lifestyle news in hindi: जानिए कैसे यह जर्मन ‘हियरिंग एड’ कंपनी भारत में लोगों की ज़िंदगियों में भारी बदलाव ला रही है

google image

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

नई दिल्ली, भारत

lifestyle news in hindi: जब पियूष कुमार जैन hear.com से जुड़े, जो ‘हियरिंग एड’ (कान की मशीन) की दुनिया की सबसे तेज़ प्रगति करने वाली कंपनी है, तो उन्हें पता भी नहीं था कि उनकी ज़िन्दगी हमेशा के लिए बदल जाएगी। जानिए पियूष की कहानी:

साल 2017 में, डॉ. मार्को विएटर, hear.com के संस्थापक, ने पियूष को आधुनिकतम जर्मन हियरिंग एड टेक्नोलॉजी: ‘Signia Xperience’ से परिचित कराया। (भूत पूर्व में सीमेंस) Signia के टॉप इंजीनियरों ने रिसर्च और डवलपमेंट में सालों साल मेहनत करके एक इतनी आधुनिक और छोटे आकार वाला हियरिंग एड विकसित किया जो बहुत ही आसानी से कान के पीछे या उसके अन्दर पूरी तरह से फिट होकर छिप जाता है।

डॉ. विएटर ने जब पियूष जैन से इस टेक्नोलॉजी को भारतीय बाज़ार में लाने की बात कही तो शुरू में पियूष हिचकिचाए: वह जानते थे कि उनकी माँ की सुनने की शक्ति धीरे-धीरे खो रही थी लेकिन वह किसी भी कीमत पर हियरिंग एड नहीं लगवाना चाहती थीं क्योंकि उन्हें लगता था कि मशीन बहुत बड़ी होने की वजह से अच्छी नहीं लगती है। साथ ही वह सोचती थीं कि सुनने की मशीन लगाने से वह बहुत बुज़ुर्ग लगने लगेंगी।

Signia के ‘Signia Xperience’ की गुणवत्ता और डॉ. विएटर के दावों को परखने के लिए पियूष ने अपनी माताजी से उनका एक हियरिंग एड इस्तेमाल करने की विनती की। उन्होंने न केवल कुछ ही समय में सुनने की क्षमता में सुधार महसूस किया बल्कि उन्हें यह भी एहसास हुआ कि कोई भी नहीं बता सकता था कि उन्होंने कोई हियरिंग एड पहना हुआ था।

google image

पियूष कहते हैं, “यह हियरिंग एड न केवल मेरी माँ की ज़िन्दगी में बदलाव लेकर आये बल्कि मेरे पूरे परिवार के जीवन को भी बदल दिया।”
“हर प्रकार के पारिवारिक कार्यक्रम, टीवी देखने के समय के हर पल, प्रत्येक बातचीत और गपशप बहुत आसान हो गयी। जिस पल से मेरी माँ ने इस हियरिंग एड को लगाना शुरू किया, उसी पल से मेरे परिवार में ख़ुशी की लहर दौड़ गयी! हालाँकि, शुरूआती कुछ दिनों तक उन्हें थोड़ा असहज महसूस हुआ, फिर धीरे-धीरे वह सहज हो गयीं। 2-3 हफ़्तों के बाद तो वह हियरिंग एड को निकालना ही नहीं चाहती थीं। और सबसे अच्छी बात तो यह है कि हियरिंग एड के छोटे आकार के कारण कोई कह ही नहीं सकता कि उन्होंने हियरिंग एड पहना हुआ है।”

आभासी रूप से अदृश्य, Silk X आपके कान में बड़ी आसानी से फिट हो जाता है। असल में, बहुत से उपयोगकर्त्ताओं का कहना है कि कोई भी यह नहीं बता सकता कि उन्होंने हियरिंग एड पहना हुआ है।

“जब मुझे एहसास हुआ कि मेरी माँ को हियरिंग एड के इस्तेमाल के लिए मनाना कितना मुश्किल था जबकि उनके जीवन पर हियरिंग एड का कितना अधिक सकारात्मक असर हुआ, तब न केवल मैंने मार्को के ऑफर को स्वीकार कर लिया बल्कि मैंने hear.com का यह मिशन संभव बनाने का फैसला किया कि भारत की हर माँ (और हर वो व्यक्ति जिसे भी इसकी ज़रूरत हो) हियरिंग एड पहन सके।”

तभी से, hear.com भारत में तेज़ रफ़्तार से बढ़ रही है। उन्होंने भारत के हर शहर में लोगों को आधुनिकतम हियरिंग एड टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करके देखने के लिए जागरूकता, शिक्षा, रिसर्च और डवलपमेंट के लिए लाखों-करोड़ों का निवेश किया है।

सिर्फ कुछ ही महीनों में, देश भर में hear.com के क्लिनिक पार्टनर 100 से बढ़कर 500 हो गये। इसका मतलब यह है कि अब ‘Signia Xperience’ मशीन भारत में कहीं भी उपलब्ध है।

निम्नलिखित राज्यों में अपने नज़दीकी क्लिनिक पर जाकर आप इस हियरिंग एड का परीक्षण कर सकते हैं।

आप नीचे बताये गए तरीके से शुरू कर सकते हैं:
Step 1: निम्न सूची से अपने राज्य को चुननें के लिए क्लिक करें।
Step 2: कुछ प्रश्नों के उत्तर देने के बाद आप अपने लिए क्लिनिक में जाकर ट्रायल का अवसर प्राप्त कर सकते हैं।

google image

डॉ. विएटर ने कहा, “विश्व स्तर पर भारत अब तक की हमारी सबसे तेज़ गति से बढ़ने वाली मार्किट है।” वह आगे कहते हैं, “मैं यह देखकर बहुत ही रोमांचित हूँ कि हमारी आभासी रूप से अदृश्य हियरिंग एड भारत में अनेक लोगों के जीवन को बदल रही है!”

अब आप यह पता कर सकते हैं कि आप इन जर्मन हियरिंग एड को परखने के लिए योग्य हैं कि नहीं। क्या:

  • आप 50 साल या उससे ज्यादा आयु के हैं?
  • आपको सुनने में समस्या होती है?
  • क्या आप भारत में रहते हैं?

Entertainment News: आखिर क्यों Social Media पर ट्रोल हुए Karina- Saif, बेटे तैमूर के साथ आए थे नजर

Irctc Tourism: भारतीय रेलवे कम दाम में करा रहा धार्मिक स्थानों की यात्रा, जाने रेलवे के विशेष पैकेज में क्या है खास

GST Tax Slab: टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव, 5% वाले स्लैब को बढ़ाकर 8% करेगी सरकार! छूट में भी कटौती

Ayodhya Ram Mandir:राम मंदिर निर्माण की सुरक्षा में तैनात सिपाही की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत।

MP Board Results 2022: शुरू हुई 10वीं-12वीं की मूल्यांकन प्रक्रिया, छात्रों को 6 विषयों में मिलेंगे बोनस अंक

GST Tax Slab: टैक्स स्लैब में होगा बड़ा बदलाव, 5% वाले स्लैब को बढ़ाकर 8% करेगी सरकार! छूट में भी कटौती

NMDC recruitment 2022: एनएमडीसी लिमिटेड में एग्जीक्यूटिव ट्रेनी के 29 पदों पर निकली भर्ती, देखिए डिटेल्स

Baroda UP Bank Recruitment: बड़ोदा यूपी बैंक में 205 पर भर्ती, 9000 रुपए सैलरी, barodaupbank.in पर करें आवेदन

Sapna Choudhary : सतना आई सपना चौधरी की तबीयत बिगड़ी, रीवा के संजय गांधी स्मृति हॉस्पिटल में कराया भर्ती

खबर अच्छी लगी हो तो निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *