Monday, February 6, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलLifestyle: सफ़ेद बालो से हो रहे है परेशान तो करें यह घरेलू...

Lifestyle: सफ़ेद बालो से हो रहे है परेशान तो करें यह घरेलू उपाय जानिए कैसे

Lifestyle : सफ़ेद और झड़ते बालो से हो परेशान तो करे यह घरेलु उपाय मिलेगा 100% लाभ, जाने कैसे ,आज की बदलती लाइफ स्टाइल लोगों को हर तरह से परेशान कर रही हैं ऐसे में लोग जिस समस्या से सबसे अधिक ग्रसित हैं वो है सफेद बालों की समस्या। जी हां असमय सफेद बाल लोगों की शर्मिदंगी का कारण भी बनते हैं।

ऐसे में लोग विभिन् तरह के हेयर डाई का उपयोग करते हैं जो अन्य बीमारियों को जन्म देता है। ऐसे में लोग कोशिश करते हैं कुछ आयुर्वेद और घरेलू उपायोें की। जिन्हें अपना कर सफेद बालों की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं सरसों के तेल और करी पत्ते के उपयोग। जिन्हें आप भी अपना कर लाभ उठा सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं क्या हैं इसके उपयोग

Lifestyle : सरसों के तेल को पहले से ही उपयोग किया जाता रहा है। पहले के जमाने में लोग सरसों के तेल का उपयोग खाने के साथ-साथ त्वचा रोगों के लिए भी उपयोग किया जाता था। वो इसलिए क्योंकि सरसों का तेल हेल्दी फैट्स, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है।

तो वहीं मीठी नीम यानि करी पत्ता की बात करें तो ये डार्कनिंग एजेंट, एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, साथ ही यह विटामिन बी कॉम्प्लेक्स से भी भरपूर होते हैं। इसके मौजूद ये चीजें बालों को फायदे पहुंचाती हैं। साथ ही बालों के रंग को भी काला करती हैं। इनके गुणों से बालों को प्राकृतिक रूप में बदलने की क्षमता होतीहै। करी पत्ता बालों को प्राकृतिक रंगद्रव्य में लाने का कार्य करता है। इसलिए जो लोग सफेद बालों की समस्या से परेशाान हैं वे इसका उपयोग कर सकते हैं।

Lifestyle: सफ़ेद बालो से हो रहे है परेशान तो करें यह घरेलू उपाय जानिए कैसे

बालों को सफेद होने से रोकता है।

Lifestyle : आपको बता दें करी पत्ता में आयोडीन, सेलेनियम, जिंक और आयरन जैसे जरूरी पोषक तत्व होते हैं जो बालों को असमय सफेद होने से रोकता है।

Lifestyle

ये समस्याएं होती हैं दूर

  • बालों का झड़ने से रोक कर मजबूत करता है।
  • डैंड्रफ का रामबाण उपाय है।
  • गंजेपन को रोकने और नए बाल उगाने में सहायक है।
  • बालों के लिए प्राकृतिक मॉइश्चराइजर है। जिससे यह ड्राई और फ्रिजी हेयर की समस्या दूर करता है।
  • बालों के तेजी से विकास साथ ही लंबे, घने और शाइनी बाल पाने में भी मदद करता है।

ऐसे बनाएं तेल – how to make mustard oil

Lifestyle : सरसों का तेल बनाने के लिए एक पेन में तेल डालें। फिर इसमें 8 से 10 पत्ते मीठी नीम के डालें। जब तेल का रंग काला पड़ जाए तो गैस को बंद करके ठंडा कर लें। इसे बालों में इस तरह लगाएं कि बालों की जड़ों से लेकर एंड तक अच्छे से तेल लग जाए। इसे लगाकर 4 घंटे लगाने के बाद बालों का धो लें। चाहें तो इसे रात भर भी लगाया जा सकता है

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments