके साथ ही खाने का समय  निर्धारित कर लें और रोजाना उसी समय पर खाना खाएं. इसके अलावा मुलेठी का चूर्ण या काढ़ा बनाकर उसका सेवन करनें. इससे एसिडिटी में फायदा होता है.

google image

3. पीलिया 

गर्मियों के मौसम में बच्चे हों या बड़े उनमें पीलिया का खतरा बढ़ जाता है. पीलिया को हेपेटाइटिस ए भी कहा जाता है. पीलिया होने का सबसे बड़ा कारण है दूषित पानी और दूषित खाना. पीलिया में रोगी की आंखे व नाखून पीले हो जाते हैं और पेशाब भी पीले रंग की होती है. सही इलाज न मिलने पर यह काफी  गंभीर रूप ले सकता है, इसलिए जरूरी है इसकी जद में आने से पहले  ही सावधान हो जाएं.

पीलिया से बचाव के उपाय

पीलिया हो जाने पर दूषित खाना खाने से बचें. इसके अलावा तला-भुना खाना बिल्कुल भी न खाएं, हो सके तो सिर्फ उबला हुआ हल्का खाना ही खाएं और उबला हुआ या छना हुआ ही पानी पीएं. 

4. चेचक

गर्मियों  की शुरुआत मतलब चेचक की दस्तक. चेचक के होने से शरीर में लाल दाग पड़ जाते हैं. इसके साथ ही सिरदर्द, बुखार और गले में खराश भी  चेचक के ही लक्षण हैं, चेचक में खांसी या जुखाम होना भी आम बात  है, जिससे आस-पास के लोगों में भी यह संक्रमण होने की आशंका बढ़ जाती है. ऐसे में सावधानी ही इसका सबसे पहला इलाज है.

google image

चेचक से बचाव के उपाय

बच्चों और युवाओं को इस बीमारी का खतरा सबसे ज्यादा रहता है. चेचक से बचने के लिए वैसे तो टीके लगाए जाते हैं, जो इससे बचाव का सबसे  सही तरीका माना जाता है, लेकिन इसके अलावा कुछ सावधानियों के जरिए भी चेचक से बचा जा सकता है. जैसे बाहर से घर आने पर अपने हाथों को धोएं और चेचक से पीड़ित को अलग कमरे में रखें. 

MP Crime News in hindi today: नाबालिग की कीमत 2 लाख रुपये, मां, बांप ने 50,000 लेकर करा दी शादी; केस दर्ज

क्या आप जानते हैं?k का मतलब, क्यों लिखा जाता है 1000 को 1k

Letest news in Hindi:अब बिना इंटरनेट के भी भेज सकते है पैसे ,Rbi ने लांच किया UPI123Pay

UP Board Exam Date Sheet 2022: यूपी बोर्ड 10-12वीं परीक्षा की तारीख जारी; यहां चेक करें टाइम टेबल

Mp Breking news in hindi: Aviationअब इंदौर से श्रीनगर जाना हुआ आसान, विमान सेवा हुई शुरू

Breaking News in hindi:व‍िदेश आने-जाने वालों के ल‍िए बड़ी खबर, दो साल बाद इस द‍िन से फ‍िर शुरू होंगी इंटरनेशनल फ्लाइट्स

TATA ला रही ऐसी SUV जो बढ़ा देगी Creta की टेंशन, मार्केट पर छा जाएगी ‘ब्लैकबर्ड’

TVS ने लॉन्च की धांसू लुक वाली ये किफायती मोटरसाइकिल, जानिए माइलेज और फीचर्स 

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *