Wednesday, February 8, 2023
Homeलाइफ & स्टाइलLifestyle: सर्दियों में त्वचा काफी ड्राई हो जाती है तो छुटकारा पाना...

Lifestyle: सर्दियों में त्वचा काफी ड्राई हो जाती है तो छुटकारा पाना हुआ आसान,जाने कैसे

Lifestyle: अब रूखी त्वचा, ब्लैकहेड्स, व्हाइटहेड्स, डेड स्किन सेल्स, टैनिंग और काले धब्बों से छुटकारा मिल सकता है। जी हाँ ! आप सही पढ़ रहे है, इस शुगर स्‍क्रब का उसे करके आप अपनी सभी स्किन समस्याओं से छुटकारा पा सकते है। शुगर स्‍क्रब को आप घर में ही आसानी से बनाकर लगा सकते हैं। आइये इसे बनाने की विधि जान लें।

Lifestyle: सर्दियों में त्वचा काफी ड्राई हो जाती है, ऐसे में स्क्रब का इस्तेमाल करना काफी अच्छा है। इससे त्वचा में जमी धूल, मिट्टी, डेड स्किन सेल्स और गंदगी दूर हो जाती है। किचन में कई ऐसे सामान मौजूद होते हैं जो आपकी खूबसूरती को निखार सकता है, ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं चीनी से बने स्क्रब के इस्तेमाल से चेहरा साफ होता है साथ में मॉइश्चराइज भी होता है।

Homemade Sugar Scrubs (चीनी का स्क्रब बनाना)

शुगर लेमन स्क्रब (Sugar Lemon Scrub)

Lifestyle: इस स्क्रब को तैयार करने के लिए सबसे पहले 4 नींबू के रस में 2 चमच्च चीनी मिलाएं और इसे चेहरे पर लगाकर उंगलियों से धीरे-धीरे मसाज करें। चीनी के दानों को तब तक रगड़ें जब तक कि वे मसाज करते हुए ठीक से घुल न जाएं। इसके बाद चेहरे को साफ पानी से धो लें। इस स्क्रब के नियमित इस्तेमाल से स्‍किन की टैनिंग और काले धब्बे साफ हो जाते हैं।

photo by google

चुकंदर चीनी का स्क्रब (Beetroot Sugar Scrub)

चुकंदर शुगर स्‍क्रब के इस्तेमाल से होठ गुलाबी और मुलायम बनते हैं। इसे बनाने के लिए चुकंदर के रस को एक चम्मच चीनी के साथ मिला लें और फिर इसे एक मिनट तक होंठों पर रगड़ें ऐसा करने से आपको फर्क नजर आएगा।

photo by google

मिल्की स्क्रब (Milky Scrub)

Lifestyle: मिल्की स्क्रब बनाने के लिए सबसे पहले संतरे के तेल की लगभग 7 बूंदें, 2 चम्मच चीनी, 2 चम्मच दूध की मलाई और 5 चम्मच जैतून का तेल मिक्स कर लें। इसके इस्तेमाल से  चेहरे की सारी गंदगी निकल जाती है, साथ ही इससे आपकी त्वचा की टोन में भी सुधार आने लगता है।  

photo by google

बादाम का तेल और शक्कर स्‍क्रब (almond oil and sugar)

Lifestyle: ड्राई स्किन वालों के लिए ये स्क्रब काफी अच्छा रहेगा। इसके लिए एक कटोरी में तीन चम्मच चीनी डाल लें और फिर इसमें दो चम्मच बादाम तेल डालकर मिक्स कर लें। इसके बाद मिक्स चेहरे से मसाज करते हुए स्क्रबिंग करें और फिर 5 मिनट बाद हल्के गर्म पानी से फेस को क्लीन कर लें।

ऑलिव ऑयल शुगर स्‍क्रब (Olive Oil Sugar Scrub)

आप इस स्क्रब का इस्तेमाल कोहनी और घुटनों पर भी कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए एक चम्मच जैतून या बादाम का तेल लें और इसे चीनी के साथ अच्छी तरह से मिला लें। इसके बाद इस पेस्ट से अपने चेहरे पर स्क्रब करें। इसके इस्तेमाल से ब्लैकहेड्स और व्हाइटहेड्स दूर होंगे।  

हल्दी और शक्कर (turmeric and sugar)

Lifestyle: इसे बनाने के लिए सबसे पहले चीनी को मिक्सी में डालकर हल्का दरदरा पाउडर बना लें। फिर इस पाउडर में दो चुटकी हल्दी की मिलाएं। इसके बाद इसमें गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें। इससे पेस्ट को चेहरे पर लगाएं और स्क्रब करें फिर फेस क्लीन कर लें।

photo by google

शहद और चीनी स्‍क्रब (Honey and Sugar Scrub)

Lifestyle: इसके इस्तेमाल से चेहरे पर जमी गंदगी बाहर निकल जाएगी, इसके अलावा यह डेड स्‍किन की परतों को भी हटा देगाइसे बनाने के लिए दोनों चीजों को समान मात्रा में मिलाएं। सफेद शुगर  की जगह आप इसमें ब्राउन शुगर भी मिला सकते हैं। यह स्किन से सभी विषाक्त पदार्थों को निकालता है और आपको एक प्राकृतिक चमक देता है।

Lifestyle
photo by google
निचे दिए गये बटन को दबाकर शेयर करें
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments