Tuesday, February 7, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलLifestyle:अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हो तो रात को सोने से...

Lifestyle:अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हो तो रात को सोने से पहले 3 नियमों का पालन करें

Lifestyle: जब आप अपना वजन कम करने की कोशिश (try) कर रहे होते हैं, तो आप लगभग किसी भी चीज और हर चीज के बारे में बहुत सावधान रहते हैं जो इसे प्रभावित कर सकती है और/या वजन बढ़ने का कारण बन सकती है। आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की कैलोरी गणना, कितना कार्बोहाइड्रेट,(carbohydrates,) कितना प्रोटीन, कितना फाइबर, (fiber) ये कुछ ऐसे पहले प्रश्न हैं

जो आप हर बार जानना चाहते हैं।अगर आप वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो रात को सोने से पहले ये 3 छोटे बदलाव बड़े बदलाव ला सकते हैं।

photo by google

इसके अलावा, आप नियमित रूप से व्यायाम करते हैं और चीट के दिनों में आपके द्वारा ली जाने वाली अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करते हैं।

Lifestyle: हालाँकि, ये सभी चीजें हैं जो आप दिन में करते हैं और रात में लापरवाह होते हैं। लेकिन आज हम आपके लिए लेकर आए हैं रात के समय कुछ ऐसे नियम जो वजन घटाने में मदद करते हैं।

हां, यदि आप रात के समय की एक उचित दिनचर्या का पालन करते हैं, तो यह आपके वजन घटाने के प्रयासों में मदद कर सकता है। रात का खाना दिन के सबसे महत्वपूर्ण भोजन में से एक है। यह दिन के अंत में आता है

जब आप थके हुए, भूखे और ऊब जाते हैं। सही चुनाव करना आवश्यक है क्योंकि आपको भूख को दबाने के लिए पर्याप्त खाना चाहिए, लेकिन अपने कैलोरी सेवन को सीमित करें ताकि आप अपना वजन कम कर सकें।

कम कैलोरी, उच्च प्रोटीन और पौष्टिक खाद्य पदार्थ (nutritious foods) आपको भरा हुआ महसूस कराएंगे और आपको अधिक खाने से रोकेंगे।

Weight Lose – साथ ही रात को सोने से पहले आपको अपनी लाइफस्टाइल (lifestyle) से जुड़े कुछ नियमों पर जरूर ध्यान देना चाहिए। अगर आप भी तेजी से वजन कम करना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले 3 छोटे-छोटे बदलाव करके देखें।

photo by google

Weight Lose – वजन घटाने के लिए रात का नियम

Lifestyle: तेजी से वजन कम करने के इस 3 रात के नियम के बारे में हमने आयुर्वेदिक विशेषज्ञ जितुचदान जी को बताया है। उन्होंने इस रेसिपी का एक वीडियो अपने इंस्टाग्राम पर शेयर किया है।

इसके कैप्शन (caption) में लिखा है, ‘आपकी जीवनशैली आपकी सेहत तय करती है। आयुर्वेद में प्रकृति के साथ सामंजस्य बिठाने की विस्तृत व्याख्या है। क्रैश डाइट (cresh diet) के बाद जाने से पहले,

आइए हमारी प्राचीन परंपराओं को देखें। हमारे पूर्वज बुढ़ापे में कितने स्वस्थ थे? स्वस्थ भोजन योजना एक ऐसी जीवन शैली है जिसका हमें पालन करना चाहिए।

Weight Lose- पहली रात के नियम

जब आप देर से खाते हैं, तो आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी आपके शरीर द्वारा ऊर्जा के लिए आवश्यक नहीं होती है, इसलिए वे वसा के रूप में जमा हो जाती हैं।

नियमित रूप से देर से खाने से कैलोरी का एक चक्र वसा के रूप में जमा हो जाता है, जिससे वजन बढ़ सकता है और मोटापा भी हो सकता है।

इसलिए रात का खाना रात को सोने से 3 घंटे पहले खाना चाहिए। रात का खाना जल्दी खाने का एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह वजन घटाने में मदद करता है।

Lifestyle: विशेषज्ञों के अनुसार, खाने के लिए सुबह 6 बजे से शाम 7 बजे तक का समय सबसे अच्छा होता है और जितनी जल्दी आप रात का खाना खत्म कर लेंगे, उतनी ही कम कैलोरी खाने की संभावना होगी।

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप पहले तृप्ति के बिंदु पर पहुंच जाते हैं और आपका शरीर भोजन का अधिक कुशलता से उपयोग करने में सक्षम होता है।

जल्दी रात का खाना खाने से आपके शरीर को रक्त शर्करा के स्तर को स्थिर करने के लिए अधिक समय मिलता है, जो आपको कम थका हुआ और चिड़चिड़ा महसूस कराने में भूमिका निभाता है।

Lifestyle:अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हो तो रात को सोने से पहले 3 नियमों का पालन करें

Weight Lose – दूसरी रात का नियम

रात में हल्का और आसानी से पचने वाला हल्का भोजन करें। हालांकि, अगर आप अभी अपना वजन घटाने की यात्रा शुरू कर रहे हैं,

Lifestyle: तो हर जगह अपने खाने को हल्का रखने की सलाह दी जाती है। इस टिप का पालन करना बहुत कठिन है क्योंकि हम अब तक इसके ठीक विपरीत कर रहे हैं।

आदत से बाहर, हम नाश्ता छोड़ देते हैं, दोपहर के भोजन के लिए कुछ पीते हैं लेकिन रात के खाने के लिए भारी और लगभग हर चीज का स्वाद लेना चाहते हैं।

Lifestyle
photo by google

तेजी से वजन कम करने के लक्ष्य को सफलतापूर्वक प्राप्त करने के लिए रात में हल्का भोजन करना वास्तव में महत्वपूर्ण है।

साथ ही ऐसे खाद्य पदार्थ जो पौष्टिक हों लेकिन कम कैलोरी वाले हों, उन्हें अपने डाइट चार्ट में शामिल करना चाहिए।

कम कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ आपको अतिरिक्त कैलोरी बचाने में मदद करते हैं जिसकी आपके शरीर को आवश्यकता नहीं होती है। अतिरिक्त कैलोरी वसा के रूप में जमा हो जाती है।

Weight Lose – तीसरी रात का नियम

वजन घटाने के लिए रात के खाने के बाद 100 कदम चलना सबसे जरूरी है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि रात के खाने के बाद कम से कम 100 कदम चलने से आपके संपूर्ण स्वास्थ्य में सुधार होता है।

Lifestyle: इनमें उचित पाचन, कैलोरी बर्निंग, (calorie burning) रक्त शर्करा के स्तर का बेहतर नियंत्रण और शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स शामिल हैं। खाना खाने के तुरंत बाद पाचन क्रिया शुरू हो जाती है।

इस दौरान गैस्ट्रिक जूस और पाचन के लिए जिम्मेदार एंजाइम (Responsible Enzyme) उत्तेजित होते हैं। हालांकि, अगर कोई व्यक्ति रात के खाने के बाद चलता है,

तो भोजन के गैस्ट्रिक खाली (gastric emptying) करने की प्रक्रिया तेज हो जाती है जिससे पाचन बेहतर होता है। यह बदले में, विभिन्न पेट की जटिलताओं जैसे कि अम्लता या अपच को रोकता है जो आमतौर पर भोजन के साथ होता है।

निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments